Thursday , September 19 2024

भाषा विश्वविद्यालय : विज्ञान के कई आयामों संग मनाई गई मिसाइल मैन की जयंती

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भाषा विश्वविद्यालय और शक्ति विज्ञान भारती के संयुक्त तत्वाधान में शनिवार को कुलपति प्रो. एनबी सिंह के निर्देशन में पूर्व राष्ट्रपति मिसाइल मैन डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की जयंती विज्ञान के कई आयामो के साथ मनाई गई। डॉ. शुचिता चतुर्वेदी (सदस्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग उप्र) ने अपने अभिभाषण में विद्यार्थियों को प्रोत्साहित किया और कहाकि इनका प्रयास सराहनीय है। विद्यार्थियों के बनाये हुए मॉडल पर अपनी खुशी जताते हुए उन्होंने विद्यार्थियों को एक अच्छा नागरिक होने की सलाह दी।

विज्ञान भारती के प्रांत संयोजक आशुतोष सिंह ने विद्यार्थियों को अब्दुल कलाम जैसा बनने की सलाह दी। मुख्य अतिथि डॉ. धीरेंद्र कुमार ने भी विद्यार्थियों के बनाये प्रोजेक्ट को बहुत सराहा। सीमैप के वैज्ञानिक डॉ. हरिओम गुप्ता और बीरबल साहनी की वैज्ञानिक डॉ. शिल्पा पांडेय ने विद्यार्थियों द्वारा बनाये गए प्रोजेक्ट, पेंटिंग, फोटोग्राफ तथा शिल्प पर हुई प्रतियोगिता को जज किया। उन्होंने कहा कि विद्यार्थियों का नवाचार सचमुच देखने लायक है। इसमे विजयी विद्यार्थियों को मैडल तथा सर्टिफिकेट से पुरस्कृत किया गया।

इसकी संयोजक डॉ. ममता शुक्ला थी और विशेष भूमिका डॉ नीरज शुक्ल तथा प्रो एस के त्रिवेदी की रही। कार्यक्रम की अध्यक्षा प्रो. एहतेशाम अहमद ने की। इस अवसर पर प्रो. तनवीर खतीजा और प्रो चांदना डे, डॉ. राजेन्द्र त्रिपाठी, डॉ. रुचिता सुजॉय चौधरी आदि मौजूद रहे। धन्यवाद ज्ञापन अनिल सिंह द्वारा, विज्ञान भारती की ओर से किया गया।