Friday , September 20 2024

सेना दिवस परेड में माइक्रोलाइट्स और हेप्टर्स के फ्लाई-पास्ट संग ये होगा खास

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारतीय सेना 15 जनवरी को लखनऊ में अपना 76वां सेना दिवस मनाएगी। यह कार्यक्रम दूसरी बार राष्ट्रीय राजधानी से बाहर आयोजित किया जा रहा है। पिछली सेना दिवस परेड 15 जनवरी 2023 को बेंगलुरु में आयोजित की गई थी।

सेना दिवस परेड कमांडर, मेजर जनरल सलिल सेठ ने बताया कि सेना दिवस की शुरुआत थल सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे, परम विशिष्ट सेवा मेडल, अति विशिष्ट सेवा मेडल, विशिष्ट सेवा मेडल, एडीसी द्वारा स्मृति युद्ध स्मारक पर पुष्पांजलि समारोह के साथ होगी, जिसमें उन सभी सेना कर्मियों को श्रद्धांजलि दी जाएगी जिन्होंने अपने प्राणों का बलिदान दिया। कर्तव्य की पंक्ति में रहता है।

इसके बाद थल सेनाध्यक्ष लखनऊ में 11 गोरखा राइफल्स रेजिमेंटल सेंटर के परेड ग्राउंड में सेना दिवस परेड की समीक्षा करेंगे और बहादुरी और बलिदान के व्यक्तिगत कार्यों के लिए वीरता पुरस्कार प्रदान करेंगे। इसके अलावा, सक्रिय परिचालन परिस्थितियों में उनके असाधारण प्रदर्शन के लिए इकाइयों को चीफ ऑफ आर्मी स्टाफ यूनिट प्रशस्ति पत्र भी प्रदान किया जाएगा।

इस वर्ष सेना दिवस परेड में छह मार्चिंग टुकड़ियां शामिल होंगी, सैन्य बैंड में पांच रेजिमेंटल ब्रास बैंड और तीन पाइप बैंड शामिल होंगे।

  (i) मार्चिंग टुकड़ियां

50 (आई) पैरा ब्रिगेड

सिख लाइट इन्फैंट्री रेजिमेंट सेंटर

जाट रेजिमेंट सेंटर

गढ़वाल राइफल रेजिमेंट सेंटर

बंगाल इंजीनियर ग्रुप सेंटर

सेना वायु रक्षा केंद्र

  (ii) पांच रेजिमेंटल ब्रास/मिलिट्री बैंड

पंजाब रेजिमेंट सेंटर

ग्रेनेडियर रेजिमेंटल सेंटर

बिहार रेजिमेंट सेंटर

सिख ली रेजिमेंट सेंटर

कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर

सिख रेजिमेंटल सेंटर

  (iii) पांच रेजिमेंटल पाइप बैंड

   (ए) सिख रेजिमेंट सेंटर

   (बी) सिख ली रेजिमेंट सेंटर

   (सी) जाट रेजिमेंट सेंटर

   (डी) कुमाऊं रेजिमेंटल सेंटर

   (ई) 1 सिग्नल ट्रेनिंग सेंटर

  (iv) इनमें से प्रत्येक टुकड़ी गौरवशाली इतिहास और अनूठी परंपराओं वाली रेजिमेंट का प्रतिनिधित्व करती है।

शुक्रवार को आयोजित पत्रकार वार्ता में उन्होंने बताया कि सेना दिवस परेड में माइक्रोलाइट्स और हेप्टर्स का फ्लाई-पास्ट होगा। आगरा के आर्मी एडवेंचर नोड द्वारा पैरा मोटर्स का प्रदर्शन और 50 (आई) पैरा ब्रिगेड के पैरा कमांडो द्वारा कॉम्बैट फ्री फ़ॉल का प्रदर्शन भी किया जाएगा। सिग्नल कोर के मोटर साइकिल सवारों की एक टीम भी अपने कौशल का प्रदर्शन करेगी। इसके अलावा, भारतीय सेना की सूची में मौजूद विभिन्न हथियार प्रणालियों को भी परेड ग्राउंड पर प्रदर्शित किया जाएगा, जिनमें K9 वज्र सेल्फ प्रोपेल्ड गन, T-90 टैंक, सर्वत्र ब्रिजिंग सिस्टम, इन्फैंट्री कॉम्बैट व्हीकल BMP-2, तुंगुस्का एयर डिफेंस सिस्टम, स्वाति रडार शामिल हैं। 155 मिमी बोफोर्स गन, 155 मिमी शारंग / सोलटम गन, ग्रैड बीएम -21 और पैरा बटालियन के हल्के स्ट्राइक वाहन।

उन्होंने बताया कि आम आदमी को पहले आओ पहले देखो के आधार पर लगभग 1800 खुले पास वितरित किए गए हैं। हमने विभिन्न स्कूलों और कॉलेजों के शिक्षकों और छात्रों के साथ-साथ एनसीसी कैडेटों आदि सहित जीवन के सभी क्षेत्रों के लोगों को आमंत्रित किया है। अभ्यास के हिस्से के रूप में, परेड की फुल ड्रेस रिहर्सल 07, 09 और 11 जनवरी 2024 को आयोजित की गई और लगभग 6600 लोग शामिल हुए। अब तक परेड देख चुके हैं। हम इसे एक बड़ी उपलब्धि के रूप में देखते हैं।

15 जनवरी की शाम को, सूर्य खेल परिसर में परेड के बाद शौर्य संध्या आयोजित की जाएगी। जहां केंद्रीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह मुख्य अतिथि होंगे। यह स्थानीय जनता के लिए भी खुला है और इसमें लगभग 5000 लोगों के शामिल होने की उम्मीद है। इसमें मार्शल आर्ट के विभिन्न रूपों, ‘डेयर डेविल्स’ द्वारा मोटरसाइकिल प्रदर्शन और रिमाउंट वेटरनरी कोर सेंटर एंड कॉलेज द्वारा टेंट पेगिंग, लड़ाकू प्रदर्शन, एएलएच, एएलएच – डब्ल्यूएसआई, चीता, माइक्रोलाइट, सुखोई और किरण विमानों द्वारा फ्लाई पास्ट का प्रदर्शन किया जाएगा।