Thursday , September 19 2024

SIIC, IIT कानपुर और केनरा बैंक के बीच हुआ MOU, स्टार्टअप विकास में आएगी तेजी

कानपुर (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर में स्टार्टअप इनक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर ने केनरा बैंक के साथ एक समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए हैं। इस सहयोग का उद्देश्य उद्यमियों को वित्तपोषण, प्रोत्साहन और ज्ञान साझा करने सहित व्यापक सहायता प्रदान करना है।

समझौता ज्ञापन पर प्रो. अंकुश शर्मा (प्रभारी-प्रोफेसर, एसआईआईसी, आईआईटी कानपुर) और केनरा बैंक के उप महाप्रबंधक संजय कुमार ने हस्ताक्षर किए। इस अवसर पर एसआईआईसी, आईआईटी कानपुर के मुख्य परिचालन अधिकारी पीयूष मिश्रा, एसआईआईसी, आईआईटी कानपुर की प्रबंधक अचला सक्सेना, एसआईआईसी, आईआईटी कानपुर के सहायक प्रबंधक अमोघ तिवारी, केनरा बैंक, क्षेत्रीय कार्यालय, पुणे के क्षेत्रीय प्रमुख प्रभात राजवंशी, केनरा बैंक, मिड कॉरपोरेट शाखा, कानपुर के मुख्य प्रबंधक अजीत झा और केनरा बैंक, क्षेत्रीय कार्यालय, कानपुर के मंडल प्रबंधक रजनीश के गुप्ता भी उपस्थित थे।

प्रो. अंकुश शर्मा (प्रभारी प्रोफेसर, एसआईआईसी, आईआईटी कानपुर) ने कहा, “यह साझेदारी शिक्षा और उद्योग की ताकत को एक साथ लाएगी, जिससे स्टार्टअप को समर्थन देने के लिए एक शक्तिशाली तालमेल बनेगा। हम नवाचार और उद्यमिता के लिए एक मजबूत मंच प्रदान करने के लिए केनरा बैंक के साथ सहयोग करने के लिए उत्साहित हैं।”

इस सहयोग के माध्यम से, आईआईटी कानपुर और केनरा बैंक संयुक्त रूप से सेमिनार, सम्मेलन और कार्यशालाओं की एक श्रृंखला आयोजित करेंगे। जो स्टार्टअप्स को न केवल उद्योग परिदृश्य में मूल्यवान अंतर्दृष्टि प्रदान करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, बल्कि प्रमुख लोगों के साथ महत्वपूर्ण नेटवर्किंग के अवसर भी प्रदान करेंगे। यह साझेदारी ज्ञान और सर्वोत्तम प्रथाओं के आदान-प्रदान को और सुविधाजनक बनाएगी, जिससे स्टार्टअप्स को अनुभवी पेशेवरों से उद्योग में मार्गदर्शन मिलेगा।

इसके अतिरिक्त, स्टार्टअप्स को केनरा बैंक के संपर्कों और संसाधनों के व्यापक नेटवर्क तक पहुंच प्राप्त होगी, जिससे यह सुनिश्चित होगा कि वे चुनौतियों का सामना करने और दीर्घकालिक सफलता प्राप्त करने के लिए आवश्यक उपकरण और सहायता से परिपूर्ण हों। यह समझौता ज्ञापन उद्यमशीलता पारिस्थितिकी तंत्र को पोषित करने के लिए दोनों संस्थानों की साझा प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है।