Monday , July 15 2024

HDFC : बैंकिंग को आसान बनाने के लिए अयोध्या में तैनात की दो ‘बैंक ऑन व्हील्स’ वैन

अयोध्या (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। एचडीएफसी बैंक ने पूरे अयोध्या में दो अत्याधुनिक ‘बैंक ऑन व्हील्स’ वैन तैनात की हैं जो सभी प्रकार की बैंकिंग सेवाएं प्रदान करेंगी। यह श्री राम मंदिर के अभिषेक समारोह के लिए शहर में आने वाले ग्राहकों और आगंतुकों के लिए आसान और सुविधाजनक बैंकिंग सेवाएं लाने के लिए किया जा रहा है। नई पहल में 17 जनवरी से 31 जनवरी, 2024 तक एचडीएफसी बैंक के ‘बैंक ऑन व्हील्स’ की तैनाती देखी जाएगी। वैन ग्राहकों और सभी आम लोगों को नकद जमा और पैसे की निकासी सुविधाओं, विदेशी मुद्रा सहित सभी कई कमर्शियल और पर्सनल बैंकिंग उत्पादों और सेवाओं के साथ सभी तरह की बैंकिंग सेवाओं को प्रदान करेंगी।

अयोध्या के एक प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में उभरने की उम्मीद है और इससे शहर और उसके आसपास की अर्थव्यवस्था को काफी तेजी से बढ़ावा मिलने की उम्मीद है। ‘बैंक ऑन व्हील्स’ को नगर आयुक्त विशाल सिंह ने अयोध्या नगर निगम और अयोध्या विकास प्राधिकरण के अधिकारियों सहित अन्य अधिकारियों की उपस्थिति में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस अवसर पर प्रतिक्रिया देते हुए अखिलेश कुमार रॉय (हैड, ब्रांच बैंकिंग-उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड) ने कहा कि ‘‘एचडीएफसी बैंक ने हमेशा ग्राहक सुविधा को आधारशिला रखते हुए अपने उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करने में विश्वास किया है। अयोध्या में बैंक ऑन व्हील्स को तैनात करने और निवासियों और पर्यटकों के लिए बैंकिंग में आसानी लाने का यही कारण है।’’

31 दिसंबर, 2023 तक, उत्तर प्रदेश में बैंक का वितरण नेटवर्क 80 शहरों/कस्बों में 791 शाखाओं और 1391 एटीएम (सीआरएम सहित) पर था। राज्य में बैंक की 60 प्रतिशत शाखाएं अर्ध-शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों में हैं। इसके अलावा, राज्य स्तरीय बैंकर समिति (एसएलबीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, 30 सितंबर, 2023 तक, उत्तर प्रदेश में बैंक का कुल कारोबार 2,81,639 रुपये है, जो साल-दर-साल 53 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्शाता है।