Tuesday , July 16 2024

बढ़ी जागरूकता, समुदाय में लैंगिक भेदभाव के मुद्दे पर बात कर रहे हैं 28% किशोर-किशोरी

ब्रेकथ्रू ने अपने सर्वे में पेश किए आँकड़े 

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। समुदाय स्तर पर किशोर-किशोरियों के मुद्दों को समझने और समाज में लैंगिक न्याय और समानता को बढ़ावा देने के लिए उत्तर प्रदेश के लखनऊ, गोरखपुर, महाराजगंज और गाजीपुर में ज़मीनी स्तर पर ब्रेकथ्रू विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जागरूकता हेतु कार्य कर रहा है। इसी संदर्भ में हुए एक सर्वे के परिणामों को लेकर लखनऊ में एक परिचर्चा आयोजित की गई।

कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए बतौर मुख्य अतिथि मौजूद जिला समाज कल्याण अधिकारी सुनीता सिंह ने कहाकि आज के दौर में हमें निर्णय लेने कि क्षमता और आत्मबल का विकास करने की जरूरत है, क्योंकि यही हमारी आकांक्षाओं को पूरा करने का कार्य करती हैं। उन्होंने ब्रेकथ्रू द्वारा उत्तर प्रदेश में महिलाओं से जुड़ी हिंसा के मुद्दे पर किए जा रहे विभिन्न कार्यों की प्रशंसा की।

कार्यक्रम में ब्रेकथ्रू द्वारा लखनऊ, गोरखपुर, महाराजगंज और गाजीपुर के ब्लॉक में किए गए एक सर्वे के आँकड़े भी साझा किए गए। यह आँकड़े किशोर-किशोरियों की करियर संबंधी आकांक्षाओं, माता-पिता के सहयोग, अंतर पीढ़ी संवाद, हिंसा के मुद्दे पर समझ और स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँच जैसे मुद्दों पर केंद्रित हैं। इस सर्वे के आधार पर यह पाया गया कि लखनऊ और गोरखपुर के समुदायों में 28% किशोर-किशोरी अब लैंगिक भेदभाव के मुद्दे पर बात करने लगे हैं।

इस अवसर पर ब्रेकथ्रू के मॉनिटरिंग एवं मूल्यांकन विभाग की निदेशक स्वाति चक्रवर्ती ने बताया कि लखनऊ, गोरखपुर, गाज़ीपुर और महराजगंज में फैले हमारे सभी चयनित क्षेत्रों में उच्च शिक्षा यानी स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर की पढ़ाई करने हेतु किशोर-किशोरियों की आकांक्षा के अनुपात में काफ़ी बढ़ोतरी हुई है।

कार्यक्रम में ब्रेकथ्रू की राज्य प्रमुख कृति प्रकाश ने कहा, “समुदाय स्तर पर हम अपने कार्यों के माध्यम से यह देख पा रहे हैं कि किशोर-किशोरियों में हिंसा और उनसे जुड़े अन्य मुद्दों जैसे आकांक्षा, करियर के विकल्प इत्यादि के प्रति समझ बढ़ रही है। वर्तमान में हुए सर्वे के आधार पर यह कहा जा सकता है कि लखनऊ के गोसाईगंज, मोहनलालगंज ब्लॉक में 38% और गोरखपुर के केमपियरगंज, जंगल कौड़िया और भटहट ब्लॉक में 15% किशोर-किशोरियों ने यह माना है कि अब वो अपनी शादी की उम्र को लेकर खुल कर बात कर रहे हैं।” 

इस कार्यक्रम में ब्रेकथ्रू से डॉ. अभिषेक, अश्वनी, ऋचा, रानी, सुप्रिया, चंदन, सुनील, विनोद सहित सभी स्टाफ के अलावा किशोर-किशोरियों, टीम चेंज लीडर्स, टीचर, अभिभावक, महिला एवं बाल विकास विभाग से कई प्रतिनिधियों ने भी भाग लिया।