Thursday , September 19 2024

RR GROUP : अन्वेषा 1.0 में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के प्रभाव एवं दुष्प्रभाव पर किया विचार विमर्श

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)।  बख्शी का तालाब स्थित आरआर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन में रविवार को अन्वेषा 1.0 मानव संसाधन कानक्लेव का आयोजन किया गया। संस्थान के ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट विभाग द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में विद्यार्थियों, शिक्षकों और उद्योग विशेषज्ञों को मानव संसाधन की गतिशील दुनिया को गहराई से जानने के लिए एक साथ एक मंच पर लाया गया।

कार्यक्रम का उद्घाटन एचसीएल टेक्नोलॉजी के डायरेक्टर आशीष भल्ला, बलिराम मुटगेकर, वॉयस प्रेसिडेंट बैंक ऑफ न्यूयार्क मेलन, संस्थान के संयुक्त सचिव चित्रांशु अग्रवाल एवं उद्योग जगत के आये हुए प्रसिद्ध मानव संसाधन पेशेवर ने दीप प्रज्वलित कर किया। ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट डीन मिस आरती जायसवाल ने सभी सम्मानित पैनलिस्टों और वक्ताओं का गर्मजोशी से स्वागत किया। वहीं संस्थान के विद्यार्थियों द्वारा एक मनमोहक लोकनृत्य प्रस्तुत किया।

कानक्लेव में प्रतिष्ठित वक्ताओं की एक श्रृंखला शामिल थी जिसमें प्रमुख कंपनियों के मानव संसाधन पेशेवर और अनुभवी शिक्षाविद शामिल थे। इस कानक्लेव का विषय “नौकरी की भूमिकाओं और कौशल की आवश्यकताओं पर आर्टिफिशल इंटेलिजेंस का प्रभाव एवं कैंपस प्लेसमेंट के चैलेंजर्स” था।

मुख्य वक्ता आशीष भल्ला ने मानव संसाधन के बदलते परिदृश्य और उद्योग की उभरती माँगों के अनुरूप मानव संसाधन पेशेवर की आवश्यकताओं पर जोर दिया। उन्होंने यह भी बताया कि छात्रों की हर पल टेक्नोलॉजी बदल रही है, इसलिए छात्रों को हर वक़्त कुछ नया सीखने की और कुछ नया जानने की अपनी कोशिश करते रहना चाहिए। छात्रों को हमेशा गतिमान रहना है अगर स्थिर रहे तो पीछे रह जाएंगे। 

एचआर कानक्लेव में एक प्रेरक पैनल चर्चा हुई। जिसमें प्रतिष्ठित प्रतिभागी अनीश जैन (मैनेजर, टैलेंट अधिग्रहण, कोफॉरगे), अजय मालिक (मैनेजर, डब्ल्यूपीएस), अनुश्री चतुर्वेदी (डिप्टी मैनेजर, ब्लू स्टार), मोनिका सिंह (एचआर स्पेशलिस्ट, एनसीआर कोआपरेशन प्राइवेट लिमिटेड), नीरज कुमार (डायरेक्टर पीपल ऑपरेशन), आमिर हसन (असिस्टैंट मैनेजर, सोपरा बैंकिंग), अक्षरा (स्पेशलिस्ट प्रोडक्ट डिजाईन), प्रतिभा रावत, एचआर एचसीएल) शामिल थे। इस पैनल चर्चा का नेतृत्व गुरप्रीत सिंह (सीनियर मैनेजर, सोपरा स्टेरिया) ने किया। पैनल ने आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के बहुमुखी उपयोग पर उसके प्रभाव एवं दुष्प्रभाव पर विचार विमर्श किया। आर्टिफिशल इंटेलिजेंस के युग मे संचार के भविष्य और इसके दायरे मे हाल के विकास के बारे मे बात की। 

बलिराम (वॉयस प्रेसिडेंट बैंक ऑफ न्यूयार्क मेलन) ने बड़े बड़े उद्योगों में आर्टिफिशल इंटेलिजेंस की भूमिका और इस क्षेत्र में परिवर्तन के बारे में जानकारी साझा की।संस्थान के संयुक्त सचिव चित्रांशु अग्रवाल ने कार्यक्रम में आये सभी वक्ताओं को मोमेंटो देकर सम्मानित किया। उन्होंने बताया कि इस कार्यक्रम का मुख्य उद्देश्य शिक्षा व उद्योग जगत के बीच में संबंध स्थापित करना था। मैनेजमेंट एवं इंजीनियरिंग कॉलेज का लक्ष्य कॉर्पोरेट एवं इंडस्ट्री के लिए छात्रों को न्यू टेक्नोलॉजी के साथ तैयार करना है। 

कार्यक्रम के अंत मे डीन ट्रेनिंग एवं प्लेसमेंट आरती जायसवाल ने सभी का धन्यवाद किया। इस अवसर पर आरआर ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशन के डीन एकेडमिक, डीन स्टूडेंट्स वेलफेयर, चीफ प्रॉक्टर, एडमिशन हेड एवं सभी विभागों के विभागाध्यक्ष मौजूद रहे।