Thursday , September 19 2024

छात्राओं को बताया मोटे अनाज का महत्व, हुईं विभिन्न प्रतियोगिताएं

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। सुपोषित भारत, सक्षम भारत एवं सशक्त भारत थीम के अंतर्गत नेताजी सुभाष चन्द्र बोस राजकीय महिला स्नातकोत्तर महाविद्यालय अलीगंज के गृह विज्ञान विभाग द्वारा मंगलवार को मिलेट्स द्वारा बने भोज्य पदार्थ, पोषण एवं आहार विषय पर रंगोली एवं पोस्टर प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया। जिसमें महाविद्यालय की छात्राओं ने प्रतिभाग करते हुए राष्ट्रीय पोषण माह का एक सफलतापूर्वक आयोजन प्राचार्या प्रो. अनुराधा तिवारी की अध्यक्षता में किया। प्राचार्या ने प्रधानमंत्री के स्वस्थ भारत के सपने को छात्राओं में पोषण सम्बन्धी जागरूकता से जोड़ते हुये सभी को मोटे अनाज के महत्व के बारे में बताया।

कार्यक्रम का संचालन करते हुए विभाग प्रभारी प्रो. रश्मि बिश्नोई ने अंतरराष्ट्रीय मिलेटस वर्ष के महत्व को बताया। मिलेट्स की पूर्ण जानकारी एवं उपयोगिता पर प्रकाश डालते हुए कार्यक्रम की विशिष्ट अतिथि प्रोफेसर दीप्ति खरे ने मिलेट्स के पोषक महत्व, रेशा एवं एंटीऑक्सीडेंट्स की उपस्थिति होने के कारण अपने आहार में अधिक से अधिक सम्मिलित करने के लिए प्रेरित किया। शोध छात्रा सुरभि द्विवेदी ने पावर प्वाइंट के माध्यम से विस्तार से मिलेट्स की चर्चा की।

पोषण माह की आख्या प्रस्तुत करते हुए प्रोफेसर शिवानी श्रीवास्तव ने माह भर इससे सबंधित किए गए कार्यों का विवरण दिया। उन्होंने बताया कि एमए गृह विज्ञान की छात्राओं ने मालिन बस्ती में संतुलित भोजन संबंधी जानकारी प्रदान करने का कार्यक्रम चलाया। इसी विषय पर डॉ. हेमलता पांडेय द्वारा एक अतिथि व्याख्यान का भी आयोजन किया गया।

मिलेट्स व्यंजन प्रतियोगिता का प्रथम पुरस्कार हुसनारा एवं प्रीति गौतम, द्वितीय पुरस्कार नशरा खातून एवं शिवानी लोधी राजपूत, तृतीय पुरस्कार ज्योति गुप्ता एवं आस्था राय को प्राप्त हुआ। पोस्टर प्रतियोगिता में प्रथम शिवानी लोधी राजपूत, द्वितीय दिव्यांशी कुमारी एवं तृतीय रोशनी शर्मा रहीं। रंगोली प्रतियोगिता में प्रथम प्रियंका मिश्रा, द्वितीय निधि यादव एवं तृतीय पुरस्कार सारिका सिंह को मिला। अनुष्का सिंह को सांत्वना पुरस्कार दिया गया। इस अवसर पर डॉ. हेमलता पांडेय  (प्राध्यापक राजकीय महाविद्यालय निहस्था), महाविद्यालय परिवार के समस्त प्राध्यापक एवं अन्य सदस्य उपस्थित रहे।