Thursday , May 23 2024

आयुष्मान से जुड़े अस्पतालों की सेवाओं को और बेहतर बनाने के लिया दिया प्रशिक्षण

 लखनऊ। आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (पीएमजेएवाई) से सम्बद्ध निजी अस्पतालों की सेवाओं को और गुणवत्तापूर्ण बनाने पर शनिवार को कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट में प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया। स्टेट एजेंसी फॉर कम्प्रेहेंसिव हेल्थ इंश्योरेंस एंड इंटिग्रेटेड सर्विसेज (साचीज) के तत्वावधान में तकनीकि पार्टनर एक्सेस हेल्थ इंटरनेशनल, कल्याण सिंह सुपर स्पेशलिटी कैंसर इंस्टीट्यूट और पाथकाइंड डायग्नोस्टिक के सहयोग से आयोजित इस कार्यक्रम में लखनऊ, बाराबंकी और उन्नाव के 60 से अधिक निजी अस्पतालों के आलावा कुछ आकांक्षी जिलों के अस्पताल ऑनलाइन और ऑफलाइन तरीके से जुड़े। 

प्रशिक्षण कार्यक्रम के दौरान अस्पतालों की लेब्रोटरी में जांच सुविधाओं को और गुणवत्तापूर्ण बनाने के गुर बताये गए। साथ ही क्षय रोग (टीबी) की जाँच को सुचारू बनाने और जाँच की वर्तमान स्थिति को जानने पर चर्चा हुई।  इससे पहले पीएमजेएवाई और स्वास्थ्य लाभ पैकेज के मूल्य प्रस्तावों पर भी एक सत्र आयोजित किया गया। प्रशिक्षण कार्यक्रम में लखनऊ के टेंडर पाम अस्पताल, प्रेसिजन अस्पताल, केके अस्पताल आदि ने प्रमुख रूप से भाग लिया और योजना के बारे में जरूरी जानकारी हासिल की। तकनीकी सत्रों का आयोजन पाथकाइंड डायग्नोस्टिक्स के तत्वावधान में किया गया। निरंतर शिक्षा कार्यक्रम के तहत यह पहला सत्र था और निजी पैनलबद्ध अस्पतालों के ज्ञानवर्धन और सेवाओ को गुणवत्तापूर्ण बनाने के लिए समय-समय पर और भी सत्र आयोजित किये जायेंगे।

 प्रशिक्षण कार्यक्रम में डॉ. रविकांत (जनरल मैनेजर- ऑपरेशंस साचीज), कल्याण सिंह सुपर स्पेशियलिटी इंस्टीट्यूट एंड हॉस्पिटल के डॉ. शरद और डॉ. गौरव, एक्सेस हेल्थ इन्टरनेशनल की स्टेट डायरेक्टर मनीषा त्रिपाठी, डॉ. आरती और डॉ. नीलांक्षी पैथकाइंड डायग्नोस्टिक्स से उपस्थित रहीं।