Friday , September 20 2024

बाल निकुंज : विश्व हृदय दिवस पर हुई भाषण प्रतियोगिता में आफरीन अव्वल

लखनऊ(टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। विश्व हृदय दिवस पर बाल निकुंज इंग्लिश स्कूल पलटन छावनी शाखा में शुक्रवार को आयोजित अंतर्शाखीय भाषण प्रतियोगिता में समस्त शाखाओं से 32 प्रतिभागियों ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि मौजूद डॉ. राकेश सिंह (वरिष्ठ हृदय रोग विशेषज्ञ) ने हृदय को स्वस्थ रखने के बारे में विस्तार से प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि 40 वर्ष की उम्र से सभी को वर्ष में एक बार पूरी बॉडी का फुल चेकअप कराते रहना चाहिए। नियमित एक्सरसाइज के साथ खान पान पर विशेष ध्यान देना चाहिए।

बेलीगारद शाखा की छात्रा विभा ने “फैट इंटेक के काम करने” जबकि जानवी ने बताया कि “हार्ट डिजीज” का समय से पता लगा कर इलाज कराया जा सकता है। पलटन छावनी शाखा की तान्या मिश्रा ने “हार्ट फेस पेंटिंग” के माध्यम से हार्ट की स्वचालित रक्त परिसंचरण कार्यविधि को इतना बेहतर तरीके से समझाया कि सभी श्रोता एकाग्रचित हो सुनते ही रह गए। इसी प्रकार कई अन्य बच्चों ने हृदय के प्रति सावधानियां बरतने एवं  इसके प्रति असावधानी से होने वाली बीमारियों एवं हृदय को स्वस्थ रखने के उपायों पर प्रभावशाली ढंग से जानकारी दी। 

मुख्य अतिथि ने सभी प्रतिभागियों एवं विजेताओं को विशिष्ट पुरस्कार एवं प्रशस्ति पत्र प्रदान किया। स्पीच कंपटीशन के विजेताओं में कक्षा -12 की आफरीन अंसारी प्रथम, कक्षा -10 की तान्या मिश्रा द्वितीय, कक्षा -12 से नेहा यादव तृतीय, कक्षा -9 से सैलवी बाजपेई चतुर्थ और कक्षा -11 की निहारिका पंचम स्थान पर रहीं।इस अवसर पर प्रबंध निदेशक एचएन जायसवाल, कोऑर्डिनेटर सुधीर मिश्रा, प्रधानाचार्या रश्मि शुक्ला, उप प्रधानाचार्य शैलेंद्र सिंह, बायो प्रवक्ता विश्वास वर्मा एवं अन्य सहयोगी शिक्षक शिक्षिकाएं व अभिभावक गण उपस्थित रहे।