Friday , June 21 2024

ताज होटल ने 24 टीबी मरीजों को लिया गोद

 

पोषक सामग्री प्रदान करने के साथ भावनात्मक सहयोग भी प्रदान करेंगे

लखनऊ। देश को वर्ष 2025 तक टीबी मुक्त बनाने के प्रधानमंत्री के संकल्प को साकार करने की दिशा में अब होटल इंडस्ट्री ने भी कदम बढ़ाया है, जो कि राष्ट्रीय क्षय उन्मूलन कार्यक्रम (एनटीईपी) के तहत एक सराहनीय प्रयास है। इसी क्रम में राजधानी के बड़े होटल समूह ताज ने बृहस्पतिवार को 24 टीबी मरीजों को गोद लेकर पोषक सामग्री प्रदान करने के साथ ही भावनात्मक सहयोग प्रदान करने का भरोसा जताया। मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय सभागार में आयोजित कार्यक्रम के दौरान सीएमओ डॉ. मनोज अग्रवाल ने अन्य होटल समूह से भी अपील की कि वह निक्षय मित्र बनकर टीबी मरीजों की मदद को आगे आयें ताकि प्रधानमन्त्री के संकल्प को समय से साकार किया जा सके। 

इस मौके पर जिला क्षय रोग अधिकारी डा. आरवी सिंह ने कहाकि जनपद में अभी तक 349 निक्षय मित्रों ने 8368 क्षय रोगियों को गोद लिया है। क्षय रोगियों के इलाज में नियमित दवाओं के सेवन के साथ प्रोटीनयुक्त आहार का सेवन भी बहुत जरूरी है। इसी क्रम में सरकार निक्षय पोषण योजना के तहत इलाज के दौरान हर माह 500 रुपए बैंक खाते में दे रही है। इसके साथ ही निक्षय मित्र भी सहयोग कर रहे हैं। जनपदवासियों से अपील है कि वह क्षय रोगियों को गोद लेकर क्षय उन्मूलन अभियान में सहयोग करें। एनटीईपी में जांच, इलाज,बचाव और इंफ्रास्ट्रक्चर प्रमुख स्तम्भ हैं। जितनी जल्दी जांच होगी उतनी जल्दी बीमारी का पता चल जाएगा और इलाज शुरू हो जाएगा। इसके साथ ही लोग सावधानी बरतें ताकि क्षय रोग का संक्रमण न होने पाए। जनपद में टीबी की जांच के लिए 28 टीबी यूनिट, 52 टीबी डायग्नोसिस सेंटर(टीडीसी), पांच सीबीनॉट. 13  ट्रूनॉट और चार डीआर सेन्टर हैं। टीबी के लक्षण दिखते ही पास के स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर जांच कराएं, इसे छिपाएं नहीं। 

इस अवसर पर ताज होटल के एचआर मैनेजर दयानंद सिंह ने बताया कि आज 24  क्षय रोगियों को गोद लिया है। उन्हें इलाज के दौरान पोषण सामग्री दी जाएगी जो कि टीबी से ठीक होने  में महत्वपूर्ण साबित होगी। पोषण सामग्री जो वितरित की गई है उसमें  पूरक पोषक सामग्री, गुड़, चना, गजक, मूंगफली और सत्तू है। हमारा प्रयास रहेगा कि हम मरीजों का नियमित तौर पर फॉलो अप करें कि वह स्वयं इन पौष्टिक सामग्रियों का सेवन कर रहे हैं या नहीं।

इस मौके पर एनटीईपी के अभय चंद्र मित्रा, सौमित्र मिश्रा, लोकेश वर्मा और मुख्य चिकित्सा अधिकारी कार्यालय के अधिकारी और कर्मचारी, ताज होटल की सहायक एचआर मैनेजर नमिता, अश्वनी कुमार व मनोज कुमार उपस्थित रहे।