Sunday , March 3 2024

आकाशवाणी : पानी बचाने के लिए दौड़े बच्चे, युवा, बुजुर्ग व महिलाएं, 100 दिवसीय जल संरक्षण कार्यक्रम का आगाज

आकाशवाणी, लखनऊ द्वारा ‘जल के लिए चल’ अभियान का हुआ सफल आयोजन

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। ‘जी-20 में भारत की अध्यक्षता का उत्सव’ श्रृंखला में आकाशवाणी, लखनऊ द्वारा शनिवार को जी-20 वाक फॉर वाटर ‘जल के लिए चल’ अभियान आयोजित किया गया। मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र ने जल संरक्षण के संकल्प के साथ जी-20 वाक फॉर वाटर ‘जल के लिए चल’ अभियान को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। इस महत्वपूर्ण आयोजन में हज़ारों उत्साहित लोगों ने हिस्सा लिया।

मुख्य अतिथि दुर्गा शंकर मिश्र ने इस अवसर पर ‘जल है, तो कल है’ का संदेश देते हुए जल की एक-एक बूँद बचाने का आह्वान किया। गोमतीनगर स्थित 1090 चौराहा से शुरू होकर यह वॉक समतामूलक चौराहे से आइनॉक्स होते हुए गाँधी सेतु होकर 1090 चौराहे पर ही सफलतापूर्वक समाप्त हुई। इस अभियान में हर आयु के लोगों के साथ-साथ जल संरक्षण से जुड़े विभिन्न संगठनों के कार्यकर्ता, सामाजिक संगठन, जल योद्धा, जल दूत, गणमान्य नागरिक, मीडियाकर्मी, राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय ख्याति प्राप्त खिलाड़ी तथा स्कूली बच्चों ने उत्साहपूर्वक भाग लिया। 

आकाशवाणी, लखनऊ की कार्यक्रम प्रमुख मीनू खरे ने बताया कि इस अभियान का उद्देश्य पानी के बारे में जागरूकता फैलाना, जल संरक्षण के महत्व पर जोर देना और युवाओं को जागरुक करना है। उन्होनें बताया कि आकाशवाणी, लखनऊ द्वारा 100 दिनों की जल संरक्षण कार्यक्रम श्रृंखला की आज से शुरूआत हुई है, जिसमें जल संरक्षण से सम्बन्धित कार्यक्रम लगातार प्रसारित किये जायेंगे। 

इस अवसर पर पद्मश्री रामसरन वर्मा, पद्मश्री सुधा सिंह, पेड़ वाले बाबा आचार्य चंद्र भूषण तिवारी, पर्यावरण योद्धा कृष्णानन्द राय, गोमती अभियान से जुड़े सुशील सीतापुरी, जल दूत नन्द किशोर वर्मा, डॉ. सुधा बाजपेई, अनन्त मिश्र, योगेश आदित्य, नायाब खान आदि को सम्मानित किया गया। 

‘जल के लिए चल’ अभियान में वरिष्ठ नागरिक समूह में नरेंद्र कुमार प्रथम एवं देवेंद्र शर्मा द्वितीय स्थान पर रहे। महिलाओं में वंशिका सिंह प्रथम, मुस्कान द्वितीय एवं गुड़िया तृतीय स्थान पर रहीं। पुरुषों में सत्या को प्रथम, सुभाष सिंह को द्वितीय, अंकित पाण्डेय को तृतीय और विकास गौतम व नीलमणि पाण्डेय को सांत्वना पुरूस्कार मिले। 

इस मौके पर कुलदीप सिंह चौहान और साथियों की बैंड प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोह लिया। पराजिता ग्रुप द्वारा ज़ुम्बा एरोबिक्स के प्रदर्शन ने लोगों में और भी उत्साह भर दिया। कार्यक्रम का संचालन आरजे ज्योति मिश्रा द्वारा किया गया। इस आयोजन में आकाशवाणी महानिदेशालय, नई दिल्ली से आए अजीत कुमार चुतर्वेदी, रश्मि चौधरी, संजय कुमार पाण्डेय, डॉ. नगेन्द्र सिंह रघुवंशी, ममता उपाध्याय और डॉ० सुशील कुमार राय की सक्रिय भागीदारी रही।