Tuesday , September 17 2024

प्रेम मंदिर की तर्ज पर सबसे ऊंचे बने इस दुर्गा पूजा पंडाल में आएंगे 18 देशों की टीमों सहित 20 लाख भक्त

जानकीपुरम इलाके में बना सबसे ऊंचे दुर्गा पूजा पंडाल

पूजा पंडाल में मां दुर्गा संग होंगे श्रीकृष्ण की लीलाओं के भव्य दर्शन

लखनऊ (शम्भू शरण वर्मा/टेलीस्कोप टुडे)। मां दुर्गा की आराधना का पर्व शारदीय नवरात्रि 15 अक्टूबर को शुरू होगा। नौ दिनों तक जहां घरों व मंदिरों में नवरात्रि धूमधाम से मनाई जाएगी वहीं दुर्गा पूजा व रामलीलाओं के मंचन का दौर भी शुरू हो जाएगा। जगह-जगह भव्य दुर्गा पूजा पंडाल बनाये जा रहे हैं। उन्हीं में से एक है सेक्टर – “एफ” जानकीपुरम में स्थित दुर्गा पूजा पार्क में बीते तीन माह से प्रेम मंदिर वृंदावन की तर्ज पर बन रहा भव्य दुर्गा पूजा पंडाल। 47,210 वर्ग फुट में बन रहे इस पंडाल की ऊंचाई 121 फुट है। जिसे असीम मैती के नेतृत्व में मिदनापुर पश्चिम बंगाल से आये 52 कलाकार अंतिम रूप देने में जुटे हैं। आयोजन समिति “उत्सव” का दावा है कि यह विश्व का सबसे बड़ा पूजा पंडाल होगा। 

पूजा संयोजक सौरव बंधोपाध्याय ने बताया कि भव्य पूजा पंडाल के ढांचे को खड़ा करने में करीब 16500 बांस और 9.5 हजार मीटर सफेद कपड़ा, 2 लाख रनिंग फुट लकड़ी का बटन, 4 कुंतल कील, 25 हजार पीस थर्माकोल, साढ़े 23 हजार स्क्वायर फिट तिरपाल, 7652 लीटर वेदर कोट पेंट का उपयोग किया गया है। इसके अलावा पंडाल की भव्यता के लिये वेलजियम लाईट लगाई गई हैं जो आकर्षण का केंद्र होंगी। जबकि मंदिर की नक्काशी, पिलर और सजावट के लिए थर्माकोल के 3 गुणा 6 फुट के 25 हजार पीस लगे हैं। इस वर्ष देश के ऊर्जावान एवं जुझारु वैज्ञानिकों को समर्पित पूजा मण्डप को प्रेम मंदिर की रिपलिका के रुप में बनाया गया है।

भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं संग बांसुरी लिए दिखेंगी मां

न सिर्फ पूजा पंडाल का आकार वृंदावन के प्रेम मंदिर जैसा होगा बल्कि भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं के भी दर्शन होंगे। इस बार जगतजननी मां दुर्गा अपनी दस भुजाओं में से एक भुजा में बांसुरी लिए दिखेंगी। मां दुर्गा के दर्शन के साथ ही भक्तों को पंडाल में भगवान श्रीकृष्ण की लीलाओं को दर्शाती झांकियों को भी देखने का मौका मिलेगा। 

20 लाख लोगों के आने की उम्मीद

आयोजन समिति के अध्यक्ष बीएम मिश्रा व महामंत्री राकेश पाण्डेय ने बताया कि वर्ष-2022 में वृंदावन के चंद्रोदय मंदिर की तर्ज पर बने सबसे ऊंचे दुर्गा पूजा पंडाल में करीब 12.65 लाख लोगों ने मां के दर्शन किए थे। इस बार मां के दर्शन व इस भव्य पंडाल को देखने के लिए 18 देशों की टीम के साथ ही करीब 20 लाख भक्तों के आने की संभावना है। ऐसे में भक्तों को किसी प्रकार की असुविधा न हो इसके लिए सीसीटीवी कैमरों के साथ ही 100 से अधिक वालेंटियर लगाए जाएंगे।

नौ दिवसीय होगी दुर्गा पूजा

आमतौर पर पूजा पंडालों में षष्ठी के दिन दुर्गा पूजा शुरू होती है लेकिन इस बार यहां नवरात्रि के प्रथम दिन 15 अक्टूबर को डिप्टी सीएम ब्रजेश पाठक दुर्गा पूजा का शुभारंभ करेंगे। इस मौके पर क्षेत्रीय विधायक डा. नीरज बोरा व भाजपा एमएलसी पवन सिंह चौहान सहित कई गणमान्य नागरिक मौजूद रहेंगे।

पार्किंग को लेकर हो सकती है दिक्कत

आवासीय कालोनी में स्थित दुर्गा पूजा पार्क के चारों ओर मकान बने है। पार्क में भी वाहनों के पार्किंग की कोई व्यवस्था नहीं है। हालांकि अभी दुर्गा पूजा शुरू नहीं हुई है लेकिन इस पूजा पंडाल की भव्यता को देखने के लिए प्रतिदिन लोग आ रहे है। वहीं आयोजकों ने 9 दिनों में करीब 20 लाख लोगों के आने की उम्मीद जताई है। ऐसे में लोगों को वाहन की पार्किंग के लिए दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। आयोजकों के मुताबिक वैसे तो दुर्गा पूजा 15 अक्टूबर से शुरू हो जाएगी लेकिन 20 अक्टूबर से यातायात व्यवस्था में बदलाव किया जाएगा। इस दौरान रिंग रोड से पूजा पार्क की ओर आने वाले मुख्य मार्ग पर वाहनों का आवागमन प्रतिबंधित कर दिया जाएगा।