Tuesday , September 17 2024

उत्तर प्रदेश महोत्सव 2024 : यूपी की कजरी संग बिखरी पर्वतीय छटा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। सृजन फाउंडेशन द्वारा आयोजित 21 दिवसीय “8वें उत्तर प्रदेश महोत्सव 2024” के तीसरे दिन शुक्रवार को यूपी की कजरी संग पर्वतीय छटा बिखरी। सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आगाज गणेश वंदना से हुआ। जिसे बीआरटी डांस अकादमी के कलाकार मुद्रिका श्रीवास्तव ने भाव नृत्य संग प्रस्तुत किया। उसी क्रम में अकादमी द्वारा फोक डांस कजरी “कैसे खेलन जइयो सावन में” लोकगीत पर महिता और अविका ने सुंदर नृत्य प्रस्तुत किया। वहीं “ओ रंगरेज तेरे रंग दरिया में” पर रिद्धिमा ने मनभावन नृत्य किया। दिन में राष्ट्रीय युवा दिवस पर स्वामी विवेकानंद की तस्वीर पर माल्यार्पण किया गया। केन्द्रीय आकर्षण उत्तराखंड की संस्कृति रही। उसमें डॉ. राधा विष्ट के निर्देशन में कनिष्का बिष्ट ने “पान खाए सैयां हमारो” पर उत्तराखंड का पारंपरिक नृत्य किया।

दूसरी ओर लोगों ने मेले का भी आनंद लिया। हल्दी बांस कटहल का राजस्थानी आचार चटोरों को खूब पसंद आ रहा है। राजस्थान के बीकानेर से आए आकाश पाल यूं तो 70 तरह के एक से बढ़कर एक चटपटे आचार लेकर आए हैं। उनकी खुशबू ही नहीं स्वाद जबरदस्त है। खासतौर से हल्दी, कटहल, बांस का आचार लोगों को आकर्षित कर रहा है। इसके साथ ही वह तरह तरह के राजस्थानी पारंपरिक पापड़ और खट्टे मीठे चूरन भी लेकर आए हैं। यह चूरन हाजमा ही नहीं बढ़ाते हैं बल्कि मौसमी खासी में भी राहत दिला रहे हैँ। हींग पेड़ा, अदरक, मैंगो स्लाइस, सौंफ के चूरन खासे पसंद किये जा रहे हैं।

इस अवसर पर राजेश राज गुप्ता, डॉ. अर्चना सक्सेना, पंकज तिवारी, रोमा श्रीवास्तव, शैलेन्द्र मोहन, अजय यादव, शशिमोहन शिवहरे, संजीव सक्सेना, अनूप सक्सेना, दिनेश कुमार वर्मा और सुनीति गुप्ता उपस्थित रहीं।