Tuesday , July 16 2024

महर्षि यूनिवर्सिटी : टैबलेट एवं स्मार्टफ़ोन पाकर खिले स्टूडेंट्स के चेहरे

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। महर्षि यूनिवर्सिटी ऑफ़ इनफार्मेशन टेक्नोलॉजी में रविवार को “स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना’’ के तहत “टैबलेट एवं स्मार्टफ़ोन वितरण” का आयोजन किया है। कुलपति प्रो. भानु प्रताप सिंह ने स्वागत भाषण दिया। महर्षि यूनिवर्सिटी के कुलाधिपति अजय प्रकाश श्रीवास्तव ने डिजिटल क्रांति और डिजिटल सशक्तिकरण की अनिवार्य भूमिका पर जोर दिया है। इस अवसर पर एचसी गुप्ता (वरिष्ठ प्रबंधक-सिस्टम), नवीन श्रीवास्तव (वरिष्ठ सलाहकार), अर्तिका श्रीवास्तव (सलाहकार) और यूपीडेस्को से हेमंत त्रिवेदी (परियोजना समन्वयक) मौजूद रहे। वहीं उप रजिस्ट्रार गिरीश छिम्वाल, डीन एकेडमिक्स डॉ. नीरज जैन और डीन छात्र कल्याण डॉ. सपन अस्थाना के साथ ही विश्वविद्यालय के विभिन्न स्कूलों के डीन, प्रशासनिक कर्मचारी और उत्साही छात्रों ने भी जीवंत माहौल में योगदान दिया।

आयोजन का उद्देश्य सरकार की स्वामी विवेकानंद युवा सशक्तिकरण योजना के माध्यम से महर्षि विश्वविद्यालय के छात्रों को डिजिटल रूप से सशक्त बनाना था। कुलपति ने अपने छात्र समुदाय के बीच तकनीकी क्षमता को बढ़ावा देने के लिए विश्वविद्यालय की प्रतिबद्धता पर प्रकाश डालते हुए, उभरते डिजिटल परिदृश्य के लिए छात्रों को तैयार करने में इस पहल के महत्व को रेखांकित किया।

संस्थान के नोडल अधिकारी डॉ. विजय श्रीवास्तव (उप डीन एकेडमिक्स) ने सुचारू समन्वय सुनिश्चित किया। जबकि डॉ. रूपम सिंह ने कार्यक्रम समन्वयक के रूप में कार्यक्रम का कुशलतापूर्वक प्रबंधन किया।

डिजीशक्ति टैबलेट वितरण कार्यक्रम डिजिटल और प्रौद्योगिकी के माध्यम से युवाओं को सशक्त बनाने के व्यापक राष्ट्रीय कार्यसूची के साथ अपनी शैक्षिक प्रथाओं को संरेखित करने के लिए महर्षि यूनिवर्सिटी के समर्पण को दर्शाता है।