Thursday , September 19 2024

बैंक कर्मियों की विभिन्न यूनियनों और भारतीय बैंक संघ के मध्य हुआ MOU, मिलेगा ये लाभ

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। बैंककर्मियों की विभिन्न यूनियनों और भारतीय बैंक संघ के मध्य 12वें द्विपक्षीय समझौते पर हस्ताक्षर किए गए। बैंककर्मियों की तरफ से समझौते में प्रमुख भूमिका निभाने वाले, इंडियन नेशनल बैंक ऑफिसर्स कॉंग्रेस (INBOC) उत्तर प्रदेश के महासचिव संदीप सिंह ने बताया कि यह समझौता कई मामलों में ऐतिहासिक है। समझौते में वेतन में अभूतपूर्व 17% वृद्धि के साथ साथ न सिर्फ  बैंककर्मियों की पुरानी माँग- पांच दिवसीय सप्ताह(five Day Week) को शामिल किया गया है बल्कि बैंककर्मियों के कल्याण से जुड़ी कई बातों को महत्व दिया गया है। उन्होंने कहा कि समझौते को रिकार्ड समय में मूर्त रूप देने में बैंककर्मियों की यूनियनों ने अथक परिश्रम किया है।

INBOC के उत्तर प्रदेश के महासचिव संदीप सिंह ने बताया कि नए वेतन नवम्बर 2022 से लागू होंगे। महिला दिवस पर मूर्त रूप लिए इस समझौते में महिला बैंक कर्मियों के लिए विशेष प्रावधान किए गए हैं। इसके साथ ही बैंककर्मियों को अपनी पारिवारिक जिम्मेदारियों के निर्वहन के लिए अधिक सक्षम बनाने के लिए प्रावधान किए गए हैं।

संदीप सिंह ने कहा कि बैंक कर्मी देश के आर्थिक और सामाजिक विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करते हैं। इसलिए INBOC एवं अन्य बैंक यूनियनों का इस समझौते में प्रमुख ध्यान बैंककर्मियों के मानवीय पहलू पर था। इस समझौते में विशेष क्षमता वाले बच्चों के माता-पिता को साल में 30 दिन तक का अवकाश, अधिक उम्र के स्टाफ को पत्नी की बीमारी पर विशेष अवकाश, आधे दिन की कैजुवल लीव, महिलाओं को माह में 1 दिन का चिकित्सा अवकाश इत्यादि के साथ साथ 255 दिन की छुट्टी का नगदीकरण आदि नए प्रावधान हैं। इस समझौते में सेवानिवृत्त कर्मचारियों की आवश्यकताओं का भी ध्यान रखा गया है। इस समझौते में बैंककर्मियों के लिए लीव बैंक योजना भी प्रस्तावित की गई है जिससे बड़ी बीमारियों से प्रभावित स्टाफ सदस्यों को विशेष मदद मिलेगी।