Monday , July 15 2024

सुएज ने सफ़ाई मित्रों के लिए आयोजित की वर्कशॉप

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। सुएज इंडिया ने लखनऊ नगर निगम के जलकल विभाग, जोन 6, बालागंज में श्रमिकों को “नो मैनुअल स्कैवेंजिंग एंड जीरो फैटल एक्सीडेंट ऑब्जेक्टिव” के अनुसार ही काम करने  के लिए लखनऊ में एक वर्कशॉप आयोजित की। यह पहल सुएज इंडिया की आंतरिक आईईसी कंटेंट और स्वच्छता सर्वेक्षण के अनुरूप है।

राजेश मठपाल (प्रोजेक्ट डायरेक्टर, वन सिटी वन ऑपरेटर, सुएज़, लखनऊ प्रोजेक्ट, यूपी गवर्नमेंट) ने अपने सहकर्मियों को प्रेरित किया कि वे कभी भी किसी भी कर्मचारी को सुएज द्वारा लागू किए गए सुरक्षा मापदंडों और जीवन रक्षक नियमों का उल्लंघन न करने दें और कर्मचारियों को प्रोत्साहित किया कि वे जनता को खुली नालियों और मैनहोल में कचरा फेंकने से रोकें। यह कचरा लखनऊ की संकरी गलियों में सीवरों को जाम कर देता है। 100 से अधिक सीवर सफाई कर्मचारियों ने मैनहोल में कभी प्रवेश नहीं करने, अपनी जान जोखिम में डालने और किसी घातक दुर्घटना का शिकार होकर अपने परिवार संकट में न पड़ने की सुरक्षा शपथ ली। उन सभी सफ़ाई मित्रों को पुरस्कृत किया गया जिन्होंने सुरक्षा के नियम से कार्य किया।

राजेश मठपाल ने दोहराया, “हमें अपने श्रमिकों की सुरक्षा सुनिश्चित करनी है और “मैं अपने सहकर्मियों का रक्षक हूं, उनका अंगरक्षक हूं” के मंत्र का पालन करना चाहिए और सभी श्रमिकों को यह ध्यान में रखना चाहिए कि हाथ से मैला ढोना एक दंडनीय अपराध है और कोई भी मुझे इन सुरक्षा मानदंडों का उल्लंघन करने के लिए मजबूर नहीं कर सकता।”

इस वर्कशॉप में भाग लेने वालों में सुएज सिक्योरिटी इंचार्ज पंकज सिंह, एचआर मैनेजर ईशान शर्मा, पब्लिक रिलेशन मैनेजर अक्षत सक्सेना, ऑपरेशन्स हेड अश्वनी डोगरा और नेटवर्क मैनेजर तनवीर शर्मा उपस्थित थे।