Tuesday , September 17 2024

नगर विकास मंत्री ने जलभराव प्रभावित जानकीपुरम का किया औचक निरीक्षण, मंजूर किये 2 करोड़, दिए ये निर्देश

जानकीपुरम बाढ़ पम्पिंग स्टेशन, जानकीपुरम के सहारा स्टेट टर्न, लखनऊ पब्लिक कालेज, टेढ़ी पुलिया आदि क्षेत्रों का किया स्थलीय निरीक्षण

बाढ़ पम्पिंग स्टेशन बनने से इस क्षेत्र की बीस हजार आबादी को जलभराव की परेशानी से मिली राहत

भारी बारिश के अलर्ट के चलते सभी निकायों को सतर्क एवं सजग रहकर युद्धस्तर पर समाधान करने के दिए निर्देश

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। राजधानी में भारी बारिश से सड़के तालाब बन गई। कई इलाकों में आधी रात लोगों के घरों में पानी घुस गया। भारी बारिश को लेकर मौसम विभाग ने भी हाई अलर्ट जारी कर दिया। वहीं मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जलभराव से निपटने के लिए जल निकासी का उचित प्रबंध किए जाने और क्षेत्रों का भ्रमण किये जाने के निर्देश दिए। जिसके पश्चात अधिकारियों से लेकर जनप्रतिनिधि तक सभी ग्राउंड जीरो पर पहुंच गए। लखनऊ उत्तर विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जानकीपुरम, फैजुल्लागंज सहित अन्य प्रभावित इलाकों में विधायक डा. नीरज बोरा, महापौर सुषमा खर्कवाल सहित जिम्मेदार अधिकारियों ने प्रभावित इलाकों का दौरा किया।

वहीं देर शाम विधायक डा. नीरज बोरा, नगर आयुक्त इंद्रजीत सिंह संग नगर विकास एवं ऊर्जा मंत्री एके शर्मा हालात का जायजा लेने पहुंचे। उन्होंने जानकीपुरम विस्तार के लोगों को जल भराव की समस्या से निजात दिलाने के लिए यहां की जल निकासी के बेहतर प्रबन्ध हेतु 02 करोड़ रुपए स्थलीय निरीक्षण के दौरान और मंजूर किए हैं। इससे यहां के नाले की मरम्मत और चौड़ीकरण का कार्य कराया जायेगा और पीडब्ल्यूडी की सड़क के नीचे जल निकासी के लिए पुलिया भी बनाई जाएंगी। उन्होंने पिछले वर्ष यहां के जलभराव को समाप्त करने के लिए 05 करोड़ रूपये की लागत से 04 पम्प स्थापित करने की मंजूरी दी थी। इस कार्य के पूर्ण हो जाने से इस क्षेत्र में इस वर्ष जलभराव से काफी राहत रही। 

 नगर विकास मंत्री एके शर्मा ने प्रदेश में हो रही भारी बरसात के दृष्टिगत शाम 7 बजे जानकीपुरम विस्तार क्षेत्र का औचक निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने जोन-03 में स्थित जानकीपुरम बाढ़ पम्पिंग स्टेशन के संचालन, जानकीपुरम के सहारा स्टेट टर्न, लखनऊ पब्लिक कालेज, टेढ़ी पुलिया आदि क्षेत्रों का स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने स्थानीय वासियों से क्षेत्र की समस्याओं के बारे में जानकारी ली और क्षेत्र के विकास कार्यों को देखा। उन्होंने नगर आयुक्त इन्द्रजीत सिंह को बरसात में लोगों को किसी प्रकार की समस्या न हो इसके लिए युद्धस्तर पर कार्य करने के निर्देश दिये। 

नगर विकास मंत्री एके शर्मा को विधायक डा. नीरज बोरा, लाला लाजपतराय वार्ड के पार्षद राघव राम तिवारी और क्षेत्र की जनता ने बताया कि यहां पर बाढ़ पम्पिंग स्टेशन बनने से इस क्षेत्र को बहुत फायदा हुआ और यहां की बीस हजार आबादी जो कि जलभराव से परेशान होती थी, आज उन्हें काफी राहत है। नगर विकास मंत्री ने नगर आयुक्त को निर्देश दिये कि इस क्षेत्र में जो भी समस्याएं अभी भी दिख रही हों, उसके लिए शीघ्र ही प्रोजेक्ट बनाकर प्रस्तुत करें। सहारा स्टेट टर्न क्षेत्र के लोगों ने नगर विकास मंत्री को धन्यवाद दिया कि यहां पर 22 वर्षों से जलभराव की समस्या थी। 05 किमी के क्षेत्र में जलभराव होता था। साढ़े सात हजार की आबादी को जलभराव से परेशानियों का सामना करना पड़ता था, जो कि अब पूर्णतया राहत है। 

एके शर्मा ने भारी बारिश के अलर्ट के चलते सभी निकायों को सतर्क एवं सजग रहने के निर्देश दिये हैं और लोगों की समस्याओं का युद्धस्तर पर कार्य कर निदान करने को कहा। उन्होंने डीसीसीसी के अधिकारियों को भी इस दौरान सभी निकायों की मानीटरिंग करने के निर्देश दिये तथा टोल फ्री नं0 1533 में आने वाली शिकायतों का त्वरित निदान करने को कहा। उन्होंने निर्देश दिये कि बरसात में नियमित साफ-सफाई पर विशेष ध्यान दें, कहीं पर भी कीचड़-गंदगी हो तो उसे शीघ्र साफ कराएं, जिससे कि लोगों को परेशानी न हो। 

उन्होंने कहा कि भारी बारिश से नागरिकों को कहीं पर भी जलभराव का सामना न करना पड़े। नाले व नालियों से पानी ओवरफ्लो होकर सड़कों पर न आये, लोगों के घरों में गन्दा पानी न घुसे, इसके लिए नाले-नालियों को चोक प्वाइंट को चेक करते रहें। नाले व नालियों की सफाई कराते रहें। नाले व नालियों में हुए अतिक्रमण से जलनिकासी में हो रही रूकावट को भी युद्धस्तर पर लगकर दूर कराएं।