Friday , September 20 2024

आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस से मिली डॉक्टरेट की उपाधि

आने वाले वक्त में दुनिया का आधार बनेगा ज्योतिष : आचार्य देव

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ के जाने माने ज्योतिषाचार्य एवं धर्म गुरु आचार्य देव को अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस ने डॉक्टरेट की उपाधि से नवाजा। आचार्य देव को यह उपाधि इंटरनेशनल सेमिनार ऑफ ग्लोबल पीस फॉर मेकिंग इंडिया सस्टेनेबल डेवलपड एंड स्ट्रॉन्ग में लगातार जुड़े रहने एवं सहयोग करने के उपलक्ष्य में मिला। आचार्य देव को डॉक्टर ऑफ एस्ट्रोलॉजिकल साइंस की उपाधि देकर द अमेरिका यूनिवर्सिटी यूएसए फॉर द ग्लोबल पीस ने उनके काम को सराहा। आचार्य देव लखनऊ के निवासी हैं और अपनी पीढ़ी के तीसरे ज्योतिष हैं। इससे पहले इनके पिता एवं दादा भी ज्योतिष विद्या में महारथ हासिल कर चुके थे। आचार्य देव का कहना है कि ज्योतिष आने वाले वक्त में दुनिया का आधार बनेगा और भटके हुए लोगों को राह दिखाने का काम करेगा। अपनी ज्योतिष की पढ़ाई भी इन्होंने लखनऊ से ही की और सनातन को देश के कोने कोने में पहुंचाने का बीड़ा उठाया है।

आचार्य देव ने कहा कि मैं बहुत ही गौरांवित महसूस कर रहा हूं कि अमेरिकन यूनिवर्सिटी ऑफ ग्लोबल पीस ने मुझे डॉक्टरेट की यह सम्मानित उपाधि दी है। इससे न सिर्फ मेरा आत्मविश्वास बढ़ा है बल्कि मुझे और बेहतर करने की प्रेरणा भी मिली है। 

हम आपको यह भी बताना चाहेंगे आचार्य देव वामा (वर्चुअल एस्ट्रोलॉजी एप मंदिर) के सह संथापक भी हैं। यह एप देश दुनिया की मंदिरों को ऑनलाइन लाने का काम करता है। आचार्य देव का मानना है जब पूरी दुनिया डिजिटल हो रही है। तो मंदिर भी क्यों न डिजिटल हो, आज के समय की मांग है डिजिटल। मंदिरों के डिजिटलीकरण से न सिर्फ मंदिर ऑनलाइन आएंगे बल्कि भक्त से भगवान की दूरी भी कम हो जाएगी।