Saturday , September 21 2024

ST. JOSEPH : सीतापुर रोड शाखा में वैदिक रीति के साथ हुआ नए सत्र का आगाज

सेंट जोसेफ के बच्चे पाश्चात्य शैली से नहीं मनाएंगे अपना जन्म दिवस

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। नए शिक्षा सत्र के प्रथम सप्ताह में सीतापुर रोड स्थित सेंट जोसेफ कॉलेज के प्रांगण में हवन पूजन का कार्यक्रम अत्यंत धूमधाम से संपन्न हुआ। नई शिक्षा नीति के तहत शिक्षा को नए तरीके से एवं विभिन्न आयामों के साथ वैदिक रीति से जोड़ते हुए एक नई शुरुआत की गई।

विद्यालय के बच्चों ने हवन में बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया और आहुतियां डाली। उन्होंने वैदिक काल की रीतियों को गायत्री परिवार के आए हुए सदस्यों के द्वारा समझने का प्रयास किया और उसको अपने जीवन में उतारने का संकल्प लिया। बच्चों ने कहा कि अब हम अपने जन्म दिवस पर केक नहीं काटेंगे और मोमबत्ती बुझाने की जगह दीप प्रज्वलित कर प्रकाश फैलाएंगे। विद्यालय का मूल उद्देश्य बच्चों के अंदर संस्कारों का बीजारोपण एवं संस्कार युक्त शिक्षा प्रदान करने में यह हवन पूजन अत्यंत लाभकारी सिद्ध होगा।

विद्यालय के प्रबंध निदेशक अनिल अग्रवाल ने कहाकि प्रतिवर्ष अत्यंत वृहद स्तर पर 51 कुंडीय यज्ञ के साथ सत्र की शुरुआत हुआ करेगी। उक्त कार्यक्रम में विद्यालय की निदेशक नम्रता अग्रवाल, प्रधानाचार्य अमिता सिंह, पल्लवी उपाध्याय, समरीन शफी, लता लोहुमी, मनीषा कपूर, नीलू गुप्ता, मनीष, मुदित, प्रीतू, नीतू एवं बड़ी संख्या में शिक्षकगण और छात्र-छात्राएं एवं उनके अभिभावक सम्मिलित हुए।