Sunday , September 22 2024

पीसीओडीस्टेग्मटाइज्ड फाउंडेशन और वंशती फर्टिलिटी ने महिला स्वास्थ्य के लिए मिलाया हाथ

  • पीसीओडी की भ्रांतियों को करेंगी दूर, महिलाओं को करेंगी जागरूक
  • सांस्कृतिक समारोह व एडवोकेसी के माध्यम से भारतीय महिलाओं को सशक्त बनाना है उद्देश्य
  • शी ट्रायम्फ्स: द डॉक्टर इन मेकिंग का प्रीमियर, अभया और दुनिया भर की हजारों महिला डॉक्टरों को समर्पित

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। पीसीओडीस्टेग्मटाइज्ड (PCODestigmatised) फाउंडेशन, वंशती फर्टिलिटी के साथ मिलकर पॉलीसिस्टिक ओवरी डिसऑर्डर (पीसीओडी) को लेकर समाज की भ्रांतियों को दूर करेंगी। दोनों संस्थानों ने संयुक्त रूप से पीसीओडी के कलंक को तोड़ने, जागरूकता बढ़ाने और महिलाओं को सशक्त बनाने के उद्देश्य से एक प्रभावशाली कार्यक्रम की मेजबानी की।

शनिवार को ताज महल होटल में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्य अतिथि मौजूद उपमुख्यमंत्री ब्रजेश पाठक ने किया। इस दौरान अपर्णा यादव (भाजपा नेता और उपाध्यक्ष महिला आयोग), पूर्व महापौर संयुक्ता भाटिया, स्वामी सारंग (ग्लोबल पीस फाउंडेशन), व्यापारी नेता संदीप बंसल, रिपन कंसल, सुरेश छबलानी भी मौजूद रहे।

इस कार्यक्रम का उद्देश्य पीसीओडी की चुनौतियों का समाधान करने और महिलाओं के लिए बेहतर स्वास्थ्य परिणामों को बढ़ावा देने के लिए चिकित्सा पेशेवरों, नीति प्रभावितों और अधिवक्ताओं के एक विविध समूह को एक साथ लाना है।

कार्यक्रम की शुरुआत पीसीओडी फोरम और एडवोकेसी सत्र के साथ हुई। इसमें देश के प्रसिद्ध डॉक्टरों, सामाजिक कार्यकर्ताओं, शिक्षकों, पूर्व न्यायाधीशों, पूर्व आईएएस और पूर्व आईपीएस अधिकारियों सहित गणमान्य व्यक्तियों और विशेषज्ञों के प्रतिष्ठित पैनल ने पीसीओडी से संबंधित चुनौतियों और समाधानों पर बहुमूल्य जानकारी प्रदान की।

फोरम ने इस बात पर जोर दिया कि प्रारंभिक हस्तक्षेप महत्वपूर्ण है। पीसीओडी को केवल बांझपन या प्रजनन क्षमता से ही जोड़ना सही नहीं है। 30 वर्ष की आयु तक, पीसीओएस से पीड़ित 40% से अधिक महिलाओं को मधुमेह(डायबिटीज) हो जाता है। जैसे-जैसे वे उम्र बढ़ती हैं, उन्हें उच्च रक्तचाप, हृदय रोग, मस्तिष्क रक्तस्राव और यहां तक कि गर्भाशय कैंसर का खतरा बढ़ जाता है।

इसके बाद पीसीओडीस्टेग्मटाइज्ड फाउंडेशन का आधिकारिक शुभारंभ हुआ। जिसमें जमीनी स्तर पर जागरूकता कार्यक्रमों, लक्षित अनुसंधान और नीति वकालत के माध्यम से रोग के बोझ को कम करने के संगठन के मिशन पर प्रकाश डाला गया।

पीसीओडीस्टेग्मटाइज्ड फाउंडेशन की संस्थापक डॉ. सीमा पांडेय ने फाउंडेशन के मिशन को रेखांकित करते हुए कहा, ‘पीसीओडी ने देश की आबादी पर बेहद खराब असर डाला है। हर चौथी से पांचवीं महिला इससे प्रभावित है। अच्छी खबर यह है कि शुरुआती चरण में जीवनशैली में सुधार करके इसे काफी हद तक रोका जा सकता है। भारत में दुनिया भर में पीसीओएस के सबसे ज़्यादा मामले हैं। जो जागरूकता और कार्रवाई की तत्काल आवश्यकता को रेखांकित करता है। फाउंडेशन पीसीओडी, इसकी रोकथाम और इलाज के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए किशोर लड़कियों और गर्भवती माताओं के साथ जमीनी स्तर पर काम कर रहा है। हम जिस मौजूदा डेटा पर भरोसा करते हैं, वह पश्चिमी अध्ययनों से आता है। जो हमेशा हमारी आबादी की ज़रूरतों के अनुरूप नहीं होते हैं। यही कारण है कि फाउंडेशन अधिक सटीक और उपयुक्त उपचार विकसित करने के लिए अपने समुदायों के भीतर पीसीओडी पर शोध करने पर केंद्रित है। नीति निर्माताओं और स्वास्थ्य अधिकारियों के साथ पैनल, बहस और चर्चाओं के आयोजन के माध्यम से, हमारा लक्ष्य यह सुनिश्चित करना है कि देश में पीसीओडी से जूझ रही महिलाओं की देखभाल की गुणवत्ता में सुधार के लिए सही दिशा में सही कदम उठाए जाएं।’

इस कार्यक्रम का प्रमुख आकर्षण शॉर्ट फिल्म “शी ट्रायंफ्स: द डॉक्टर इन मेकिंग” का प्रीमियर था। यह एक प्रशिक्षु डॉक्टर अभया, जिनकी आरजी कर मेडिकल कॉलेज एंड हॉस्पिटल में बेरहमी से हत्या कर दी गई थी और दुनिया भर में हजारों महिला डॉक्टरों को समर्पित है, यह एक बेहद मार्मिक और शक्तिशाली फिल्म है। डॉ. सीमा पांडे द्वारा संकल्पित और निर्मित, यह फिल्म धारकला प्रोडक्शंस द्वारा बनाई गई है। पीसीओडीस्टेग्मटाइज्ड फाउंडेशन और वंशती फर्टिलिटी एंड आईवीएफ द्वारा समर्थित यह सिनेमाई प्रस्तुति रोहित मंडल द्वारा निर्देशित है और इसकी कहानी सचिन पिलानिया द्वारा लिखी गई है।

कार्यक्रम का समापन श्वेतांभरी के साथ हुआ। जो पवित्रता और परंपरा का एक सांस्कृतिक उत्सव है। जिसमें भारत की समृद्ध शिल्प विरासत, विशेष रूप से लखनऊ की चिकनकारी की उत्कृष्ट कला को श्रद्धांजलि दी गई। इस खंड में डॉक्टरों द्वारा एक अनूठा रैंप वॉक दिखाया गया, जो परंपरा, स्वास्थ्य सेवा और सशक्तिकरण के संगम का प्रतीक है।

पीसीओडी स्टेग्मटाइज्ड फाउंडेशन शिक्षा, अनुसंधान और वकालत के माध्यम से महिलाओं के स्वास्थ्य पर एक स्थायी प्रभाव डालने के लिए समर्पित है। पीसीओडी से जुड़े कलंक और गलत धारणाओं को संबोधित करके, फाउंडेशन देशभर में महिलाओं को स्वस्थ जीवन जीने और इस स्थिति से उत्पन्न चुनौतियों को दूर करने के लिए सशक्त बनाता है। पीसीओएस के बारे में गलत सूचनाओं के प्रचलन को पहचानते हुए, फाउंडेशन भावनात्मक सहायता समूह प्रदान करने के लिए भी प्रतिबद्ध है। यहां महिलाएं अपने अनुभव साझा कर सकती हैं, मार्गदर्शन प्राप्त कर सकती हैं। इस स्थिति से गुज़रने की अपनी सामूहिक यात्रा में शक्ति पा सकती हैं।

पीसीओडी पर जागरूकता कार्यक्रम को जारी रखते हुए 22 सितंबर को पीसीओडीस्टेग्मटाइज्ड फाउंडेशन जागरूकता अभियान के हिस्से के रूप में एक मैराथन, रन फॉर हर, रन फॉर हेल्थ का आयोजन कर रहा है। ‘रन फॉर हर’ सिर्फ एक दौड़ से कहीं ज़्यादा है। यह महिलाओं को सशक्त बनाने, ज्ञान फैलाने और बदलाव को प्रेरित करने का एक आंदोलन है। उठाया गया हर कदम हर जगह महिलाओं के लिए बेहतर स्वास्थ्य और उज्जवल भविष्य का समर्थन करता है। क्योंकि हम पीसीओडी से प्रभावित महिलाओं के लिए जागरूकता बढ़ाने, उन्हें शिक्षित करने और उनके लिए एक स्वस्थ कल की वकालत करने के लिए दौड़ रहे हैं।