Tuesday , March 5 2024

PhonePe ने शेयर (डॉट) मार्किट के तौर पर लांच किया स्टॉक ब्रोकिंग प्लेटफॉर्म

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। फोनपे ने अपनी सहयोगी कंपनी वेल्थ ब्रोकिंग प्राइवेट लिमिटेड के साथ स्टॉक ब्रोकिंग में कदम रखा है। शेयर (डॉट) मार्किट के ज़रिए स्टॉक ब्रोकिंग में नई शुरुआत की है। शेयर (डॉट) मार्किट पर आपको डिस्काउंट ब्रोकिंग की सुविधा मिलेगी। साथ ही, बाज़ार के उतार-चढ़ाव की जानकारी, आंकड़े आधारित शोध वेल्थबास्केट और आसानी से इस्तेमाल किया जा सकने वाला तकनीक से जुड़ा मंच मिलेगा। निवेशकों और व्यापारियों को इस वेब प्लेटफॉर्म पर शानदार अनुभव मिलेगा। स्टॉक खरीदने, इंट्रा डे ट्रेडिंग, क्यूरेटेड वेल्थबॉस्केट और म्युचुअल फंड जैसे सभी विकल्पों के लिए यह बेहतरीन जगह है।

सेबी की पहल है कि स्टॉक ब्रोकिंग की शुरुआत (ऑनबोर्डिंग), आधार/वीडियो केवाईसी की मदद से आसान बनाया जा सके। साथ ही, कम समय में सेटलमेंट या निपटान, ग्राहकों के फंड की सुरक्षा जैसी सुविधाओं की बदौलत रिटेल निवेशकों की संख्या में भारी इज़ाफ़ा हुआ है। ये रिटेल निवेशक अपने पैसे बढ़ाने के लिए स्टॉक मार्केट में भरोसा जता रहे हैं। यह स्पष्ट तौर पर डीमैट खातों और SIP के ज़रिए म्युचुअल फंड में बढ़ते निवेश को देखकर समझा जा सकता है। शेयर (डॉट) मार्किट स्टॉक ब्रोकिंग की दुनिया में आंकड़े आधारित शोध के साथ उसे इस्तेमाल करने का रास्ता, बेहतरीन तकनीक आधारित प्लेटफॉर्म मुहैया कराता है। साथ ही, यह सब अपने प्रतियोगियों की तुलना में डिस्काउंट ब्रोकिंग कीमतों पर उपलब्ध कराता है। इससे हमारे ग्राहकों को अपने पैसे बढ़ाने के लिए एक तार्किक और सटीक नज़रिए के साथ आगे बढ़ने में मदद मिलेगी। हमारी सोच ग्राहकों को सबसे पहले मानने की रही है। फोनपे की पहुंच और वितरण क्षमता की बदौलत, हम सुरक्षित तरीके से लेन-देन की प्रक्रिया को पूरा करने में सक्षम हैं। ग्राहकों को शानदार अनुभव देने के साथ भारतीयों को अपने पैसे बढ़ाने में मदद करना हमारी प्राथमिकता है।

लॉन्च पर बात करते हुए शेयर (डॉट) मार्किट के CEO उज्ज्वल जैन ने बताया, ‘हमें शेयर (डॉट) मार्किट को लॉन्च करते हुए खुशी हो रही है। आर्थिक आधार पर ज़्यादा से ज़्यादा लोगों को जोड़ने और आत्मनिर्भर बनाने के हमारे उद्देश्यों को पूरा करने की दिशा में एक और कदम है। पिछले कुछ सालों में हमने देखा है कि लोगों की बचत का बड़ा हिस्सा इक्विटी निवेश में जा रहा है। अपने अलग-अलग उद्देश्यों के लिए सक्रिय रूप से ट्रेडिंग करने वाले लोगों की संख्या में शानदार इज़ाफ़ा हो रहा है। हमारा मानना है कि हमारे तकनीकी कौशल, पहुंच, आसानी से लोगों को इससे जोड़ने की खूबी और प्रोडक्ट के बेहतरीन अनुभव से, शेयर (डॉट) मार्किट इस प्रक्रिया को और तेज़ करेगा। हमारा लक्ष्य है कि हमारे ग्राहक जब निवेश और ट्रेड करें, तो हम उन्हें एक स्थायी लाभ और डिस्काउंट ब्रोकिंग के फ़ायदे दे सकें। हम इन फ़ायदों को अपने ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए बड़े पैमाने पर नए दौर की तकनीक, डेटा, रिसर्च और ग्राहकों को बेहतर अनुभव देने के लिए निवेश करते रहेंगे। इनकी मदद से हम ब्रोकिंग के साथ मूल्य आधारित डिस्काउट ब्रोकिंग के दोहरे फ़ायदे की इस पूरी प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे।’

शेयर (डॉट) मार्किट के CIO- रिसर्च, सुजीत मोदी ने कहा, “शेयर (डॉट) मार्किट ब्रोकिंग में नए लोगों को शामिल करेगा। वेल्थबास्केट के अलावा आसानी से इस्तेमाल की जा सकने वाले क्वांट रिसर्च आधारित सुविधाओं की मदद से उन्हें उनकी निवेश यात्रा शुरू करने में मदद करेगा। ग्राहकों के लिए बेहतर इंटरफ़ेस के अलावा ब्रोकिंग के साथ वैश्विक मानक क्वांट रिसर्च आधारित निवेश से जुड़े समाधान भी देंगे। बेहतरीन रिसर्च के आधार पर आपका मार्गदर्शन भी करेंगे। इनकी मदद से हमारा लक्ष्य है कि स्टॉक मार्केट में निवेशकों और ट्रेडर्स के जुड़ने के तरीके को एक नया आयाम दिया जाए।”

शेयर (डॉट) मार्किट पर आपको निवेश के लिए मौजूद प्रोडक्ट के विकल्पों की बड़ी संख्या मिलेगी। यह अलग-अलग निवेशकों को उनकी क्षमता और ज़रूरत के मुताबिक एक संतुलित पोर्टफ़लियो बनाने में मदद मिलेगी। शेयर (डॉट) मार्किट पर आपको स्टॉक (इंट्राडे और डिलीवरी) के कई विकल्प मिलेंगे। जैसे कि म्युचुअल फंड, एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड और वेल्थबॉस्केट। वेल्थबॉस्केट सेबी पर रजिस्टर किए गए मध्यस्थों का स्टॉक/निवेश प्रोडक्ट का संग्रह होता है। यह खास थीम, सेक्टर या बाज़ार के रुझानों के साथ बदलता रहता है। यहां बेहतरीन सुविधाओं के साथ कम कीमतों पर एक्टिव इक्विटी पोर्टफ़ोलियो बहुत आसानी से बना सकेंगे।

निवेशकों और व्यापारियों को रीयल टाइम में पैसे बढ़ाने का अवसर मिलेगा। काम की जानकारी और महत्वपूर्ण तथ्य, हर प्रोडक्ट और DIY टूल के साथ एम्बेड (संलग्न) किए गए हैं। इनका इस्तेमाल करने का तरीका भी बेहद आसान है। आपके लिए सटीक तथ्यों के साथ फ़ैसले लेना बहुत आसान होगा। इस प्लेटफॉर्म पर खास तौर पर एक सेक्शन सिर्फ़ बाज़ार के लिए है। यहां आप स्टॉक मार्केट, इंडेक्स, स्टॉक और सेक्टर में लगातार होने वाले उतार-चढ़ाव पर नज़र रख सकते हैं। फोनपे के यूज़र ऐप इंस्टॉल कर सकते हैं या फिर फोनपे से लिंक मोबाइल नंबर से वेब-प्लेटफॉर्म का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। एक बार लॉग इन करने के बाद, उन्हें अपना ब्रोकिंग और डीमैट खाते को एक्टिवेट करने के लिए  KYC प्रक्रिया पूरी करनी होगी।