Sunday , June 23 2024

लालकृष्ण आडवाणी को बधाई देने वालों का तांता, किसने क्या कहा, पढ़े पूरी खबर

नई दिल्ली/लखनऊ (शम्भू शरण वर्मा/टेलीस्कोप टुडे)।भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य व पूर्व उप प्रधानमंत्री लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। खुद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एक्स पर पोस्ट कर इसकी घोषणा की। पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर लालकृष्ण आडवाणी के साथ अपनी 2 तस्वीरें साझा करते हुए उन्हें बधाई दी। जिसके बाद बधाई देने वालों को तांता लग गया। सोशल मीडिया पर बधाई देने का सिलसिला लगातार जारी है। अपने आवास पर लालकृष्ण आडवाणी ने सभी की बधाई स्वीकार करते हुए आभार जताया।

भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा पर उनकी बेटी प्रतिभा आडवाणी ने कहा, “मुझे और पूरे परिवार को बहुत खुशी है… निश्चित ही आज मुझे जिसकी सबसे ज्यादा याद आ रही है वो मेरी मां हैं, जिनका दादा (लालकृष्ण आडवाणी) के जीवन में बहुत बड़ा योगदान रहा है। मैंने जब दादा को बताया तो वे बहुत खुश थे। उन्होंने यही बात बोली कि उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा में लगाया और देश के शुक्रगुजार हैं…।” प्रतिभा आडवाणी ने कहा, “…जीवन भर वे (लालकृष्ण आडवाणी) कम शब्दों वाले इंसान रहे लेकिन स्वाभाविक तौर पर उनकी आंखों में आंसू थे। इस बात की संतुष्टी और खुशी दोनों है कि उन्होंने अपना पूरा जीवन देश की सेवा में लगाया। उनके जीवन के इस पड़ाव पर उन्हें देश के सर्वोच्च सम्मान से नवाजा जाना बहुत बड़ी बात है…।”

लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने की घोषणा पर उनके बेटे जयंत आडवाणी ने कहा, “कुछ समय पहले मैंने इस खबर के बारे में सुना कि मेरे पिता को सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा। मेरा परिवार इससे बेहद प्रसन्न है। मैं मेरे पिता को इस पुरस्कार से सम्मानित करने के लिए प्रधानमंत्री मोदी को धन्यवाद देना चाहता हूं… मेरे पिता का योगदान सराहनीय है…।”

केंद्रीय रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने बधाई देते हुए एक्स पर लिखा “हम सबके प्रेरणास्रोत एवं देश के वरिष्ठ नेता, श्रद्धेय लाल कृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न दिये जाने के निर्णय से बड़े हर्ष और आनंद की अनुभूति हुई है। वे राजनीति में शुचिता, समर्पण और दृढ़ संकल्प के प्रतीक हैं। आडवाणी जी ने अपने लंबे सार्वजनिक जीवन में अनेक भूमिकाओं में, देश के विकास और राष्ट्रनिर्माण में जो महत्वपूर्ण योगदान किया है, वह अविस्मरणीय और प्रेरणास्पद है। भारत की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण रखने में भी उनकी महती भूमिका रही है। एक राष्ट्रीय नेता के रूप में उन्होंने अपनी विद्वता, संसदीय एवं प्रशासनिक क्षमता से देश और लोकतंत्र को मज़बूत किया है। उन्हें भारत रत्न का सम्मान मिलना हर भारतवासी के लिए हर्ष का विषय है। मैं इस निर्णय के लिए  प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी को धन्यवाद देता हूँ एवं आडवाणीजी का अभिनंदन करता हूँ।”

केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने कहा, “हमारे प्रेरणास्रोत लालकृष्ण आडवाणी का भारत रत्न से सम्मानित किया जाना हमारे और पूरे देश के लिए गर्व का क्षण है। उन्होंने अपना पूरा जीवन देश और समाज को समर्पित किया… उन्होंने और अटल बिहारी वाजपेयी ने भाजपा के विस्तार में अहम भूमिका निभाई।”

केंद्रीय मंत्री राजीव चन्द्रशेखर ने कहा, “बहुत खुशी की बात है… मैं मानता हूं कि भारत रत्न के लिए लालकृष्ण आडवाणी से अधिक योग्य व्यक्ति और कोई नहीं है। मैं उन्हें और उनके पूरे परिवार को बधाई देता हूं।”

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा, “बधाई देता हूं, नमन करता हूं और उनकी(लालकृष्ण आडवाणी) सेवाओं के लिए धन्यवाद करता हूं। उन्होंने भाजपा, उससे पहले भारतीय जनसंघ और देश की सेवा में पूरा जीवन दिया है। इस अच्छे फैसले के लिए प्रधानमंत्री मोदी का हृदय से धन्यवाद।”

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने एक्स पर लिखा कि “भारतीय जनता पार्टी के संस्थापक सदस्य, असंख्य कार्यकर्ताओं के प्रेरणास्रोत एवं पूर्व उपप्रधानमंत्री आदरणीय श्री लाल कृष्ण आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने का निर्णय, उनके सार्वजनिक जीवन में दशकों की सेवा, प्रतिबद्धता और राष्ट्र की अखंडता के प्रति अटूट प्रतिबद्धता तथा राजनैतिक जीवन में शुचिता व नैतिकता के उच्च मानक स्थापित करने वाले उनके अद्वितीय प्रयासों को सम्मान प्रदान करने वाला है। राष्ट्रीय एकता और सांस्कृतिक पुनरुत्थान की दिशा में किए गए उनके अथक प्रयास हम सभी के लिए अद्वितीय प्रेरणा के स्रोत हैं। आदरणीय आडवाणी जी को हार्दिक बधाई!”

उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने कहा, “भाजपा के भीष्म पितामह लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न से सम्मानित किए जाने के फैसले का मैं स्वागत करता हूं। प्रधानमंत्री मोदी, भारत सरकार को मैं अपने और उत्तर प्रदेश की 25 करोड़ जनता की ओर से धन्यवाद करता हूं।”

उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी ने एक्स पर लिखा “यह हमारे लिए अत्यंत हर्ष एवं प्रसन्नता का क्षण है कि हम सभी के मार्गदर्शक एवं भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता आदरणीय श्री लालकृष्ण आडवाणी जी को “भारत रत्न” से सम्मानित किया जाएगा। आडवाणी जी भारतीय राजनीति के शिखर पुरुष होने के साथ ही शुचिता और प्रतिबद्धता के सशक्त प्रतीक हैं। श्री राम मंदिर निर्माण आंदोलन में भी आपकी भूमिका एक मजबूत स्तम्भ के रुप में रही, जो हम सभी के लिए प्रेरणास्त्रोत हैं। अपने दूरदर्शी नेतृत्व से भारत के विकास में उपप्रधानमंत्री, गृह मंत्री, सूचना एवं प्रसारण मंत्री के रूप में आपके द्वारा दिया गया अभूतपूर्व योगदान अविस्मरणीय है। केन्द्र सरकार द्वारा आडवाणी जी को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय अत्यंत अभिनंदनीय है।

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने कहा, “यह हमारे लिए बहुत ही गर्व और प्रसन्नता का क्षण है… लालकृष्ण आडवाणी का कार्यकर्ता से नेता तक का सफर हम सबके लिए प्रेरणास्रोत रहा है… मैं उन्हें बहुत-बहुत बधाई देता हूं।”

मध्य प्रदेश भाजपा अध्यक्ष वीडी शर्मा ने कहा, “आज देश के लिए ये एक ऐतिहासिक क्षण है… भाजपा के वरिष्ठ नेता जिन्होंने अपना पूरा जीवन भारत के विकास में अथक मेहनत और परिश्रम के साथ लगाया है, उनका सम्मान भारत रत्न देकर किया जा रहा है… प्रधानमंत्री मोदी का अभिनंदन कि उन्होंने ये ऐतिहासिक निर्णय लिया…”

मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री मोहन यादव ने कहा, “लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देने पर मैं उन्हें अपने और मध्य प्रदेश सरकार की ओर से बहुत बधाई देता हूं। मैं भारत सरकार और PM मोदी का आभार मानता हूं।”

मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा, “…लालकृष्ण आडवाणी के जीवन का एक-एक क्षण भारत माता की सेवा में बीता है, भाजपा को इस स्थान तक पहुंचाने में उनका अतुलनीय योगदान रहा है। समाज के हर क्षेत्र में उनका बहुत योगदान है… उन्हें भारत रत्न देने के फैसले का हम स्वागत करते हैं…”

मध्य प्रदेश के मंत्री कैलाश विजयवर्गीय ने कहा, “भारत रत्न देश का सर्वोच्च सम्मान है और लालकृष्ण आडवाणी इसके हकदार हैं… मैं इसके लिए भारत सरकार का धन्यवाद करता हूं।”

भाजपा नेता रविशंकर प्रसाद ने कहा, “जनसंघ के समय से पार्टी को आगे बढ़ाने के लिए लालकृष्ण आडवाणी ने क्या नहीं किया… लालकृष्ण आडवाणी का योगदान देश की राजनीति, राष्ट्रनीति और पार्टी की विचारधारा को गांव तक पहुंचाने में था… मैं एक बार फिर प्रधानमंत्री मोदी का धन्यवाद करूंगा कि उन्होंने लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न देकर पूरे देश को उपहार दिया…”

दिल्ली भाजपा अध्यक्ष वीरेंद्र सचदेवा ने कहा, “… लालकृष्ण आडवाणी को भारत रत्न मिलना हम जैसे कार्यकर्ताओं के लिए बहुत उत्साह की बात है… जितनी सादगी से उन्होंने अपना जीवन जीया है और जितनी सहजता से वे सब कार्यकर्ताओं को प्रोत्साहित करते रहे हैं, सचमुच उन्हें भारत रत्न मिलना भाजपा कार्यकर्ताओं के लिए गौरव का विषय है।”