Friday , March 1 2024

ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए टाटा पावर और कानपुर नगर निगम ने मिलाया हाथ

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। टाटा पावर समूह की कंपनी और भारत में अग्रणी ईवी चार्जिंग सॉल्यूशंस प्रोवाइडर्स में से एक टाटा पावर ईवी चार्जिंग सॉल्यूशंस लिमिटेड (टीपीईवीसीएसएल) ने कानपुर में छह रणनीतिक स्थानों पर 12 ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के लिए कानपुर नगर निगम के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। यह सहयोग कानपुर में ईवी इन्फ्रास्ट्रक्चर के क्षेत्र में क्रांति लाने के लिए एक अग्रणी पहल की शुरुआत का प्रतीक है। 

ये चार्जिंग स्टेशन शहर भर के प्रमुख बिंदुओं पर महत्वपूर्ण लोकेशंस पर कायम किए जाएंगे, जिनमें कृष्णा नगर के जोन-02 और जोन-05 में जोनल कार्यालय, अपना घर आश्रम और रोड के बीच सेन पारा पुलिस चौकी, मोती झील पार्किंग/कारगिल पार्क, गोल चौराहा पर मेडिकल कॉलेज और विजय नगर चौराहा पर ओईएफ के पास चिल्ड्रेन पार्क और आसपास के क्षेत्र शामिल हैं। इनमें से प्रत्येक लोेकेशन दो चार्जिंग गन से सुसज्जित होगा, शहर भर में कुल 12 चार्जिंग पॉइंट होंगे। ईवी उपयोगकर्ता टाटा पावर ईज़ी चार्ज मोबाइल ऐप का उपयोग करके इन बिंदुओं का पता लगा सकेंगे।

इस तरह, टाटा पावर का सुलभ और विश्वसनीय ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचा ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने और राज्य भर में ई-मोबिलिटी अपनाने में तेजी लाने की उत्तर प्रदेश सरकार की दूरदर्शी योजना का समर्थन करेगा।

टाटा पावर के हैड – बिजनेस डेवलपमेंट (ईवी चार्जिंग) वीरेंद्र गोयल ने कहा, ‘‘कानपुर नगर निगम के साथ हमारी साझेदारी हमारी उस यात्रा में एक महत्वपूर्ण उपलब्धि है, जिसमें हमने देश भर में सस्टेनेबल मोबिलिटी संबंधी पहल को आगे बढ़ाने के लिए सरकारी और निजी दोनों संगठनों के साथ लगातार कई साझेदारियां कायम की हैं। कानपुर का विशेष महत्व है क्योंकि इलेक्ट्रिक वाहनों की पहुंच बढ़ रही है, और रणनीतिक रूप से प्रमुख स्थानों पर चार्जिंग स्टेशन लगाना हमारे व्यापक लक्ष्यों के साथ सहजता से मेल खाता है। इलेक्ट्रिक मोबिलिटी को कानपुर के निवासियों के लिए आसानी से सुलभ बनाकर, हमारा उद्देश्य राज्य के टिकाऊ और इलेक्ट्रिक भविष्य के दृष्टिकोण में योगदान करना है, इस तरह हम सभी के लिए स्वच्छ और हरित वातावरण को बढ़ावा देने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।’’

कानपुर नगर निगम के नगर आयुक्त शिवशरणप्पा जीएन (आईएएस) ने कहा, ‘‘ईवी संबंधी बुनियादी ढांचे के क्षेत्र में अग्रणी टाटा पावर के साथ हाथ मिलाकर हमें खुशी हो रही है। हरित ऊर्जा को आगे बढ़ाने की उनकी प्रतिबद्धता, कानपुर को हरित शहर बनाने के हमारे विजन के साथ पूरी तरह से मेल खाती है। टाटा पावर के हाई-टेक और विश्वसनीय चार्जिंग समाधान निस्संदेह एक स्थायी भविष्य की ओर हमारे परिवर्तन को तेज करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगे। हमारा लक्ष्य हरित और स्वच्छ वातावरण को बढ़ावा देना है, इसी दिशा में आगे बढ़ते हुए हम अधिकतम लोगों को ई-मोबिलिटी अपनाने के लिए प्रोत्साहित और आग्रह करते हैं, और यह सहयोग उस दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है।’’

राज्य सरकार का लक्ष्य आगरा, लखनऊ, कानपुर और प्रयागराज सहित विभिन्न नगर निगम शहरों में ईवी चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना है, जिसमें विरासत स्थलों पर अतिरिक्त 100 और मथुरा-वृंदावन और वाराणसी-अयोध्या जैसे लोकप्रिय पर्यटन स्थलों पर लगभग 200 स्टेशन स्थापित करना है। इसके अलावा, इस योजना में पूरे उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय और राज्य पार्कों में 400 चार्जिंग स्टेशन स्थापित करना शामिल है।

कानपुर में ई-मोबिलिटी को बढ़ावा देने के लिए टाटा पावर की प्रतिबद्धता विश्वसनीय और सुविधाजनक ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचा प्रदान करने के उसके राष्ट्रव्यापी प्रयास को दर्शाती है। शहरों में हर तीन किलोमीटर पर, राजमार्गों पर हर 25 किलोमीटर पर और भारी वाहनों द्वारा उपयोग की जाने वाली सड़कों पर हर 100 किलोमीटर पर सार्वजनिक चार्जिंग स्टेशन स्थापित करने के यूपी सरकार के लक्ष्य के साथ, टाटा पावर राज्य के ईवी संबंधी महत्वाकांक्षी विजन का समर्थन करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

टाटा पावर इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग क्षेत्र में सबसे आगे है, जिसने देश भर में राज्य सरकारों और नगर निगमों के साथ प्रभावशाली सहयोग किया है। 60 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी के साथ, सस्टेनेबल मोबिलिटी के प्रति इसकी प्रतिबद्धता 420 शहरों, 62,000 होम चार्जर्स, 4,900 सार्वजनिक चार्जिंग पॉइंट और 460 रणनीतिक रूप से स्थित बस-चार्जिंग स्टेशनों तक फैले व्यापक ईज़ी चार्ज नेटवर्क के माध्यम से नजर आती है। प्रमुख राजमार्गों और विभिन्न स्थानों जैसे होटल, मॉल, कार्यालय, अस्पताल, आवासीय परिसरों आदि में मौजूद टाटा पावर ने देश भर में ई-मोबिलिटी अपनाने में तेजी लाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

देश भर में टाटा पावर के व्यापक ईवी चार्जिंग नेटवर्क तक टाटा पावर ईज़ी चार्जर मोबाइल ऐप के माध्यम से पहुंचा जा सकता है, जो आईओएस और एंड्रॉइड पर डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है।