Tuesday , September 17 2024

बाल निकुंज : अंबेडकर जयंती पर हुईं विभिन्न प्रतियोगिताएं

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बाल निकुंज स्कूल्स एंड कॉलेजेस की सभी शाखाओं में रविवार को संविधान निर्माता “भारत रत्न” बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर” की जयंती मनाई गई। सर्वप्रथम बाबा साहब के चित्र पर श्रद्धा सुमन अर्पित कर उन्हें याद किया गया। इस अवसर पर शिक्षा शास्त्र के प्रवक्ता कुलदीप कुमार ने  बाबा साहब के अविस्मरणीय योगदान एवं कृतित्व पर विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बाबा साहब द्वारा किए गए कार्यों को अविस्मरणीय बताते कहाकि इसीलिए वे आज भी सिर्फ दलितों के नहीं बल्कि सम्पूर्ण समाज के मसीहा के नाम से जाने जाते हैं।

इस मौके पर आयोजित भाषण प्रतियोगिता, चित्रकला/स्केच प्रतियोगिता, निबंध लेखन प्रतियोगिता एवं नृत्य प्रतियोगिता में स्टूडेंट्स ने बड़े उत्साह के साथ प्रतिभाग किया।

बाल निकुंज इंग्लिश स्कूल पलटन छावनी में भाषण प्रतियोगिता में कक्षा 8 की आयुषी राजपूत ने प्रथम, कक्षा 6 के आदविक सिंह ने द्वितीय एवं आद्या सिंह ने तृतीय पुरस्कार प्राप्त किया। बाल निकुंज गर्ल्स अकैडमी में निबंध प्रतियोगिता में कक्षा 6 की ज्योत्सना को प्रथम, कार्तिकेय मिश्रा (कक्षा 8) को द्वितीय तथा कक्षा 7 की राधिका को तृतीय पुरस्कार मिला।

बाल निकुंज इंटर कॉलेज (Boys विंग) में भाषण प्रतियोगिता में कक्षा-6 के अद्वैत मिश्रा को प्रथम, कक्षा-8 के उमंग चौरसिया को द्वितीय तथा कक्षा-5 के संतोष दीक्षित को तृतीय पुरस्कार से सम्मानित किया गया। गर्ल्स विंग में भाषण प्रतियोगिता में राघवी को प्रथम चांदनी को द्वितीय तथा अनन्या शुक्ला को तृतीय विजेता के रूप में सम्मानित किया गया। बाल निकुंज विद्यालय डे बोर्डिंग मोहिबुल्लापुर शाखा में भाषण प्रतियोगिता में सिद्धि सिंह को प्रथम, गायन प्रतियोगिता में रोहित को प्रथम, तथा स्केच प्रतियोगिता में नैतिक निगम को प्रथम पुरस्कार प्राप्त हुए।

विजेता प्रतिभागियों को प्रधानाचार्यों द्वारा प्रशस्ति पत्र एवं मेडल प्रदान कर सम्मानित किया गया। इस अवसर पर प्रधानाचार्य के साथ-साथ सभी शिक्षक-शिक्षिकाएं एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी उपस्थित रहे।