Friday , September 20 2024

योगी सरकार की निष्पक्षता व पारदर्शिता ने बचा ली सपनों की ‘उजड़ती हुई बस्ती’

– लोकभवन में गुरुवार को नवचयनितों के अंतरमन से निकले सरकार के प्रति विश्वास के बोल 

– एक महीने में 11 हजार से अधिक युवाओं को मिली सरकारी नौकरी शुचिता का प्रमाण

– आने वाले दिनों में जल्द ही कई विभागों में चयनित युवाओं को मिलेगा नियुक्ति पत्र

आपने उन तुंद हवाओं में जलाए हैं चिराग 

जिन हवाओं ने पलट दी हैं मशालें अक्सर

आप अपने समय के सूरज हैं, ऐसा लगता है

आप जलेंगे तो सितारों में रोशनी होगी 

लखनऊ। सीएम योगी के प्रति यह विश्वास है बस्ती के हनुमंत प्रसाद सिंह का, जिनके उजड़े सपनों को एक बार फिर आकाश दिया योगी सरकार की पारदर्शी व निष्पक्ष भर्तियों ने। समीक्षा अधिकारी सचिवालय प्रशासन विभाग पद पर नियुक्ति पत्र पाने वाले हनुमंत ने पहले अपने सपनों की उजड़ चुकी कहानी सुनाई, फिर सीएम योगी के छह वर्ष में शुचिता की बदौलत चार परीक्षाओं में मिली सफलता की। हनुमंत ने बताया कि दो विषयों में एमए किया, बीएड, एलएलबी किया। इसे देखते हुए पिता जी ने सिविल सेवा में तैयारी कराने का निर्णय लिया। एकेडमिक में अच्छा होने के साथ-साथ सिविल सेवा परीक्षा की प्रारंभिक व मुख्य परीक्षा उत्तीर्ण कर कई बार साक्षात्कार तक पहुंचा। अंततः सफल न हो सका। मेरी सफलता की कामना व सपना लिए मेरे पिता जी दुनिया छोड़कर चले गए। मैं कृषि कार्य करने लगा। उत्तर प्रदेश में व्यवस्था बदली तो हमारे चाचा जी ने ढांढस बंधाया। जिस पर मैंने पुनः तैयारी करना शुरू किया। सीएम की निष्पक्ष व पारदर्शी भर्ती प्रक्रिया की बदौलत मुझे लगातार चार परीक्षाओं में सफलता मिली। पूरे यूपी को अभिभावक के समान यशस्वी मुख्यमंत्री जी प्राप्त हुए। 

युवाओं के सपनों को साकार करने वाली सरकार

एक महीने में 11 हजार सरकारी नौकरी यानी युवाओं के सपनों को साकार करने वाली योगी सरकार। युवाओं का यह विश्वास है कि योगी सरकार है तो नियुक्ति में किसी भी तरह की धांधली नहीं होगी। यही नहीं, सचिवालय प्रशासन विभाग, परिवहन निगम,  निर्वाचन विभाग, खेल, पुलिस, स्वास्थ्य, शिक्षा समेत सभी विभागों में नियुक्ति पत्र दिए जा रहे हैं। निष्पक्षता का आलम यह है कि आजमगढ़ के विजय कुमार तिवारी ने बताया कि तीन वर्ष में उन्हें पांच नौकरी मिली। गोंडा के अमित कुमार तिवारी, हापुड़ के स्वराज यादव, अंबेडकर नगर की दिव्या अग्रहरि, आगरा के पंकज मिश्र भी साफगोई से इस बात को मानते हैं कि इस सरकार में क्षेत्र, जाति से ऊपर उठकर सिर्फ पात्रता के आधार पर ही चयन किया गया। 

आने वाले दिनों में भी जारी रहेंगे नियुक्ति पत्र वितरण के कार्यक्रम

योगी सरकार की तरफ से नियुक्ति पत्र वितरण का सिलसिला लगातार जारी है। वर्ष 2022 से चल रहे नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम के तहत आठ महीने में यह 10वां नियुक्ति पत्र वितरण कार्यक्रम है। अब तक सरकार द्वारा 21,500 से ज्यादा अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया जा चुका है। आने वाले दिनों में जल्द ही कई अन्य विभागों में नवचयनितों को नियुक्ति पत्र वितरित किए जाएंगे। 

जून व जुलाई में सीएम योगी की तरफ से दिए गए नियुक्ति पत्र 

9 जूनः 7182 एएनएम स्वास्थ्य कार्यकत्रियों को नियुक्ति पत्र वितरण

10 जूनः एसजीपीजीआई में नवचयनित 1442 स्टॉफ नर्सों को दिया नियुक्ति पत्र 

17 जूनः 102 उद्यमी मित्रों को नियुक्ति पत्र व 232 करोड़ की प्रोत्साहन राशि का वितरण 

6 जुलाईः लोकभवन में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड द्वारा चयनित 1148 पदों पर नियुक्ति पत्र किए वितरण  

8 जुलाईः सीएम योगी ने लोकभवन में उत्तर प्रदेश पुलिस भर्ती व प्रोन्नति बोर्ड द्वारा कुशल खिलाड़ी कोटे में चयनित 227 आरक्षियों को दिया नियुक्ति पत्र    

13 जुलाईः 199 समीक्षा अधिकारी/सहायक समीक्षा अधिकारी (सचिवालय प्रशासन विभाग), 183 कनिष्ठ सहायक (परिवहन विभाग) एवं 128 कनिष्ठ सहायक (निर्वाचन विभाग) समेत कुल 510 लोगों को नियुक्ति पत्र वितरण