Friday , March 1 2024

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया : “यू जीनियस” प्रश्नोत्तरी प्रतिस्पर्धा-2023 में स्टूडेंट्स ने दिखाई प्रतिभा

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया द्वारा प्रति वर्ष की भांति इस वर्ष भी विद्यार्थियों में आत्मविश्वास तथा बौद्धिक क्षमता का विकास करने हेतु अखिल भारतीय स्तर पर “यू जीनियस” प्रश्नोत्तरी प्रतिस्पर्धा (क्विज़) 2023 का आयोजन किया जा रहा है। यह प्रतिस्पर्धा कई चरणों में भारत के विभिन्न शहरों में आयोजित की जा रही है लखनऊ में यह आयोजन शनिवार को इन्दिरा गाँधी प्रतिष्ठान, गोमती नगर में किया गया। प्रतिस्पर्धा में विभिन्न स्कूलों के 800 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया। इस प्रतिस्पर्धा से सिटी फाइनलिस्ट का चयन किया गया और उन्हें ट्रॉफी एवं भागीदारी तथा प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया। ये ‘सिटी फाईनलिस्ट’ मुंबई में अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित होने वाली ‘सेमी फाइनल’ और ‘फाइनल’ प्रतिस्पर्धा में भाग लेंगे। साथ ही सिटी प्रीलिम्स में प्रतिभागिता करने वालों को भी भागीदारी और प्रशंसा प्रमाण पत्र प्रदान किया गया।

इस आयोजन के दौरान उपस्थित विद्यार्थियों, अभिभावकों को ऑडियो, वीडियो के माध्यम से बैंकिंग सेवाओं, सुविधाओं की जानकारी प्रदान की गई। बैंक के लखनऊ अंचल प्रमुख सुमित श्रीवास्तव ने बताया कि इस तरह के आयोजन से निश्चित रूप से विद्यार्थियों को अधिक ज्ञान प्राप्त करने, आत्मविश्वासी बनने और जीवन में उपलब्धियां हासिल करने में मदद मिलेगी। मुंबई में अखिल भारतीय स्तर पर प्रथम विजेता टीम को नकद पुरस्कार: रु.1,00,000/ (रुपये एक लाख मात्र)+ट्रॉफी और प्रमाण पत्र, पहली उप-विजेता टीम को नकद पुरस्कार: रु. 50,000/- (रुपये पचास हजार मात्र), ट्रॉफी और प्रमाण पत्र, द्वितीय उप-विजेता टीम को नकद पुरस्कार: रु 25,000/ (रुपये पच्चीस हजार मात्र) ट्रॉफी और प्रमाण पत्र, सेमी फाइनलिस्ट को ट्रॉफी और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाएगा।

कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि उप मुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक के अलावा उप्र आदर्श व्यापार मंडल के अध्यक्ष संजय गुप्ता, बैंक के लखनऊ अंचल प्रमुख सुमित श्रीवास्तव, उप अंचल प्रमुख संतोष कुमार शुक्ला, लखनऊ क्षेत्र प्रमुख मारकंडेय यादव सहित बैंक के कई अन्य उच्च अधिकारी उपस्थित थे।