Monday , July 15 2024

विवाह पूर्व 21 जोड़ों ने लिया नशामुक्त रहने का संकल्प

आगामी 13 फरवरी को होने वाला विवाह समारोह होगा पूर्णतया नशामुक्त

– नशामुक्त समाज आंदोलन ‘अभियान कौशल का’ की तरफ से सात निर्धन कन्याओं का कराया जाएगा विवाह

लखनऊ। श्री दुर्गा जी मन्दिर, शास्त्रीनगर (रकाबगंज) में 21 जोड़ों व उनके परिजनों ने विवाह पूर्व आजीवन नशामुक्त रहने की शपथ ली। वहीं, नशामुक्त समाज आंदोलन ‘अभियान कौशल का’ के जिला प्रभारी अनिल अग्रवाल ने सात निर्धन कन्याओं का विवाह अपने खर्च से कराने का संकल्प लिया। जबकि मन्दिर के सर्वेसर्वा ताराचंद अग्रवाल ने सामुहिक विवाह समारोह को पूर्णतया नशामुक्त समारोह बनाने की घोषणा की है। 

 शास्त्रीनगर (रकाबगंज) में शीघ्र परिणय-सूत्र में बंधने वाले जोड़ों और उनके परिजनों को आजीवन नशामुक्त रहने के गुर सिखाए गए। श्री दुर्गा जी मन्दिर प्रांगण में गुरुवार को संस्कार कार्यशाला का आयोजन किया गया था। इस कार्यशाला को श्री दुर्गा जी मन्दिर धर्म जागरण एवं सेवा समिति ने आयोजित किया था। इस कार्यक्रम में नशामुक्त समाज आंदोलन ‘अभियान कौशल का’ के जिला प्रभारी अनिल अग्रवाल ने नशे के तमाम दुष्प्रभाव बताए। वहीं, ब्लॉक प्रभारी नागेन्द्र बहादुर सिंह चौहान ने सभी को जीवनपर्यन्त नशामुक्त रहने का संकल्प कराया।

 इसी कड़ी में नशामुक्त समाज आंदोलन ‘अभियान कौशल का’ के जिला प्रभारी अनिल अग्रवाल ने श्री दुर्गा जी मन्दिर के कल्याण मण्डप में सात निर्धन कन्याओं का विवाह अपने खर्च पर करवाने का संकल्प लिया। इस नशामुक्त संकल्प सभा में मन्दिर के सर्वेसर्वा तारा चन्द अग्रवाल, विनोद कुमार अस्थाना व संजीव गर्ग आदि मुख्य रूप से उपस्थित थे।

खुलेगा पहला निःशुल्क नशामुक्ति केंद्र

श्री दुर्गा जी मन्दिर परिसर शास्त्रीनगर (रकाबगंज) में लखनऊ के पहले निःशुल्क नशामुक्ति केंद्र स्थापना यथाशीघ्र की जाएगी। नशामुक्त समाज आंदोलन ‘अभियान कौशल का’ के ब्लॉक प्रभारी नागेन्द्र बहादुर सिंह चौहान ने बताया कि श्री दुर्गा जी मन्दिर धर्म जागरण एवं सेवा समिति धन्वंतरि चिकित्सालय संचालित करती है। इस अस्पताल परिसर में लखनऊ का पहला निःशुल्क नशामुक्ति केंद्र स्थापित होगा। इस केंद्र में मन्दिर समिति की तरफ से एक चिकित्सक तैनात रहेगा। वहीं, इस केंद्र में दवाओं की आपूर्ति आरआर ग्रुप की तरफ से होती रहेगी।