Tuesday , September 17 2024

मौसम विभाग ने जारी किया हाई अलर्ट, स्कूल बंद, मुख्यमंत्री ने दिए ये निर्देश

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। राजधानी लखनऊ सहित उत्तर प्रदेश के कई जिलों में बादलों की गड़गड़ाहट, तेज गरज चमक के लगातार हो रही मूसलाधार बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। जगह-जगह भीषण जलभराव होने से लोगों को खासी मुसीबतों का सामना करना पड़ रहा है। इस बीच मौसम विभाग ने बारिश को लेकर अलर्ट जारी किया है। जिसके मुताबिक बहराइच, बाराबंकी, गोंडा, हरदोई, लखीमपुर-खीरी, लखनऊ, सीतापुर सहित आसपास के जिलों में बिजली गिरने के साथ ही भारी बारिश होने की संभावना जताई गई है। जिसको ध्यान में रखते हुये मौसम विभाग ने लोगों से बारिश में अनावश्यक बाहर खुले में न घूमने, असुरक्षित भवनों और पेड़ों के संपर्क में आने से बचने, घरों में रहने की अपील की है।

मौसम विभाग की चेतावनी को देखते हुए लखनऊ के जिलाधिकारी सूर्यपाल गंगवार ने 11 सितंबर को सभी सरकारी और गैरसरकारी स्कूलों को बंद करने का आदेश जारी किया है। जिलाधिकारी ने जारी आदेश में कहाकि मौसम विभाग की तरफ से अगले कुछ घंटों में भारी बारिश की चेतावनी दी गई है। खराब मौसम को देखते हुए 12वीं तक के सभी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टी घोषित किया जाता है। डीएम के आदेश की कॅापी जिला विद्यालय निरीक्षक, क्षेत्रीय उच्च शिक्षा अधिकारी सहित अन्य अधिकारियों को भेजी गई है। 

मुख्यमंत्री ने बारिश के दृष्टिगत संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के दिए निर्देश

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बारिश के दृष्टिगत संबंधित जनपदों के अधिकारियों को पूरी तत्परता से राहत कार्य संचालित करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि अधिकारी क्षेत्र का भ्रमण कर राहत कार्य पर नज़र रखें। आपदा से प्रभावित लोगों को अनुमन्य राहत राशि का अविलंब वितरण करें। मुख्यमंत्री ने यह निर्देश भी दिए हैं कि जलभराव की स्थिति में जल निकासी के लिए प्रभावी प्रबंध किए जाएं। नदियों के जल स्तर की सतत् निगरानी की जाए। फसलों को हुए नुकसान का आकलन कर शासन को आख्या उपलब्ध कराई जाए, जिससे प्रभावित किसानों को नियमानुसार मुआवजा राशि उपलब्ध कराई जा सके।