Saturday , May 25 2024

Max हेल्थकेयर का हुआ सहारा हॉस्पिटल, करेंगे 2500 करोड़ का निवेश

लखनऊ में नए हॉस्पिटल और चिकित्सा सुविधाओं के लिए मैक्स हेल्थकेयर का ₹2500 करोड़ का निवेश

• सहारा हॉस्पिटल का नाम बदलकर मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल हुआ

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारत के सबसे बड़े प्राइवेट हेल्थ प्रोवाइडर्स में से एक, मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट लिमिटेड ने मंगलवार को शहर में विश्व स्तरीय स्वास्थ्य सेवाओं के विकास के लिए लगभग ₹2500 करोड़ निवेश करने की अपनी योजना की घोषणा की। साथ ही सहारा हॉस्पिटल का नाम बदलकर मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ किए जाने की भी घोषणा की गई।

मैक्स हेल्थकेयर ने सहारा इंडिया मेडिकल इंस्टीट्यूट लिमिटेड से 550 बिस्तरों वाले सहारा हॉस्पिटल का अधिग्रहण कर लिया है। यह अधिग्रहण 940 करोड़ रुपये के उद्यम मूल्य पर मंदी बिक्री के आधार पर किया गया है। सहारा हॉस्पिटल लखनऊ के मध्य में स्थित है और इसकी वर्तमान परिचालन क्षमता 285 बिस्तरों की है। यह अस्पताल गोमती नगर में 27 एकड़ भूमि पर स्थित है, जो एक विकसित आवासीय और वाणिज्यिक क्षेत्र है।

मैक्स हेल्थकेयर अपने मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल को बेहतर बनाने के लिए 150-200 करोड़ रुपये खर्च करने की योजना बना रहा है। इसमें नए उपकरण, 265 नए बेड, और बुनियादी सुविधाओं में बदलाव शामिल हैं। हॉस्पिटल में कैंसर के इलाज के लिए एक नया केंद्र (मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर) भी खोला जाएगा। इसके साथ ही, अंग प्रत्यारोपण (ऑर्गन ट्रांसप्लांट) की सुविधा मज़बूत की जाएगी और  बेहतरीन रोबोटिक सर्जरी सिस्टम भी शुरू किए जाएंगे।

सहारा हॉस्पिटल को खरीदकर मैक्स हेल्थकेयर ने इस क्षेत्र में अपनी उपस्थिति और निवेश बढ़ाने की योजना शुरू कर दी है। कंपनी कुल 2500 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बना रही है। इसमें शहीद पथ पर 5.6 एकड़ ज़मीन पर 500 बिस्तरों वाला एक नया हॉस्पिटल बनाना और लखनऊ के मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल की क्षमता बढ़ाना शामिल है। इसके अलावा, यह निवेश अत्याधुनिक चिकित्सा तकनीक लाने में भी मदद करेगा, जिसमें रोबोटिक्स, कैंसर में रेडिएशन थेरेपी, प्रत्यारोपण (लिवर, किडनी, बोन मैरो, हृदय और फेफड़े के प्रत्यारोपण) और नर्सिंग शिक्षा शामिल हैं।

मैक्स हेल्थकेयर ने मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल के चिकित्सा बुनियादी ढांचे को उन्नत करने, 265 और बिस्तर जोड़ने और नागरिक बुनियादी ढांचे के नवीनीकरण के लिए 150-200 करोड़ रुपये का निवेश करने की योजना बनाई है। अत्याधुनिक मैक्स इंस्टीट्यूट ऑफ कैंसर केयर की शुरुआत, अंग प्रत्यारोपण कार्यक्रम को मजबूत करने और विश्व स्तरीय रोबोटिक सर्जिकल सिस्टम की शुरूआत के साथ हॉस्पिटल में महत्वपूर्ण वृद्धि होगी।

इस अधिग्रहण पर अपने विचार रखते हुए, मैक्स हेल्थकेयर इंस्टीट्यूट लिमिटेड के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर अभय सोई ने कहा, “हम सहारा हॉस्पिटल के अधिग्रहण के साथ लखनऊ में अपनी उपस्थिति को लेकर उत्साहित हैं। यह हमें उत्तर प्रदेश के विकास में भाग लेने का अवसर देता है जो कि 2027 तक 1 ट्रिलियन अमरीकी डालर की अर्थव्यवस्था बनने की ओर बढ़ रहा है। अपने निवेश के माध्यम से, हम राज्य में 10,000 से अधिक लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेंगे। हम आगे की संभावनाओं को लेकर उत्साहित हैं और  मरीजों को अत्याधुनिक स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।”

इस अधिग्रहण के साथ, मैक्स हेल्थकेयर उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा निजी हेल्थकेयर नेटवर्क बन जाएगा, जिसमें 2000 स अधिक बिस्तर होंगे और जो 15 लाख लोगों का इलाज करेगा। कंपनी लखनऊ और आसपास के क्षेत्रों में उच्च स्तरीय, विशेषज्ञ चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध कराएगी। यह हॉस्पिटल न केवल लखनऊ के मरीजों के लिए होगा, बल्कि पूर्वी और मध्य उत्तर प्रदेश तथा बिहार के मरीजों के लिए भी एक महत्वपूर्ण रेफरल केंद्र के तौर पर काम करेगा।

कई देशों से लखनऊ के लिए सीधी उड़ान सेवाएं उपलब्ध होने के चलते कंपनी पड़ोसी देशों और मध्य पूर्व के मरीजों को मैक्स सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, लखनऊ में चिकित्सा उपचार के लिए आकर्षित करने की संभावनाएं भी तलाशेगी।