Tuesday , March 5 2024

Airtel पेमेंट्स बैंक ने लॉन्च किया इको-फ्रेंडली डेबिट कार्ड

• इको-फ्रेंडली डेबिट कार्ड लॉन्च करने वाला पहला भारतीय बैंक 

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे डेस्क)। एयरटेल पेमेंट्स बैंक, बचत खाते वाले नए और मौजूदा, दोनों तरह के ग्राहकों के लिए इकोफ्रेंडली डेबिट कार्ड लॉन्च करने वाला पहला भारतीय बैंक बन गया है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक बैंकिंग लाइसेंस के साथ वृहद पैमाने पर काम करने वाली एकमात्र लाभदायक भारतीय फिनटेक कंपनी है। यह लॉन्च वित्तीय क्षेत्र में सतत विकास और इको-फ्रेंडली प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए बैंक की प्रतिबद्धता के अनुरूप है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक, प्रमाणित इको-फ्रेंडली सामग्री, R-PVC से बने डेबिट कार्ड जारी करेगा, जो पर्यावरण की संरक्षण में सहायक सिद्ध होंगे। इस इको-फ्रेंडली सामग्री को अपनाने के साथ, एयरटेल पेमेंट्स बैंक पर्यावरण संरक्षण पर सकारात्मक प्रभाव डालेगा। 50,000 कार्डों के प्रत्येक बैच के उत्पादन से बाजार में पारंपरिक तरीके से उपयोग किए जाने वाले PVC कार्डों की तुलना में 350 किलोग्राम कार्बन उत्सर्जन में पर्याप्त कमी आएगी। इसके अलावा, R-PVC कार्ड के उत्पादन से हाइड्रोकार्बन उपयोग में 43% की कमी आएगी, जिससे उत्पादन के दौरान होने वाली पेट्रोलियम खपत प्रभावी रूप से कम हो जाएगी। बैंक का दूरदर्शी दृष्टिकोण जल संरक्षण में भी योगदान देगा, जिससे R-PVC कार्ड के प्रति बैच में 6.6 मिलियन लीटर पानी की प्रभावशाली बचत होगी। संसाधनों का यह महत्वपूर्ण संरक्षण सतत विकास की प्रथाओं के प्रति बैंक की प्रतिबद्धता और पर्यावरण पर पड़ने वाले प्रभाव को कम करने के प्रति उसके समर्पण को दर्शाता है।

एयरटेल पेमेंट्स बैंक क्लासिक वेरिएंट के तहत दो कार्ड लेकर आ रहा है – पर्सनलाइज्ड क्लासिक कार्ड और इंस्टा क्लासिक कार्ड। ग्राहक एयरटेल थैंक्स ऐप से पर्सनलाइज्ड कार्ड ऑर्डर कर सकते हैं, जबकि इंस्टा कार्ड चालू तिमाही के अंत तक उनके निकटम स्थान पर मौजूद चुनिंदा बैंकिंग प्वाइंट्स पर उपलब्ध होगा। कार्ड 10,000 रुपये तक के ई-कॉमर्स लाभ और भारत के प्रमुख शहरों में मुफ्त वन डाइन के रिवार्ड्स के साथ आते हैं।

लॉन्च के बारे में बोलते हुए, एयरटेल पेमेंट्स बैंक के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर, गणेश अनंतनारायणन ने कहा, “हमें अपने नए इकोफ्रेंडली डेबिट कार्ड पेश करते हुए बेहद प्रसन्नता हो रही है, जो रिसाइकल की जाने वाले मैटेरियल से बने हैं। एयरटेल पेमेंट्स बैंक बेहतर भविष्य के निर्माण के लिए संसाधनों के जिम्मेदारीपूर्वक उपयोग और उत्पादन करने में विश्वास रखता है। ये कार्ड सतत विकास के हमारे समर्पण और सुरक्षित और आसान बैंकिंग प्रदान करने के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं। हमारा लक्ष्य वित्तीय उद्योग में सकारात्मक बदलाव लाकर, हमारे ग्राहकों को एक सहज और सुरक्षित भुगतान का अनुभव प्रदान करते हुए भारत में सभी के लिए सुलभ और समावेशी बैंकिंग प्रदान करना है।”