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AMAZON इंडिया : प्राइम डे महोत्सव में शॉपिंग पर मिलेगा शानदार ऑफर्स

  • बचत, नए लॉन्च और विक्रेताओं के लिए अवसरों का तीन दिवसीय उत्सव
  • उत्तर प्रदेश के छोटे व्यवसाय और स्थानीय विक्रेता अमेजन के अब तक के सबसे बड़े प्राइम डे में बिखेरेंगे चमक

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। अमेज़न इंडिया ने बुधवार को अपने पहले तीन दिवसीय प्राइम डे महोत्सव की घोषणा की। यह उत्सव 12 जुलाई की रात 12:00 बजे से शुरू होकर 14 जुलाई की रात 11:59 बजे तक चलेगा। इस दौरान लखनऊ सहित पूरे उत्तर प्रदेश के प्राइम सदस्यों को 72 घंटे तक बेहतरीन डील्स, नए उत्पादों के लॉन्च और तेज व मुफ्त डिलीवरी का लाभ मिलेगा। 

भारत में पहली बार, प्राइम सदस्यों को बड़े ब्रांड्स के साथ-साथ छोटे व्यवसायों से खरीदारी करने के लिए 24 घंटे अतिरिक्त मिलेंगे। साथ ही प्रमुख बैंक भागीदारों की ओर से आकर्षक ऑफर्स भी मिलेंगे। ग्राहक ICIC बैंक के क्रेडिट और डेबिट कार्ड, एसबीआई क्रेडिट कार्ड और ICIC व एसबीआई क्रेडिट कार्ड की ईएमआई पर 10% तक की अतिरिक्त बचत कर सकेंगे।

इस प्राइम डे पर प्राइम सदस्यों को 400 से अधिक प्रमुख भारतीय और अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों के साथ-साथ छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) के हज़ारों नए प्रोडक्ट लॉन्च पर सबसे पहले पहुंच मिलेगी। यह तीन दिवसीय वार्षिक उत्सव प्राइम सदस्यों के लिए जबरदस्त शॉपिंग डील्स, शानदार मनोरंजन, भरपूर बचत और ढेर सारी खास पेशकशें लेकर आ रहा है। स्मार्टफोन, टेलीविजन, घरेलू उपकरण, फैशन और ब्यूटी प्रोडक्ट्स, किराना सामान, अमेज़न डिवाइसेज़, होम और किचन आइटम्स, फर्नीचर और रोजमर्रा की ज़रूरतों की चीज़ों पर शानदार ऑफर्स उपलब्ध होंगे।

अमेजन प्राइम इंडिया की सीनियर मैनेजर पल्लवी सिंह ने कहा, “प्राइम डे अब एक ऐसा उत्सव बन गया है जिसका हमारे ग्राहक हर साल उत्साह से इंतजार करते हैं। हमें खुशी है कि हम 2025 में इसे और भी खास और फायदेमंद बना रहे हैं। इस बार हमने प्राइम डे को तीन दिनों तक बढ़ाया है, जिससे हमारे सदस्यों को हज़ारों नए प्रोडक्ट लॉन्च देखने, शानदार डील्स का लाभ उठाने और बेहतरीन डिलीवरी व मनोरंजन का अनुभव करने का भरपूर समय मिलेगा। यह बढ़ा हुआ उत्सव हमारे सभी वफादार ग्राहकों के प्रति हमारा धन्यवाद है, ताकि पूरे देश में हर किसी के लिए शॉपिंग को और आसान और फायदेमंद बनाया जा सके।”

इस साल का प्राइम डे सिर्फ एक शॉपिंग फेस्ट नहीं है, बल्कि यह नवाचार, उद्यमशीलता और स्थानीय कौशल का उत्सव है। खास तौर पर उत्तर प्रदेश के छोटे और मध्यम व्यवसायों (एसएमबी) के लिए। अमेजन उत्तर प्रदेश के विक्रेताओं के व्यापार को आगे बढ़ाने के लिए पूरी तरह समर्पित है। राज्य के 2 लाख से अधिक विक्रेता और 56,000 से ज्यादा स्थानीय दुकानें विभिन्न श्रेणियों में Amazon.in पर सक्रिय रूप से अपना व्यवसाय चला रहे हैं। इन विक्रेताओं को और सशक्त बनाने के लिए, अमेजन ने प्राइम डे 2025 से पहले कई महत्वपूर्ण पहल की हैं। 

हाल ही में की गई शुल्क कटौतियों के चलते अब विक्रेता बेहतर गुणवत्ता बनाए रखते हुए प्रतिस्पर्धी दरों पर अपने उत्पाद बेच सकते हैं और अपना व्यापार बढ़ा सकते हैं। इसके साथ ही, अमेजन के जनरेटिव एआई लिस्टिंग टूल की मदद से विक्रेता अब केवल उत्पाद की तस्वीर, विवरण या ब्रांड की वेबसाइट का यूआरएल अपलोड करके बेहतरीन प्रोडक्ट लिस्टिंग तैयार कर सकते हैं। इससे उनका समय बचेगा और उनके उत्पाद ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंच पाएंगे।

इसके अलावा, अमेजन ने मशीन लर्निंग आधारित तकनीक का इस्तेमाल करते हुए प्रोडक्ट कैटलॉग की खामियों को स्वतः पहचानने और सुधारने की सुविधा भी शुरू की है। साथ ही विक्रेताओं को ऐसे बेहतरीन डील विकल्प सुझाए जाते हैं जो प्राइम डे जैसे बड़े सेल आयोजनों के दौरान उनके उत्पादों की दृश्यता और बिक्री बढ़ाने में मदद करते हैं।

अमेजन इंडिया के सेल्स डायरेक्टर गौरव भटनागर ने कहा, “हम अमेजन में यह देखकर बेहद उत्साहित हैं कि प्राइम डे अब विक्रेताओं के लिए एक बड़ा बदलाव लाने वाला अवसर बन चुका है, खासकर उन विक्रेताओं के लिए जो भारत के टियर 2 और टियर 3 शहरों से आते हैं। यह आयोजन स्थानीय शिल्पकारों, महिला उद्यमियों और पारिवारिक व्यवसायों को देशभर के लाखों ग्राहकों से जुड़ने का मौका देता है, जिससे उनकी पहुंच, पहचान और व्यापार में वृद्धि होती है। हमें इस बात की विशेष खुशी है कि उत्तर प्रदेश के विक्रेता प्राइम डे 2025 में अहम भूमिका निभाएंगे। हमें गर्व है कि इस साल प्राइम डे 2025 के दौरान छोटे और मझोले कारोबारों की ओर से 1,600 से अधिक नए प्रोडक्ट लॉन्च किए जाएंगे। हमारी टीम इन विक्रेताओं के साथ मिलकर काम कर रही है, उन्हें आवश्यक टूल्स और प्रशिक्षण प्रदान कर रही है ताकि वे इस अवसर का अधिकतम लाभ उठा सकें। अमेजन में हमारा विश्वास है कि छोटे व्यवसाय नवाचार और देश की आर्थिक प्रगति के अहम स्तंभ हैं, और प्राइम डे उनके इस सामर्थ्य को सामने लाने का एक बड़ा मंच है।”

कानपुर स्थित सामाजिक संस्था फूल (जो मंदिरों में चढ़े फूलों को रिसाइकिल कर वेलनेस उत्पाद बनाती है) से लेकर स्थानीय फैशन स्टार्टअप्स और हस्तनिर्मित डेकोर ब्रांड्स तक, उत्तर प्रदेश, भारत में अमेजन की वृद्धि में अहम भूमिका निभा रहा है। इस विकास को आगे बढ़ाने के लिए अमेजन राज्य के विक्रेताओं के साथ मिलकर उनके व्यवसाय को डिजिटल रूप देने में सहायता कर रहा है। उत्तर प्रदेश में अमेजन लगातार अपने संचालन का दायरा बढ़ा रहा है ताकि ग्राहकों को बेहतर सेवा मिल सके और विक्रेताओं को सशक्त बनाया जा सके।

राज्य में अमेजन का एक बड़ा फुलफिलमेंट सेंटर है, जिसकी स्टोरेज क्षमता 2.24 मिलियन क्यूबिक फीट से अधिक है। इसके अलावा, 60,000 वर्ग फुट में फैला एक सॉर्टेशन सेंटर भी मौजूद है। अमेजन के लगभग 140 सर्विस पार्टनर्स राज्य के 80 शहरों में सक्रिय हैं। इसके साथ ही, उत्तर प्रदेश में 2,650 से अधिक ‘आई हैव स्पेस’ स्टोर्स हैं जो छोटे शहरों और कस्बों में भी अंतिम मील की डिलीवरी को संभव बनाते हैं। इन सभी सुविधाओं के माध्यम से अमेजन प्राइम डे जैसे व्यस्त सेल आयोजनों के दौरान तेज और विश्वसनीय डिलीवरी सुनिश्चित करता है, साथ ही राज्य भर में आपूर्ति श्रृंखला के माध्यम से हज़ारों स्थानीय लोगों को रोज़गार के अवसर भी प्रदान करता है।