Sunday , September 22 2024

वर्धा समाज कार्य संस्‍थान निरंतर आगे बढ़ रहा है : प्रो. कृष्‍ण कुमार सिंह


धूमधाम से मनाया गया वर्धा समाज कार्य संस्थान का स्थापना दिवस समारोह


वर्धा (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। महात्मा गांधी अंतरराष्ट्रीय हिंदी विश्वविद्यालय के वर्धा समाज कार्य संस्थान का स्थापना दिवस सोमवार को हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस उपलक्ष्य में एक दिवसीय संगोष्ठी की अध्यक्षता करते हुए कुलपति प्रो. कृष्‍ण कुमार सिंह ने कहा कि वर्धा समाज कार्य संस्थान राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के लक्ष्य की प्राप्ति में निरंतर आगे बढ़ रहा है। विश्वविद्यालय का यह एक महत्वाकांक्षी संस्थान है जो अपने शैक्षणिक गतिविधियों के माध्यम से न केवल अपने को बल्कि विश्वविद्यालय को भी वैश्विक पटल पर ख्याति दिलाने की ओर अग्रसर है।


विशिष्ट वक्ता नाडा इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष सुनील वात्सायन ने कहा कि समाज कार्य का महत्व इस संदर्भ में है कि वह अपने शिक्षा के माध्यम से स्वस्थ परिसर निर्मित करता है, जो स्वस्थ जीवन शैली और उत्तम व्यवहार से संबन्धित है। समाज कार्य दिल से दिल तक पहुँचने की एक प्रविधि है। मुख्य वक्ता दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रो. नीना पाण्डेय ने कहा कि समाज कार्य को लोकतांत्रिक मूल्यों पर खरा उतरना आवश्यक है। उन्होंने स्वामी विवेकानंद को उद्धृत करते हुए कहा कि समाज कार्य का केंद्र बिन्दु आध्यात्म है। इस हेतु सामाजिक सम्बन्धों और मनोभाव को समझना होगा। उन्होंने यह भी कहा कि समाज कार्य का दृष्टिकोण आदर्श समाज की ओर बढ़ाना है।


वर्धा समाज कार्य संस्थान के निदेशक प्रो. बंशीधर पाण्डेय ने स्थापना दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि यह संस्थान शैन: शैन: समाज कार्य के भारतीय दृष्टिकोण के भव्य स्वरूप को लाने में महत्‍व पूर्ण भूमिका निभा रहा है। जिसमें अनेकों पूर्व सदस्‍यों की भी महती भूमिका है तथा वे संस्थान के नींव के पत्थर हैं। स्थापना दिवस का यह अवसर हमें मूल्यांकन और समीक्षा करने, नई योजनाओं का निर्माण करने एवं अपने उपलब्धियों का उत्सव मनाने का दिन है।

इस अवसर पर विधि विद्यापीठ के अधिष्ठाता प्रो. जनार्दन कुमार तिवारी, जनसंपर्क अधिकारी बीएस मिरगे, डॉ. युवराज खरे, परमानंद राठौर, डॉ. गजानन निलामे, डॉ. ज्योति कुमारी, डॉ. शिवाजी जोगदंड, संस्कृत विद्यापीठ के डॉ. वागीश राज शुक्ल, मानविकी एवं सामाजिक विज्ञान विद्यापीठ के डॉ. विजय सिंह, डॉ. मनोज तिवारी, संस्थान एवं विश्वविद्यालय के विभिन्न विभागों के शिक्षकगण, अध्यापक, कर्मचारी, शोधार्थी, विद्यार्थी उपस्थित रहे। आभासी माध्यम से क्षेत्रीय केंद्र, प्रयागराज के डॉ. श्याम सिंह और विद्यार्थी सहभागी हुए। संगोष्ठी का संचालन वर्धा समाज कार्य संस्‍थान के सहायक प्रोफेसर डॉ. शिव सिंह बघेल ने किया तथा सहायक प्रोफेसर डॉ. मिथिलेश कुमार तिवारी ने आभार माना।