Wednesday , July 3 2024

बाल निकुंज : मेधावियों संग टीचर्स ने बढ़ाया मान, मिला सम्मान

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बाल निकुंज स्कूल्स एंड कॉलेजेज की मोहिबुल्लापुर शाखा में बुधवार को शिक्षक सम्मान समारोह व संवाद कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसका शुभारंभ वरिष्ठ भाजपा नेता नीरज सिंह, लखनऊ उत्तर के विधायक डा. नीरज बोरा, बाल निकुंज के एमडी एचएन जायसवाल ने मां सरस्वती का पूजन व दीप प्रज्ज्वलित कर किया। इस मौके पर उन्होंने सभी शाखाओं के 175 टीचर्स को सम्मानित किया।

जिसमें यूपी बोर्ड परीक्षा परिणाम-2024 में स्टूडेंट्स को 96.33% तक अंक दिलाने वाले 47 विषय अध्यापको-अध्यापिकाओं और गृह वार्षिक परीक्षा के 128 शिक्षकों को प्रशस्ति पत्र एवं पुरस्कार प्रदान कर सम्मानित किया गया। गौरतलब है कि बीते दिनों घोषित हुए यूपी बोर्ड के हाई स्कूल परीक्षा में 9 मेधावियों व इंटरमीडिएट में 3 मेधावियों ने लखनऊ की टॉप टेन मेरिट में स्थान हासिल कर विद्यालय व परिवार का नाम रोशन किया।

माता पिता के साथ ही शिक्षक भी निभाते हैं अहम भूमिका : डा. नीरज बोरा

इस मौके पर लखनऊ उत्तर के विधायक डा. नीरज बोरा ने कहाकि बाल निकुंज के संस्थापक स्व. शिवसहाय जायसवाल सभी कार्यों में रुचि लेते थे। बच्चे बेहतर कार्य करें और संस्कारित बने उसके लिए माता पिता के साथ ही शिक्षक अहम भूमिका निभाते है। टीचर्स की मेहनत का ही परिणाम है कि बाल निकुंज के मेधावी यूपी बोर्ड की मेरिट में स्थान हासिल कर रहे है। उन्होंने कहाकि पीएम नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश, योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में प्रदेश और राजनाथ सिंह के नेतृत्व में लखनऊ बदल रहा है। 

राजनाथ सिंह केवल राजनीतिज्ञ ही नही शिक्षक भी हैं : नीरज सिंह

वरिष्ठ भाजपा नेता नीरज सिंह ने कहाकि मेरे पिताजी राजनाथ सिंह केवल राजनीतिज्ञ ही नही शिक्षक भी हैं। जीवन भर उन्होंने सिद्धांतों का पालन किया और शिक्षा में परिवर्तन लाने के लिए हमेशा तत्पर रहे। यूपी के शिक्षामंत्री रहते हुए उन्होंने नकल अध्यादेश लागू किया। जिसके बाद शिक्षा में काफी सुधार हुआ और बेहतर परीक्षा परिणाम आने लगे। उन्होंने कहा कि जब एक बार जिम्मेदार नेतृत्व आता है तो किस प्रकार परिवर्तन होता है वह आज यूपी सहित पूरे देश में दिख रहा है। आज यूपी में माफियाराज खत्म हो गया और लोग खुद को सुरक्षित महसूस कर रहे है। युवाओं को न सिर्फ रोजगार मिल रहा है बल्कि वो रोजगार देने वाले भी बन रहे है।

उन्होंने कहा कि राजनाथ सिंह की परिकल्पना है कि लखनऊ बेहतर बने, जिसके लिए वह निरंतर प्रयासरत हैं और उसका परिणाम दिख रहा है। नीरज सिंह ने कहा कि पहले बेटियों का अस्तित्व खतरे में था, बेटियों को जन्म से पहले ही मार दिया जाता था। लेकिन देश की कमान नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में आने के बाद बदलाव आया है। आज बेटियां शिक्षित होने के साथ ही हर क्षेत्र में सफलता का परचम लहरा रही है।

देश व बच्चों का सर्वागीण विकास ही मुख्य उद्देश्य : एचएन जायसवाल

बाल निकुंज के एमडी एचएन जायसवाल ने कहाकि देश व बच्चों का सर्वागीण विकास ही हम सभी का मुख्य उद्देश्य है। बाल निकुंज के शिक्षक निरंतर शिक्षा की अलख जगाने का कार्य कर रहे है। इस विद्यालय से शिक्षा ग्रहण कर मेधावी विभिन्न क्षेत्रों में सफलता का परचम लहरा रहे हैं। 

इस मौके पर क्षेत्रीय पार्षद रश्मि सिंह, पार्षद प्रतिनिधि रामदेव सिंह व सत्यदेव सिंह, बाल निकुंज के कोऑर्डिनेटर सुधीर मिश्रा, समस्त शाखाओं के प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल, इंचार्जेज टीचर्स मौजूद रहे।