- उपयोगकर्ता के अनुकूल इंटरफेस और इसकी कार्यक्षमता के कारण एंड्रॉइड पर 4.7 की रेटिंग और आईओएस पर 4.6 की रेटिंग मिली।
- यह ऐप नवोन्मेषी सेवाओं और समाधानों के साथ उपभोक्ताओं की खुशी सुनिश्चित करने के प्रति टाटा एआईए की प्रतिबद्धता की मिसाल है।
मुंबई (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारत की प्रमुख जीवन बीमा कंपनियों में से एक, टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस (टाटा एआईए) ने घोषणा की है कि उसके ग्राहक ऐप डाउनलोड ने 1 मिलियन (10 लाख) का स्तर पार कर लिया है। यह उपलब्धि, टाटा एआईए के ग्राहकों के अपने डिजिटल समाधानों पर बढ़ते भरोसे और निर्भरता का एक और प्रमाण है, जिसमें मोबाइल ऐप, उपभोक्ता पोर्टल, व्हाट्सएप एनेबल्ड सेवा आदि शामिल हैं। ये समाधान टाटा एआईए उपभोक्ता को ब्रांड के साथ अपने जीवन बीमा यात्रा को प्रबंधित करने के सुविधाजनक और सहज तरीकों का अनुभव करने के लिए सशक्त बनाने वाले ‘डू-इट-योरसेल्फ’ के विचार को प्रोत्साहित करते हैं।
इस अत्याधुनिक ऐप के साथ, उपभोक्ता किसी भी समय कहीं से भी अपनी बीमा पॉलिसियों का प्रबंधन कर सकते हैं। उन्हें किसी शाखा में जाने या पॉलिसी दस्तावेज़ प्रिंट करने की आवश्यकता नहीं है, क्योंकि उन्हें जो कुछ भी चाहिए वह उनकी ऐप पर उपलब्ध है।
ऐप पर चाबीसों घंटे 60 से ज़्यादा सेवाएं उपलब्ध है, जिसमें प्रीमियम भुगतान, क्लेम अनुरोधों को ट्रैक करना, पोर्टफोलियो अपडेट, बीमित राशि, फंड वैल्यू, एनएवी विवरण शामिल हैं। यह इंस्टेंट लोन जैसी सुविधाएं भी प्रदान करता है, जो उद्योग में पहली बार हो रहा है। ऐप, उपभोक्ता अनुभव को बेहतर बनाता है और लेन-देन की आसानी को बढ़ाता है। इसमें एक और ‘अपनी तरह की पहली’ सुविधा है जिसमें तत्काल ग्राहक सेवा शामिल है। इसके तहत लेन-देन वास्तविक समय में पूरा हो जाता है और उपभोक्ताओं को तुरंत सूचित किया जाता है।
सेवा आधारित सुविधाओं के अलावा, ऐप 12 से ज़्यादा स्वास्थ्य और वेलनेस सेवाएं प्रदान करता है, जो उपयोगकर्ताओं के बीच समग्र वेलनेस को बढ़ावा देता है। इनमें आउटपेशेंट परामर्श, डायग्नोस्टिक्स, वर्चुअल/ऑनलाइन परामर्श, आपातकालीन देखभाल, भावनात्मक कल्याण, पोषण प्रबंधन आदि शामिल हैं।
टाटा एआईए के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी, सौम्य घोष ने कहा, “हम अपनी डिजिटल पेशकश में लगातार नवोन्मेष के साथ इनका विस्तार कर अपने ग्राहकों को बेहतर अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। 1 मिलियन से ज़्यादा ऐप डाउनलोड के स्तर तक पहुंचना सिर्फ संख्या भर की बात नहीं है; यह हमारे ग्राहकों की बदलती ज़रूरतों को पूरा करने वाली बेहतरीन सेवाएं प्रदान करने के प्रति हमारे समर्पण को दर्शाता है।”
टाटा एआईए ने डिजिटलीकरण पहलों पर निरंतर ध्यान देकर एंड-टू-एंड स्ट्रेट थ्रू प्रोसेसिंग (एसटीपी) तंत्र के साथ अपनी इंस्टेंट इशुएंस प्रक्रिया में सुधार किया है, जो पूछताछ के लिए एक कुशल और त्वरित प्रतिक्रिया सुनिश्चित करता है। टाटा एआईए अपने ग्राहकों के लिए वित्त वर्ष 24 में 97% के एसटीपी अनुपात के साथ निर्बाध डिजिटल सेवाएं सुनिश्चित करता है।
कंपनी की बेहतर भुगतान अनुभव प्रदान करने के लिए प्रतिबद्धता इसके ऐप-टू-ऐप नेटिव यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) एकीकरण और बिना कार्ड सत्यापन मूल्य (सीवीवी) वाले लेन-देन में दिखती होती है। टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस को अपने डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर पर गर्व है, जिसने इस वित्त वर्ष के दौरान बिना किसी रुकावट के डिजिटल प्लेटफॉर्म पर 100% अपटाइम हासिल किया है। इस विश्वसनीयता से यह सुनिश्चित होता है कि ग्राहक कभी भी, कहीं भी महत्वपूर्ण सेवाओं का उपयोग कर सकते हैं।
पिछले 12 महीनों में, मासिक सक्रिय उपयोगकर्ताओं की संख्या 11% की दैनिक और मासिक सक्रिय उपयोगकर्ता सहभागिता के साथ 2 गुना बढ़ी है। ऐप ने उपयोग में आसानी और बेहतरीन उपभोक्ता अनुभव के मद्देनज़र डिजिटल लेन-देन में पांच गुना वृद्धि दर्ज की। इसके उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफेस और कार्यक्षमता ने ऐप को एंड्रॉइड पर 4.7 और आईओएस पर 4.6 की उत्कृष्ट रेटिंग दिलाई है।
इसके डिजिटल प्लेटफ़ॉर्म के प्रभावशाली 92 ग्राहक संतुष्टि स्कोर से साबित होता है, ग्राहक संतुष्टि टाटा एआईए के लिए सर्वोच्च प्राथमिकता है। परसिस्टेंसी अनुपात जो टाटा एआईए के साथ अपनी पॉलिसी को रिन्यू करने का विकल्प चुनने वाले उपभोक्ताओं के प्रतिशत को दर्शाता है, उसने कंपनी को 13वें महीने की परसिस्टेंसी के साथ पांच में से चार समूहों में शीर्ष स्थान दिलाया है।