Friday , October 18 2024

आज के दौर में अहिंसा की सबसे ज्यादा जरूरत : कुलपति

एकेटीयू में मनायी गयी गांधी शास्त्री जयंती

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विश्वविद्यालय में बुधवार को राष्ट्रपिता महात्मा गांधी एवं पूर्व प्रधानमंत्री लालबहादुर शास्त्री जयंती मनायी गयी। कुलपति प्रो. जेपी पांडेय, कुलसचिव रीना सिंह, वित्त अधिकारी केशव सिंह सहित अन्य अधिकारियों एवं कर्मचारियों ने गांधी जी की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित कर श्रद्धांजलि दी।

इस मौके पर आयोजित गोष्ठी में कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने कहाकि गांधी जी और लाल बहादुर शास्त्री जी ने अपने जीवन से समाज को संदेश दिया। इन महान विभूतियों के विचारों पर चलकर हम देश को आगे ले जाने में योगदान दे सकते हैं। गांधी जी ने स्वच्छता को अपनाने की न केवल अपील की बल्कि खुद सफाई के प्रति सचेत रहते थे। उन्होंने कहा कि आज के दौर में अहिंसा की सबसे ज्यादा जरूरत है। गांधी जी इसलिए और भी प्रासंगिक हैं। पूरी दुनिया आज भारत की ओर देख रही है।

कुलसचिव रीना सिंह ने कहा कि गांधी जी ने स्वतंत्रता आंदोलन को जनआंदोलन का रूप दे दिया था। सभी की सहभागिता से सफलता मिलती गयी। इसलिए हमें हर काम में सबको सहभागी बनाना चाहिए।
वित्त अधिकारी केशव सिंह ने कहा कि गांधी जी के विचार आज पूरी दुनिया के लिए प्रासंगिक है। सत्य, अहिंसा, अपरिग्रह के जरिये उन्होंने नामुमकिन को भी मुमकिन कर दिया। हमें उनके दृढ़ इच्छा शक्ति से प्रेरणा लेना चाहिए।
इस मौके पर छात्र अंकित कुमार ने भाषण तो छात्राएं शिवानी जोशी और स्वाति ने गीत प्रस्तुत किया। जबकि सहायक कुलसचिव सौरभ सिंह की बेटी सौम्या सिंह ने गीत प्रस्तुत किया। कार्यक्रम का संचालन डॉ. अनुज कुमार शर्मा ने किया। इस दौरान गांधी जी की जीवनी और स्वच्छता पर चलचित्र चलाया गया।

इस अवसर पर आयोजित स्वास्थ्य शिविर का उद्घाटन कुलपति प्रो. जेपी पांडेय ने किया। शिविर में विश्वविद्यालय के अधिकारियों, कर्मचारियों और शिक्षकों के स्वास्थ्य की जांच की गयी। इस मौके पर अधिष्ठाता छात्र कल्याण प्रो. ओपी सिंह, उपकुलसचिव डॉ. आरके सिंह, सहा0 कुलसचिव रंजीत सिंह, सहा0 कुलसचिव सुनील पाण्डेय, सहा0 कुलसचिव डॉ0 आयुष श्रीवास्तव, सहा0 कुलसचिव सौरभ सिंह, सहा0 कुलसचिव शिवम गुप्ता, स्टाफ आफिसर अमित मलिक, व्यवस्थाधिकारी प्रवीण कुमार सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी और शिक्षक छात्र छात्राएं मौजूद रहे।