Thursday , September 19 2024

ST. JOSEPH : पंच कुंडीय हवन एवं वेद पाटी पूजा संग नए सत्र का आगाज

सेंट जोसेफ की रुचिखंड शाखा में विद्याआरंभ संस्कार के साथ नए सत्र की शुरुआत

बच्चों में संस्कारों का बीजारोपण कर रहा सेंट जोसेफ समूह

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। रुचि खंड स्थित सेंट जोसेफ कॉलेज का वातावरण गुरूवार सुबह सुगंधित पुष्पित एवं पल्लवित हो उठा। मौका था पहली बार विद्यालय में प्रवेश लिए नन्हे मुन्ने बच्चों के स्वागत और विद्याआरंभ संस्कार के साथ हवन पूजन का। हवन पूजन केके श्रीवास्तव एवं गायत्री परिवार के सहयोगियों द्वारा संपन्न कराया गया।

बच्चों के माता-पिता ने विद्याआरंभ संस्कार और हवन पूजन के लिए विद्यालय को धन्यवाद दिया। उन्होंने कहाकि जिस विद्यालय में सत्र की शुरुआत संस्कारों के साथ हो रही है निसंदेह वहां से पढ़कर निकलने वाला बच्चा संस्कारवान, चरित्रवान एवं योग्य नागरिक अवश्य बनेगा।

प्लेवे और नर्सरी की अध्यापिकाओं ने बच्चों को तिलक लगाया, उनका हाथ पकड़ कर पहला अक्षर लिखवाया और उसके बाद उनके हाथों को रंगों में डुबोकर हाथ की उंगलियों की छाप कागज पर छोड़ी। यह क्षण बच्चों के जीवन में सदैव एक यादगार पल बनकर रहेगा।अभिभावक भी अत्यधिक उत्साहित थे और इन पलों को अपने कमरे में कैद करने के लिए आतुर दिखे।

कार्यक्रम में विद्यालय के प्रबंध निदेशक अनिल अग्रवाल निदेशक नम्रता अग्रवाल, पल्लवी उपाध्याय, चारु खरबंदा, लीना सिंह, दीपिका, प्रियांशी मुदित अग्रवाल एवं बड़ी संख्या में अध्यापक, छात्र-छात्राएं एवं अभिभावक उपस्थित रहे।