Saturday , February 24 2024

‘मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन’ कर मनेगा 77वां स्वाधीनता दिवस: मुख्यमंत्री

प्रदेशवासियों से मुख्यमंत्री का आह्वान, अमृतकाल में आइए फहराएं ‘हर घर तिरंगा’

उत्तर प्रदेश में 09 अगस्त से प्रारंभ हो रहा 77वें स्वाधीनता दिवस का उत्सव

काकोरी में 09 अगस्त को मुख्यमंत्री दिलाएंगे आम जन को पंच प्रण, 75 पौधों का होगा रोपण

हाथ में मिट्टी लेकर अमृत काल के ‘पंच प्रण’ से संकल्पबद्ध हो हर प्रदेशवासी: मुख्यमंत्री

लखनऊ के मुख्य समारोह का होगा सभी गांवों/नगरों में प्रसारण

लखनऊ में मुख्य समारोह के साथ ही, सिक्किम राज्य के कलाकारों का सांस्कृतिक प्रदर्शन होगा आकर्षण का केंद्र

हर गांव-हर नगर में लगेगा, शिलाफ़लकम (शिलापट्ट), वीरों से होगा परिचय

मुख्यमंत्री ने की स्वाधीनता दिवस समारोह आयोजन के तैयारियों की समीक्षा, कहा हर जिले में मंत्रीगणों व स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति में मनेगा आजादी का पर्व

स्वतंत्रता दिवस पर फिर होगा वृहद पौधरोपण, लगाए जाएंगे 05 करोड़ पौधे

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। उत्तर प्रदेश में देश की स्वाधीनता की 76वीं वर्षगांठ, ‘मिट्टी को नमन-वीरों का वंदन’ करते हुए मनाई जाएगी। 09 अगस्त से प्रारंभ हो रहे स्वाधीनता दिवस उत्सव के तहत 15 अगस्त तक हर दिन गांव से लेकर नगरों और राजधानी लखनऊ तक अनेक आयोजन होंगे। 09 अगस्त को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ऐतिहासिक काकोरी में आम जन को अमृत काल के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा नियत ‘पंच प्रण’ का संकल्प दिलाकर, शहीदों के परिजनों का सम्मान कर तथा 75 पौधों का रोपण कर एक सप्ताह के कार्यक्रमों का औपचारिक शुभारंभ करेंगे। मंगलवार को स्वाधीनता दिवस समारोह के तैयारियों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वाधीनता दिवस हर नागरिक का पर्व है। इसमें हर प्रदेशवासी की सहभागिता होनी चाहिए। 15 अगस्त को लखनऊ में होने वाले मुख्य समारोह का सीधा प्रसारण सभी गांव-नगरों में किया जाए। मुख्य समारोह में इस बार सिक्किम राज्य के सांस्कृतिक दल की विशेष प्रस्तुति होगी। मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार जिलों व स्थानीय निकायों में होने वाले कार्यक्रमों में शासन के मंत्रीगण व स्थानीय जनप्रतिनिधियों की उपस्थिति होगी। उन्होंने कहाकि स्वाधीनता दिवस पर वीरों का वंदन करने के भाव के साथ स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों, सशस्त्र सेना, पैरामिलिट्री बल, सशस्त्र पुलिस बल, पुलिस बल के पुरस्कृत वीरों, शहीदों के आश्रितों, पूर्व सैनिकों को सम्मानित किया जाए। विशेष अवसर पर, हाथ में मिट्टी अथवा मिट्टी का दीया लेकर हर नागरिक पंच प्रण के प्रति संकल्पबद्ध कराया जाना चाहिए। 

बैठक में मुख्यमंत्री ने कहा कि गत वर्ष ‘हर घर तिरंगा’ अभियान के तहत पौने छह करोड़ राष्ट्रध्वज फहराकर रिकॉर्ड बनाने के बाद इस वर्ष भी हर आवास, हर व्यापारिक प्रतिष्ठान, औद्योगिक इकाइयों, सरकारी, गैर सरकारी भवनों पर राष्ट्रध्वज फहराया जाना चाहिए। उन्होंने इसके लिए आवश्यक राष्ट्रध्वज के प्रबंध और समयबद्ध वितरण के लिए अधिकारियों को निर्देशित किया। 

राष्ट्र के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन का कार्यक्रम है मेरी मिट्टी मेरा देश

मुख्यमंत्री ने कहा कि आजादी के अमृत वर्ष में प्रधानमंत्री जी के मार्गदर्शन में स्वाधीनता दिवस के अवसर पर ‘मिट्टी को नमन, वीरों का वन्दन’ के संदेश के साथ ‘मेरी मिट्टी मेरा देश’ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। यह राष्ट्र के प्रति कृतज्ञता ज्ञापन का कार्यक्रम है। राष्ट्रभक्ति से ओतप्रोत इस पुनीत कार्यक्रम में हर उत्तर प्रदेश वासी को सहभागी बनना चाहिए। उन्होंने कहा कि 09 से 15 अगस्त तक की अवधि के इस कार्यक्रम के अंतर्गत हर ग्राम पंचायत/नगरीय निकाय में शिलापट्ट स्थापित किया जाना है। शिलापट्ट पर आजादी के अमृत वर्ष का विजन प्रदर्शित होगा। स्थानीय वीरों/शहीदों का परिचय प्रदर्शित होगा। हर ग्राम/नगर में शिलापट्ट का पूरे सम्मान के साथ भव्य कार्यक्रम आयोजित कर लोकार्पण किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि 35 करोड़ पौधरोपण के संकल्प पूर्ति के क्रम में स्वाधीनता दिवस के अवसर पर 05 करोड़ पौधे लगाए जाने हैं। उन्होंने कहा कि अमृत सरोवर अथवा अन्य जलाशयों के समीप पौधरोपण किया जाना उचित होगा।