Saturday , February 24 2024

कृमि मुक्ति दिवस 10 अगस्त को, 21 लाख बच्चों को खिलाई जाएगी एलबेंडाजॉल

सीएमओ ने प्रचार प्रसार वाहन रैली को दिखाई हरी झंडी

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। जनपद में 10 अगस्त से शुरू होने वाले कृमि मुक्ति अभियान के पूर्व मंगलवार को प्रचार वाहन रैली निकाली गई। रैली को मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. मनोज अग्रवाल ने हरी झंडी दिखाई। इस अभियान के तहत यूपी के 48 जिलों और पांच जिलों की 14 यूनिट के एक वर्ष से 19 वर्ष की आयु तक के 7 करोड़ 25 हजार 861 बच्चों और किशोर-किशोरियों को पेट से कीड़े निकालने की दवा एलबेंडाजॉल खिलाएंगी। हर वर्ष 10 अगस्त को कृमि मुक्ति दिवस मनाया जाता है। 

सीएमओ ने कहा कि सहयोगी संस्था एविडेंस एक्शन के सहयोग से 11 ई-रिक्शा शहर के विभिन्न क्षेत्रों में जाएंगे। इसमें माइकिंग के जरिए लोगों को अपने बच्चों को पेट से कीड़े निकालने की दवा एल्बेंडाजोल का सेवन कराने के लिए जागरूक किया जाएगा। सीएमओ ने बताया कि एल्बेंडाजॉल खिलाने के पीछे उद्देश्य है कि हर बच्चा स्वस्थ रहे। पेट में कीड़े रहने से जहां बच्चों में खून की कमी हो जाती है वहीं उनका शारीरिक व मानसिक विकास प्रभावित होता है। उन्होंने बताया कि जनपद में गुरुवार से शुरू होने वाले अभियान में शिक्षा, बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग, पंचायती राज विभाग और महिला कल्याण विभाग से भी सहयोग लिया जा रहा है। इस अभियान के तहत आशा कार्यकर्ता या स्वास्थ्य विभाग टीम जनपद 21 लाख से अधिक बच्चों को एलबेंडाजॉल खिलाएंगी। 

नोडल अधिकारी डॉ. संदीप सिंह ने बताया कि जनपद में दवा शत प्रतिशत उपलब्ध है। जो बच्चे 10 अगस्त को दवा खाने से रह जाएंगे उन्हें मापअप राउंड के दौरान 17 अगस्त को दवा खिलाई जाएगी। यह दवा सभी सरकारी विद्यालयों, सहायता प्राप्त सरकारी विद्यालयों और निजी विद्यालयों में और स्कूल न जाने वाले बच्चों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर खिलाई जाएगी। एक से दो साल की आयु के बच्चों को एल्बेंडाजोल की आधी गोली और दो से तीन साल की आयु के बच्चों को एक गोली चूरा बना कर खिलाई जाएगी। तीन से 19 साल की आयु के बच्चों को एक गोली खिलाई जाएगी। यह दवा पूरी तरह सुरक्षित है।

एविडेंस एक्शन के अनुसार इस जागरूकता प्रचार वाहन रैली के लिए शहर के 11 रूट निर्धारित किए गए हैं। रूट नंबर एक व नौ के तहत पूरे गोमती नगर को समाहित किया गया है। जबकि रूट नंबर दो में इंदिरा नगर, रूट तीन और पांच में पुराना लखनऊ, रूट चार के जरिए आलमबाग और कृष्णानगर के इलाके जागरूक किए जाएंगे। वहीं रूट नंबर छह और सात के तहत अलीगंज व महानगर की आबादी जागरूक की जाएगी। रूट नंबर आठ और 10 के जरिए कुर्सी रोड, विकास नगर और चिनहट में प्रचार वाहन रैली निकाली जाएगी। रूट नंबर 11 के जरिए हजरतगंज और लालबाग के लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इस मौके पर अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डा. आरएन सिंह, जिला स्वास्थ्य शिक्षा एवं सूचना अधिकारी योगेश रघुवंशी, जिला समुदाय प्रक्रिया प्रबंधक विष्णु प्रताप, डीईआईसी मैनेजर डॉ. गौरव, शहरी स्वास्थ्य समन्वयक संजय मिश्रा,  एविडेंस एक्शन से अमित सिंह मौजूद रहे।