Thursday , September 19 2024

एबीएसएलआई : उच्च अनिश्चितता के बीच लखनऊ में मिश्रित वित्तीय तत्परता

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। आदित्य बिड़ला सन लाइफ इंश्योरेंस (एबीएसएलआई) ने अपना अनिश्चित सूचकांक 2024 जारी किया है, जो पूरे भारत में निवासियों की वित्तीय भावनाओं और तैयारियों के बारे में मूल्यवान जानकारी प्रदान करता है। रिपोर्ट में वित्तीय अनिश्चितता के प्रबंधन के लिए लखनऊ के अनूठे दृष्टिकोण पर प्रकाश डाला गया है, जिसमें डाटा राष्ट्रीय औसत की तुलना में ताकत और सुधार के दोनों क्षेत्रों को दर्शाता है।

वित्तीय अनिश्चितता की धारणाएं सर्वेक्षण से पता चलता है कि लखनऊ के 90 प्रतिशत उत्तरदाताओं को अगले पांच वर्षों में उच्च स्तर की वित्तीय अनिश्चितता की आशंका है, जो राष्ट्रीय औसत 88 प्रतिशत से थोड़ा अधिक है। हालांकि, लखनऊ के निवासियों ने मिश्रित तैयारी दिखाई है, जिसमें केवल 38 प्रतिशत ने वित्तीय सुरक्षा के रूप में सावधि जमा रखी है, जो राष्ट्रीय औसत 49 प्रतिशत से कम है। वित्तीय नियोजन और साधन लखनऊ में वित्तीय नियोजन प्रथाओं में सुधार की गुंजाइश दिखती है। केवल 39 प्रतिशत उत्तरदाता दृढ़ता से सहमत हैं कि वित्तीय अनिश्चितता को सीमित करने के लिए हर 1-2 साल में विशेषज्ञों से परामर्श करना महत्वपूर्ण है, जो कि राष्ट्रीय औसत 37 प्रतिशत के करीब है।

हालांकि, लखनऊ के केवल 1 प्रतिशत निवासी मासिक रूप से लगातार वित्तीय समीक्षा करते हैं, जो कि राष्ट्रीय आंकड़ा 14 प्रतिशत से कम है। जब वित्तीय साधनों की बात आती है, तो लखनऊ के निवासियों का दृष्टिकोण अलग-अलग होता है। राष्ट्रीय औसत 77 प्रतिशत की तुलना में कम प्रतिशत (62 प्रतिशत ) ने बीमा पॉलिसियां ली हैं, जबकि 57 प्रतिशत लोगों के पास आपात स्थितियों के लिए बचत खाते हैं, जो राष्ट्रीय औसत 69 प्रतिशत से पीछे है। स्वास्थ्य संबंधी अनिश्चितताएं सर्वेक्षण में स्वास्थ्य संबंधी अनिश्चितताओं के बारे में लखनऊ की जागरूकता पर भी प्रकाश डाला गया है।

लखनऊ के 58 प्रतिशत उत्तरदाताओं ने गंभीर बीमारियों या चोटों के बारे में चिंता व्यक्त की है, जो राष्ट्रीय औसत 62 प्रतिशत से थोड़ा कम है। मानसिक स्वास्थ्य संबंधी चिंताएं 48 प्रतिशत उत्तरदाताओं द्वारा बताई गई हैं, जो राष्ट्रीय औसत 55 प्रतिशत से कम है। कोचिंग मेकैनिज्म लखनऊ के निवासी वित्तीय अनिश्चितता से निपटने के लिए अलग-अलग दृष्टिकोण अपनाते हैं। 68 प्रतिशत लोग दोस्तों और परिवार से सलाह लेते हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर 64 प्रतिशत के आंकड़े से थोड़ा ज़्यादा है। इसके अलावा, 50 प्रतिशत लोग इससे निपटने के लिए पेशेवर मदद (जैसे, थेरेपी, काउंसलिंग) लेते हैं, जो राष्ट्रीय औसत 46 प्रतिशत से ज़्यादा है। इसके अलावा, 48 प्रतिशत लोग इससे निपटने के लिए शौक और गतिविधियों में शामिल होते हैं, जो राष्ट्रीय स्तर पर 55 प्रतिशत के आंकड़े से कम है।

निष्कर्ष अनिश्चित सूचकांक 2024 वित्तीय तैयारियों में लखनऊ की अनूठी स्थिति को दर्शाता है, जिसमें निवासियों ने अनिश्चितताओं के बारे में अधिक जागरूकता दिखाई है, लेकिन वित्तीय नियोजन रणनीतियों और साधनों को मिश्रित रूप से अपनाया है। जबकि शहर कुछ क्षेत्रों में ताकत दिखाता है, जैसे दोस्तों और परिवार से पेशेवर मदद और सलाह लेना, अन्य क्षेत्रों में सुधार की गुंजाइश है, खासकर बीमा और बचत खातों के मामले में। ये निष्कर्ष लखनऊ में वित्तीय लचीलापन बढ़ाने के लिए चुनौतियों और अवसरों दोनों को उजागर करते हैं, जो क्षेत्र में अनुरूप वित्तीय शिक्षा और उत्पाद पेशकशों के लिए मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करते हैं।