Monday , July 15 2024

HDFC : बिहार और झारखंड में लांच किया 13 बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सेंटर

पटना (एजेंसी/टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। एचडीएफसी बैंक ने बिहार और झारखंड राज्यों में सीएससी के सहयोग से अनबैंक्ड ग्रामीण केंद्रों (यूआरसी) में 13 बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट सेंटर लॉन्च किए। इस पहल के साथ, 10,550 से अधिक बैंक रहित गांवों को अब बीसी एजेंट नेटवर्क के माध्यम से, उनके दरवाजे पर ही बैंकिंग सुविधाओं का एक समूह उपलब्ध होगा। बैंक ने चालू वित्त वर्ष के अंत तक इन 13 केंद्रों सहित अतिरिक्त 125 यूआरसी केंद्र शुरू करने का लक्ष्य रखा है।

कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) भारत सरकार की ई-सेवाओं को ग्रामीण और दूरदराज के स्थानों तक पहुंचाने के लिए भौतिक सुविधाएं हैं। सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड – इलेक्ट्रॉनिक्स और आईटी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के तहत एक विशेष प्रयोजन वाहन (सीएससी एसपीवी) है। एचडीएफसी बैंक का 2019 से सीएससी के साथ सक्रिय जुड़ाव है।

भौतिक लॉन्च समारोह एचडीएफसी बैंक शाखा, प्रदर्शनी रोड, पटना में आयोजित किया गया था। एचडीएफसी बैंक के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी शशिधर जगदीशन ने सीएससी के प्रबंध निदेशक और मुख्य कार्यकारी अधिकारी संजय राकेश की उपस्थिति में केंद्रों का वर्चुअल उद्घाटन किया। इस अवसर पर  एचडीएफसी बैंक के अन्य वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित थे।

स्मिता भगत (समूह प्रमुख, खुदरा शाखा बैंकिंग, उत्तर, मध्य और पूर्व, एचडीएफसी बैंक) ने कहा, “एचडीएफसी बैंक हमारे देश के दूरदराज के हिस्सों में नागरिकों को बैंकिंग सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है। हमारे जैसे विशाल देश में, हर जगह एक भौतिक बैंक शाखा स्थापित करना एक व्यवहार्य विकल्प नहीं हो सकता है, और यहां व्यवसाय संवाददाता (बिज़नेस कोरेस्पोंडेंट) बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। बीसी एजेंट दूरदराज के क्षेत्रों में बैंकिंग सेवाओं का विस्तार करने में मदद करते हैं और बैंकिंग सेवाओं से वंचित लोगों की सेवा करने में मदद करते हैं। एचडीएफसी बैंक के 3 में से प्रत्येक बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट एजेंट एक यूआरसी स्थान पर आधारित है और हमारा लक्ष्य भविष्य में अपने बीसी के नेटवर्क का और विस्तार करना है।”

सीएससी के प्रबंध निदेशक संजय राकेश ने डिजिटल नवाचार के महत्व पर जोर देते हुए सुझाव दिया कि बैंक को बीसी केंद्रों पर डिजिटल उत्पादों और सेवाओं की एक विविध श्रृंखला शुरू करने पर विचार करना चाहिए। इस रणनीतिक कदम का उद्देश्य कैचमेंट क्षेत्र के भीतर ग्राहकों को सीधे व्यापक बैंकिंग सेवाएं प्रदान करना है। इसके अतिरिक्त, श्री राकेश ने यूआरसी स्थानों पर बीसी के रूप में काम करने वाले वीएलई को स्थानीय ग्राहक आधार को प्रासंगिक वित्तीय उत्पादों और सेवाओं की पेशकश करके एचडीएफसी बैंक और सीएससी साझेदारी के माध्यम से अपनी राजस्व क्षमता को अधिकतम करने की सलाह दी।

एचडीएफसी बैंक के पास पूरे देश में बीसी का सबसे व्यापक नेटवर्क है। 31 दिसंबर 2023 तक, एचडीएफसी बैंक के देश भर में 14,600 बिजनेस कॉरेस्पोंडेंट थे। लगभग 4,900 बीसी यूआरसी क्षेत्र में स्थित हैं, यानी प्रत्येक 3 बीसी एजेंटों में से 1 यूआरसी क्षेत्र से बाहर स्थित हैं।