Thursday , September 19 2024

TATA AIA ने पेश किया ‘सम्पूर्ण रक्षा प्रॉमिस’

मुंबई (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। हममें से अधिकांश के लिए, परिवार सबसे पहले आता है। जब तक हम उनके बीच होते हैं, हम उन्हें खुश रखने के लिए हर संभव प्रयास करते हैं। इतना ही नहीं, हम ऐसी संपत्ति बनाने की दिशा में भी काम करते हैं जो हमारी अनुपस्थिति में उन्हें सम्मानपूर्वक जीवन जीने में मदद कर सके। यहां टर्म इंश्योरेंस ऐसे ही एक सॉल्यूशन के रूप में प्रासंगिक हो जाता है, क्योंकि यह कमाने वाले की दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु की स्थिति में प्रियजनों को वित्तीय रूप से सुरक्षित करने की बुनियादी मानवीय आवश्यकता को पूरा करता है। हालांकि, टर्म इंश्योरेंस महज वित्तीय सुरक्षा समाधान से कहीं अधिक उपयोगी हो सकता है।
भारत में अग्रणी बीमाकर्ता टाटा एआईए लाइफ इंश्योरेंस ने एक नए टर्म इंश्योरेंस ‘सम्पूर्ण रक्षा प्रॉमिस’ की घोषणा की है। यह इंश्योरेंस पॉलिसी अनेक अभिनव सुविधाओं और लाभों के साथ आती है।
यह ध्यान में रखते हुए कि परिवार को प्रमुख सदस्य की मृत्यु पर तत्काल खर्च उठाना पड़ सकता है, यह मृत्यु दावा सूचना पर 3 लाख रुपये का तत्काल भुगतान प्रदान करता है।
कई बार ऐसा समय भी होता है, जब उपभोक्ता को वार्षिक प्रीमियम का भुगतान करने में कठिनाई का सामना करना पड़ सकता है। सम्पूर्ण रक्षा प्रॉमिस के तहत पॉलिसीधारक को ऐसी परिस्थितियों में 12 महीने तक प्रीमियम स्थगित करने की सुविधा मिलती है।
जब कैंसर जैसी घातक बीमारी का पता चलता है, तो उपभोक्ता को बीमित राशि का 50 प्रतिशत भुगतान किया जाता है, साथ ही भविष्य के प्रीमियम माफ कर दिए जाते हैं, और पॉलिसी लाभ अर्जित होते रहते हैं।
संपूर्ण रक्षा प्रॉमिस के बारे में विस्तार से जानकारी देते हुए टाटा एआईए के प्रेसिडेंट और चीफ फाइनेंशियल ऑफिसर समित उपाध्याय ने कहा, ‘‘टर्म इंश्योरेंस कई वर्षों से उपभोक्ताओं को वित्तीय सुरक्षा प्रदान कर रहा है। हालांकि, समय के साथ उपभोक्ता अब अपने बीमा प्लान से कुशल दावा भुगतान से परे और भी बहुत कुछ चाहने लगे हैं। टाटा एआईए में, हम अपने उपभोक्ताओं की बदलती जरूरतों को पूरा करने के लिए ईमानदारी से प्रयास करते हैं। हमारी नई टर्म इंश्योरेंस योजना, सम्पूर्ण रक्षा प्रॉमिस, उपभोक्ताओं की विशिष्ट आवश्यकताओं को पूरा करती है, जिसमें दावा सूचना पर तत्काल भुगतान, निदान पर आधार बीमा राशि के 50 प्रतिशत की त्वरित वृद्धि के साथ अंतर्निहित टर्मिनल बीमारी लाभ और भविष्य के प्रीमियम की छूट जैसी नवीन सुविधाएँ शामिल हैं। यह नया समाधान हमारे उपभोक्ताओं को चिंता मुक्त जीवन जीने और सभी परिस्थितियों में तैयार रहने में मदद करने का एक प्रयास है।’’
सम्पूर्ण रक्षा प्रॉमिस दो योजना विकल्पों के साथ 100 वर्ष की आयु तक कवरेज प्रदान करता है।


• लाइफ प्रॉमिस – इस पॉलिसी को खरीदते समय उपभोक्ता एक विशेष बीमा राशि का चयन कर सकते हैं, जो पॉलिसीधारक की मृत्यु पर देय है।


• लाइफ प्रॉमिस प्लस – लाइफ प्रॉमिस विकल्प के समान मृत्यु लाभ प्रदान करता है। इसके अलावा, जब पॉलिसीधारक परिपक्वता तक जीवित रहता है, तो कुल प्रीमियम का 100 प्रतिशत (मॉडल प्रीमियम और छूट को छोड़कर) वापस भुगतान किया जाता है।

दोनों विकल्पों में पेयर एक्सीलरेटर पेश किया जाता है, जहाँ टर्मिनल इलनेस क्लेम की स्थिति में बेस सम एश्योर्ड का 50 फीसदी एकमुश्त भुगतान किया जाता है। इसके अलावा, क्लेम भुगतान किए जाने के बाद सभी भावी प्रीमियम माफ कर दिए जाते हैं। लाभ के साथ पॉलिसी लागू रहती है।

लाइफ स्टेज बेनिफिट


इस उत्पाद में लाइफ स्टेज सुविधा भी है जो पॉलिसीधारकों को शादी, बच्चे के जन्म/गोद लेने या होम लोन लेने जैसे महत्वपूर्ण जीवन चरणों में कवरेज बढ़ाने की अनुमति देती है। इस सुविधा का लाभ निम्नलिखित घटनाओं के होने के 180 दिनों के भीतर उठाया जा सकता है-

विवाह – 50 प्रतिशत


पहले और दूसरे बच्चे का जन्म/गोद लेना- 25 प्रतिशत
होम लोन डिस्बर्सल- 100 प्रतिशत, स्वीकृत होम लोन राशि के अधीन।
यदि पॉलिसी के 3 साल की प्रतीक्षा अवधि बीत जाने के बाद बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाती है, तो क्लेम पंजीकरण की तिथि से 1 कार्य दिवस के भीतर 3 लाख रुपये का त्वरित तत्काल मृत्यु लाभ दिया जाता है। दावे की जांच पूरी होने पर, शेष बीमित राशि का भुगतान किया जाएगा।
फ्लेक्सीपे बेनिफिट सुविधा के तहत, पॉलिसीधारक देय तिथि से 12 महीने तक के लिए देय प्रीमियम को स्थगित कर सकता है, जबकि बेस प्लान और संलग्न राइडर्स, यदि कोई हो, के तहत पूर्ण जोखिम कवर बनाए रखता है। इस सुविधा के लिए कोई अतिरिक्त प्रीमियम नहीं है।
यह उत्पाद निम्नलिखित छूट भी प्रदान करता है जो इसे विभिन्न ग्राहक वर्गों के लिए और भी अधिक आकर्षक बनाता है-

  1. ऑनलाइन खरीदी गई पॉलिसियों पर पहले वर्ष के प्रीमियम पर 10 प्रतिशत की डिजिटल छूट
  2. वेतनभोगी ग्राहकों को पहले वर्ष के प्रीमियम पर 5 प्रतिशत की छूट
  3. जीवन में महत्वपूर्ण उपलब्धियों तक पहुँचने पर लागू होने वाले पहले वर्ष के प्रीमियम पर 2 प्रतिशत की अनूठा ‘माइलस्टोन डिस्काउंट’। पात्र उपलब्धियों में विवाह, प्रसव/गोद लेना, पहली नौकरी मिलना और गृह ऋण लेना शामिल हैं।
  4. महिलाओं का प्रीमियम पुरुषों की तुलना में 15 प्रतिशत कम है
    उपभोक्ता विश्व प्रसिद्ध मेडिक्स से पर्सनल मेडिकल केस मैनेजमेंट (पीएमसीएम) सेवाओं का भी लाभ उठा सकते हैं, जिससे उन्हें मान्यता प्राप्त चिकित्सा विशेषज्ञों के स्थानीय और वैश्विक नेटवर्क तक पहुँच प्राप्त होती है। किसी भी गंभीर बीमारी के मामले में, यह मानार्थ सेवा उपभोक्ता को चिकित्सा स्थितियों पर दूसरी राय लेने और उचित देखभाल प्राप्त करने में मदद करती है।
    बशर्ते कि पॉलिसी चालू हो, पॉलिसी शुरू होने या फिर से चालू होने से तीन पॉलिसी वर्षों की प्रतीक्षा अवधि पूरी करने के बाद बीमित व्यक्ति की मृत्यु होने पर दावा पंजीकरण तिथि से 1 कार्य दिवस के भीतर बीमित राशि से 3 लाख रुपये का त्वरित तत्काल मृत्यु लाभ भुगतान किया जाएगा। भुगतान केवल तभी किया जाएगा जब कंपनी संतुष्ट हो कि मृत्यु दावे की सूचना के साथ प्रस्तुत किए गए दस्तावेज़ वैध और लागू करने योग्य हैं। दावे की जांच पूरी होने पर, शेष बीमित राशि का भुगतान किया जाएगा। इसके अलावा, कंपनी दावे की जांच में किसी विसंगति की स्थिति में पहले से भुगतान की गई किसी भी राशि को वसूलने का अधिकार सुरक्षित रखती है।