Thursday , September 19 2024

मेदांता हॉस्पिटल : आपका हृदय कैसे काम करता है, बताएगा हार्ट टनल

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। विश्व हृदय दिवस को मेदांता हॉस्पिटल में “हृदय का उपयोग करें और हृदय को जानें” की थीम पर मनाया गया। जिसमें हृदय रोग विशेषज्ञ के समर्पण और उनके महत्व पर प्रकाश डाला गया। इस अवसर पर मेदांता हॉस्पिटल में गुरुवार को विश्व की पहली हार्ट टनल उद्घाटन मेडिकल डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर चिकित्सकों की टीम संग किया। इस हार्ट टनल से लोगों यह पता चल सकेगा कि हृदय कैसे काम करता है, इससे गुड हार्ट और बैड हार्ट में अंतर के बारे मे पता चलेगा, इसके अलावा वे यह सब वीडियो के माध्यम से देख भी सकेंगे। 

मेदांता हास्पिटल की कार्डियकसाइंसेज टीम ने 15000 से अधिक इंटरवेंसन (सीएजी, पीटीसीए, पेसमेकर, आईवीएस, टीएवी, टीएवीआर, एएसडी, वीएसडी, बेंटल, बीआईएमए के साथ सीएबीजी, वाल्व रिपेयर और रिप्लेसमेंट, रेडो सर्जरी, बाल चिकित्सा सर्जरी आदि प्रकार की विभिन्न जलिट सर्जरियों को सफलातपूर्वक पूरा कर इतिहास रचा है। इसी पर बात करते हुए स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने विभिन्न मुद्दों पर जानकारी दी और हृदय रोगों को लेकर जागरूक भी किया।  

डॉ. आरके सरन (क्लिनिकल एवं प्रिवेंटिव कार्डियोलॉजी) के अनुसार आजकल युवाओं में अनियमित जीवन शैली के चलते उच्च रक्तचाप, मोटापा, मधुमेह, उच्च कोलेस्ट्रॉल की दिक्कतें हो रही है। जिससे कई प्रकार की हृदय संबंधित समस्या उत्पन्न होती हैं, जो आगे चलकर मृत्यु का कारण बनती हैं। इसलिए लोगों को सावधानी बरतनी चाहिए। 

डॉ. नकुल सिन्हा ने कहा कि खुद को स्वस्थ रखने के लिए अपनी जांच करवाते रहें। जिसमें अपना वजन नियंत्रित रखें, बीपी 120/80 एमएमएचजी, फास्टिंग शुगर 110 मिलीग्राम के आसपास, कोलेस्ट्रॉल 180 मिलीग्राम से कम हो इसके साथ ही यह ध्यान रखें कि धूम्रपान शराब इत्यादि का सेवन न करें। 

डॉ. प्रवीन कुमार गोयल (डायरेक्टर- इंटरवेंशनल कार्डियोलॉजी) ने बताया कि हृदय को ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति करने वाली रक्त वाहिकाओं में वसा जमा होने के कारण हृदय की धमनियों में रुकाव पैदा होती है और हार्ट अटैक आ जाता है। इस पर नियंत्रण प्राप्त करने के लिए अच्छी जीवनशैली बहुत महत्वपूर्ण है। 

मेदांता हॉस्पटल लखनऊ के डायरेक्टर कार्डियक सर्जरी डॉ. गौरांगा मजुमदार ने बताया कि मेदांता लखनऊ के कार्डियोथोरेसिक और वैस्कुलर सर्जरी विभाग ने अपनी स्थापना के बाद से पिछले साढ़े तीन वर्षों में 3000 से अधिक हृदय, फेफड़े और वैस्कुलर ऑपरेशन सफलतापूर्वक किए हैं। यह राज्य के किसी भी सरकारी या कॉर्पोरेट अस्पताल में किए गए सबसे अधिक संख्या है। हम हमेशा से सबसे अच्छी सेवा देने के लिए अग्रसर हैं। 

मेदांता हॉस्पिटल के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर ने विश्व हृदय दिवस पर इन डॉक्टर्स के समर्पण और लोगों के बहुमूल्य जीवन को बचाने के लिए उनके महत्वपूर्ण योगदान पर प्रकाश डाला और उनकी उपलब्धियों के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने कहाकि मेदांता हॉस्पिटल की कार्डियक साइंसेज टीम ने कई दुर्लभ सर्जरी को सफलतापूर्वक पूरा कर इतिहास रचा है और इसीलिए मेदांता हॉस्पिटल यूपी में नंबर 1 पर है।