Saturday , June 22 2024

सुरक्षित और प्रभावशाली प्रक्रिया है ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी 

मेदांता हॉस्पिटल ने जॉइंट रिप्लेसमेंट के बाद दर्द मुक्त जीवन हेतु आयोजित किया जागरूकता कार्यक्रम

ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी से जी सकते हैं दर्द निवारक जीवन

लखनऊ। मेदांता अस्पताल में गुरुवार को एक जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें लोगों को यह जानकारी दी गई कि ज्वाइंट रिप्लेसमेंट के बाद कैसे वह अपने जीवन में नया बदलाव ला सकते हैं और दर्द मुक्त जीवन जी सकते हैं। इस कार्यक्रम का शीर्षक “रिवाइंड लाइफ़” रहा, जिसमें मरीजों, उनके परिजनों व चिकित्सकों समेत 100 से अधिक लोग शामिल हुए।

इस कार्यक्रम की शुरुआत एक मीडिया इंटरेक्शन के साथ हुई, जिसके बाद दीप प्रज्वलन करके कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। मेदांता लखनऊ के मेडिकल डायरेक्टर डॉ. राकेश कपूर ने लोगों को ज्वाइंट रिप्लेसमेंट के महत्व और इससे लोगों के जीवन में होने वाले बदलाव के बारे में जानकारी के साथ इस कार्यक्रम की शुरुआत की। डॉक्टर कपूर ने इस पर जानकारी देते हुए बताया कि, ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी एक सुरक्षित और प्रभावशाली प्रक्रिया है, जिसके द्वारा लोगों को जीवन में नई आस मिलती है और स्वतंत्रतापूर्वक भविष्य में वह जीवन जी सकते हैं। उन्होंने बताया कि जो लोग ऑस्टियोआर्थराइटिस या जॉइंट से संबंधित समस्या से परेशान रहते हैं या फिर इस कारण उन्हें लगातार दर्द की समस्या बनी रहती है, वे लोग ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी से दर्द निवारक जीवन जी सकते हैं।

मेदांता हॉस्पिटल लखनऊ में ऑर्थोपेडिक्स के डायरेक्टर डॉ. धर्मेंद्र सिंह ने ज्वाइंट रिप्लेसमेंट के बाद दर्द मुक्त जीवन जीने पर चर्चा की। इस दौरान उन्होंने विभिन्न प्रकार की ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी प्रक्रियाओं से जुड़े हुए लाभों पर भी प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी मरीज के लिए बहुत ही लाभदायक और सफल प्रक्रिया है जिसके माध्यम से अधिकांश रोगी सर्जरी के कुछ ही महीनों के भीतर ही सामान्य जीवन जी सकते हैं।

इस कार्यक्रम में एक प्रसिद्ध आरजे के द्वारा अंताक्षरी प्रतियोगिता भी आयोजित की गई, जिसमें न केवल मनोरंजन किया गया बल्कि इसके माध्यम से लोगों को खुशहाल जीवन जीने का संदेश भी मिला। सम्मान समारोह और रिवाइंड लाइफ वॉरियर्स की कहानियों से इंटरएक्टिव सीजन के साथ कार्यक्रम का समापन हुआ। जिसमें उन संघर्षशील प्रेरणादायक व्यक्तियों की कहानियों को साझा किया गया, जिन्होंने ज्वाइंट रिप्लेसमेंट के माध्यम से अपने जीवन को दर्द निवारक और लचीलापन बनाया। इस कार्यक्रम के माध्यम से यहां उपस्थित अन्य सभी लोगों को भी नई प्रेरणा मिली।

इसमें एक रिवाइंड लाइफ वारियर ने कहा कि, मेरी सर्जरी से पहले मुझे इतना दर्द था कि मैं बहुत ही मुश्किल से चल पा रही थी। लेकिन सर्जरी के बाद अब मैं वो सब कुछ करने में सक्षम हूं, जो मुझे पसंद है। उन्होंने बताया कि अब मैं अपने पोते के साथ खेल भी सकती हूं और अपने पति के साथ बाहर टहलने भी जा सकती हूं।

एक अन्य रिवाइंड लाइफ वॉरियर ने भी अपनी कहानी साझा की और कहा कि, मैं सर्जरी से बहुत डरता था, लेकिन यह मेरे द्वारा लिया गया अब तक का सबसे अच्छा निर्णय था। मैं अपने नए जीवन को वापस पाने के लिए बहुत आभारी हूं।

ज्वाइंट रिप्लेसमेंट सर्जरी के बाद आप कैसे दर्द मुक्त जीवन जी सकते हैं इसको लेकर जागरूकता बढ़ाने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम सफलतापूर्वक आयोजित किया गया। इसमें कई अन्य रोगियों और उनके परिवारों के साथ, कई स्वास्थ्य कर्मी भी मौजूद रहे। जिन्हें इस कार्यक्रम के माध्यम से कई महत्वपूर्ण जानकारियों के साथ, जीवन जीने की नई प्रेरणा भी मिली।