लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस ने नवोन्मेष संबंधी अपनी प्रमुख पहल, ‘IdeationX 2.0’ का दूसरा संस्करण लॉन्च किया है। एसबीआई लाइफ का IdeationX एक ऐसा मंच है जो युवा प्रतिभाओं को जीवन बीमा उद्योग में वास्तविक दुनिया की चुनौतियों के लिए नवोन्मेष और अन्य छात्रों के साथ मिलकर समाधान तैयार करने के लिए सशक्त बनाता है। IdeationX 2.0, अब अपने दूसरे संस्करण में भारत के शीर्ष 100 बिज़नेस-स्कूलों के होनहार छात्रों को ‘2047 तक सभी के लिए बीमा’ के राष्ट्र के मिशन में सार्थक योगदान देने के लिए प्रोत्साहित कर रहा है।
IdeationX को बिज़नेस-स्कूलों के लिए एक विशेष पहल के रूप में लॉन्च किया गया था। जिसका लक्ष्य है, उद्योग और देश के भावी व्यावसायिक नेतृत्व के बीच सहयोग को बढ़ावा देना। यह दूसरा संस्करण काफी बड़ा होगा, जो देश भर के शीर्ष 100 बी-स्कूलों में पेश किया जाएगा और इसमें 25,000 से अधिक छात्र भाग लेंगे। यह पहल न केवल देश के नवोन्मेषी युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए एक मंच प्रदान कर रही है, बल्कि देश में जीवन बीमा क्षेत्र के विकास में योगदान करने का एक बड़ा अवसर भी प्रदान करती है।
एसबीआई लाइफ ने इस पहल के तहत 20 जुलाई को भारतीय प्रबंधन संस्थान (आईआईएम), लखनऊ में अपना कैंपस एंगेजमेंट (छात्रों से जुड़ने का) अभियान लॉन्च किया। यह अभियान देश भर के अन्य प्रतिष्ठित बिज़नेस-स्कूलों में पेश किया जाएगा। जिनमें एनएमआईएमएस मुंबई, आईआईएम कोझीकोड, ज़ेवियर इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट, भुवनेश्वर आदि शामिल हैं। इस कार्यक्रम के तहत एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के उप मुख्य परिचालन अधिकारी- रिन्यूअल, रिटेंशन एवं सर्विसिंग वुर्मी रजनीकांत और कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस एवं सीएसआर प्रमुख रवींद्र शर्मा, ब्रांड समेत कंपनी के वरिष्ठ नेतृत्व ने विचारों का आदान-प्रदान करने और भागीदारी प्रोत्साहित करने के लिए छात्रों के साथ सीधा संवाद किया।
इस कार्यक्रम के माध्यम से, कंपनी कॉलेज के स्तर पर नवोन्मेष को बढ़ावा देना चाहती है और ऐसे विचारों को प्रोत्साहित करना चाहती है, जो संभावित रूप से बीमा उद्योग के भविष्य को नया स्वरूप दे सकते हैं और देश के वित्तीय समावेश संबंधी व्यापक लक्ष्यों का समर्थन कर सकते हैं।
भारत के शीर्ष 100 बिज़नेस-स्कूलों और स्नातक की शिक्षा प्रदान करने वाले चुनिंदा कॉलेजों के लिए माइक्रोसाइट https://sbilifeideationx.com/ पर पंजीकरण की प्रक्रिया खुली है।
एसबीआई लाइफ इंश्योरेंस के ब्रांड, कॉर्पोरेट कम्युनिकेशंस और सीएसआर प्रमुख रवींद्र शर्मा ने इस पहल के बारे में कहा, “साल-दर-साल व्यावसायिक संस्थाओं की संख्या में वृद्धि के बावजूद, भारत में बीमा की कुल पहुंच 4% से कम है। एसबीआई लाइफ देश में निरंतर बीमा की पहुंच बढ़ाने की कोशिश कर रही है और ऐसे में कंपनी का मानना है कि प्रौद्योगिकी, एआई और नवोन्मेष विकास के प्रमुख कारक तो होंगे ही, लेकिन आइडिएशनएक्स पहल के माध्यम से हम युवाओं द्वरा तैयार विस्तारयोग्य समाधान तैयार करने पर ध्यान दे रहे हैं जो देश के कर्णधार हैं।”
उन्होंने कहा, ” IdeationX 2.0 ‘सभी के लिए बीमा’ की विषय-वस्तु के साथ, वास्तव में भारत के प्रतिभाशाली लोगों को प्रेरित कर रहा है। ताकि वे ‘2047 तक सभी के लिए बीमा’ की राष्ट्र की आकांक्षा के लिए विचार, नवोन्मेष और समाधान तैयार कर सकें। हम देश के शीर्ष 100 बी-स्कूलों के 25,000 छात्रों तक पहुंच बना रहे हैं, इसलिए हमें पूरी उम्मीद है कि वास्तविक दुनिया की चुनौतियों को हल करने का यह अवसर युवाओं बगैर किसी बाधा के पूरे जोश से भाग लेने के लिए उत्साहित करेगा।”
एसबीआई लाइफ युवा पेशेवरों के लिए वास्तविक दुनिया की चुनौतियों से जुड़ने और इस श्रेणी के विकास में सीधे योगदान करने के अवसर पैदा कर, जनसंख्या के एक प्रभावशाली वर्ग के बीच जागरूकता, विचार और भविष्य के ब्रांड के प्रति लगाव को बढ़ावा दे रही है। यह पहल युवा ग्राहकों गहरे जुड़ाव और दीर्घकालिक विश्वसनीयता के निर्माण की दिशा में एक रणनीतिक कदम भी है, जो अपनी वित्तीय यात्रा शुरू कर रहे हैं और देश के आर्थिक भविष्य को आकार दे रहे हैं।
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