Friday , September 20 2024

AKTU : थंडस्टॉर्म और लाइटनिंग के समाधान पर हुई चर्चा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय के इनोवेशन हब और आपदा आयुक्त विभाग की ओर से कुलपति प्रो. जेपी पांडेय के निर्देशन में गुरूवार को लाइटनिंग और थंडस्टॉर्म से होने वाले जान-माल को कम करने के समाधान पर विशेषज्ञों ने ऑनलाइन बैठक में चर्चा की। इस दौरान ऐसे स्टार्टअप को बढ़ावा देने पर विचार किया गया जो इन प्राकृतिक आपदाओं के समाधान पर कार्य कर रहे हैं।

सचिव एवं आपदा आयुक्त जीएस नवीन कुमार ने प्रदेश सरकार की विभिन्न प्राकृतिक आपदाओं से बचाव के लिए उठाये जा रहे कदम और योजनाओं की चर्चा की। उन्होंने बताया कि सरकार इस दिशा में काफी कार्य कर रही है। जिसका असर जल्द देखने को मिलेगा। आईएमडी लखनऊ के हेड मनीष रानालकर ने प्रदेश में लाइटनिंग और थंडस्टॉर्म के रिस्क पर चर्चा की। आईआईटीएम पुने के गोपाल कृष्णन ने लाइटनिंग के बचाव के प्राथमिक टिप्स की जानकारी साझा की। आईआईएस बैंगलुरू के प्रो. नागा भूषणम ने लाइटनिंग से बचाव वाली तकनीक के बारे में बताया। यूपी सरकार में प्रोजेक्ट डायरेक्टर अदिति उमराव ने आपदा से संबंधित जानकारी दी।

वहीं, इनोवेशन हब के हेड महीप सिंह ने आपदा से निपटने वाले स्टार्टअप के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि इनोवेशन हब ऐसे स्टार्टअप को आगे बढ़ाने में मदद कर रहा है। हाल ही में इनोवेशन हब ने लाइटनिंग और थंडस्टॉर्म हैकथॉन का आयोजन किया है। इसमें आपदा के दौरान मृत्युदर कम करने पर काम करने वाले स्टार्टअप ने प्रतिभाग किया। इस हैकथॉन का फाइनल जनवरी में आयोजित होगा। बैठक में वंदना शर्मा, रितेश सक्सेना सहित अन्य लोग जुड़े थे।