Thursday , September 19 2024

म्युनिसिपल स्कूल के पढ़े बच्चे अब आईएएस और पीसीएस परीक्षाओं में ला रहे हैं उच्च स्थान : डा. दिनेश शर्मा

अमीनाबाद स्कूल की तरह स्मार्ट क्लासेज चलाने का होगा प्रयास

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। लखनऊ नगर निगम स्कूल में पढ़े बच्चे अब प्रतियोगी परीक्षाओं में उच्च स्थान ला रहे हैं। यह इसलिए संभव हो सका क्योंकि यहां का नगर निगम अब बदल चुका है। वह केवल सफाई और जल आपूर्ति पर ही ध्यान नही देता बल्कि आवास बनाने के साथ साथ शिक्षा के प्रसार प्रचार की ओर बहुत अधिक ध्यान दे रहा है। इस क्षेत्र में क्रांति हो रही है। उक्त बातें कश्मीरी मोहल्ला स्थित म्युनिसिपल गर्ल्स इंटर कॉलेज में आयोजित लैपटॉप लैब स्थापना एवं लैपटॉप वितरण कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद राज्यसभा सांसद पूर्व उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा ने कहीं।  

उन्होंने कहा कि नगर निगम के स्कूलों के विकास के लिए धन की कमी नही होने दी जाएगी। बच्चों को अब लैपटाप और मोबाइल देकर उन्हें आज के कम्प्यूटर युग में प्रतियोगी बनाया जा रहा है। अब यहां शिक्षा प्राप्त करने वाले बच्चे भी आईएएस और पीसीएस बनेगे। उन्होंने महापौर सुषमा खर्कवाल से कहा कि वे उन्हें पत्र लिखकर देंगे तो वे यहां पर भी स्मार्ट क्लासेज उसी प्रकार चालू कराएं जाने के लिये प्रयास करेंगे। जिस प्रकार से ये कक्षाएं अमीनाबाद इण्टर कालेज में लग रही हैं। उन्होंने कहा कि यहां पर खेल का मैदान भी है इसलिए वे चाहेंगे कि यहां पर बच्चों के लिए खेल की भी व्यवस्था हो। उन्होंने यह भी घोषणा की कि वे खेल मंत्री से बातकर यहां पर जिम की भी व्यवस्था क्योंकि स्वस्थ दिमाग में ही स्वस्थ विचार पैदा होते हैं।

डा. दिनेश शर्मा ने कहा कि यहां पढ़ने वाली बेटियां अब भाग्य विधाता बनेंगी क्योंकि प्रधानमंत्री ने महिलाओं के लिए 33 प्रतिशत आरक्षण की व्यवस्था की है। पीएम ने स्टार्ट अप के लिए कई हजार करोड़ का प्राविधान किया है। उन्होंने अपर नगर आयुक्त को इसके लिए केंद्र सरकार को प्रस्ताव भेजने की सलाह दी। अब नगर निगम के स्कूलों में कक्षा 1 में प्रवेश लेने के बाद डिग्री तक की शिक्षा के लिए कहीं भटकना नही पड़ेगा। उनका यह भी प्रयास होगा कि नगर निगम में पोस्ट ग्रेजुएशन की कक्षाओं की व्यवस्था हो जाय। उन्होंने बताया कि पेटीएम फाउंडेशन के प्रयास से जितने लैपटाप नगर निगम स्कूलों को मिले हैं उनकी संख्या में जल्दी ही और बढोत्तरी होगी। इस मौके पर महापौर सुषमा खर्कवाल के अलावा पेटीएम फाउंडेशन व नगर निगम के अधिकारी भी मौजूद रहे।