Friday , October 18 2024

IIT KANPUR : तीन दिवसीय ऑपर्चुनिटी ओपन सोर्स कॉन्फ्रेंस 24 अगस्त से, ऐसे करें प्रतिभाग

  • इच्छुक प्रतिभागी 20 जुलाई, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।

कानपुर (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान कानपुर (IITK) लिनक्स फाउंडेशन, ओपनप्रिंटिंग, कैनोनिकल और जेफिर के सहयोग से ऑपर्चुनिटी ओपन सोर्स कॉन्फ्रेंस 2024 की मेजबानी करेगा। यह कॉन्फ्रेंस 24 से 26 अगस्त 2024 तक आयोजित की जाएगी। ऑपर्चुनिटी ओपन सोर्स कॉन्फ्रेंस (OOSC) ओपन-सोर्स समुदाय में नवाचार, सहयोग और सीखने को बढ़ावा देने के लिए समर्पित एक प्रमुख कार्यक्रम है। यह कॉन्फ्रेंस ओपन सोर्स में नवीनतम रुझानों, उपकरणों और परियोजनाओं का पता लगाने के लिए डेवलपर्स, उत्साही, उद्योग विशेषज्ञों और शिक्षाविदों को एक साथ लाएगी।

आईआईटी मंडी में पिछले साल के आयोजन की सफलता के आधार पर, जिसमें सम्मेलन के बाद 11 GSoC (गूगल समर ऑफ कोड) योगदानकर्ताओं का चयन किया गया था। इस साल का सम्मेलन ओपन-सोर्स के प्रति उत्साही, डेवलपर्स और योगदानकर्ताओं का एक महत्वपूर्ण जमावड़ा देखने की उम्मीद करता है। ओपनप्रिंटिंग के टिल कैम्पपेटर और लिनक्स फाउंडेशन में GSoC के अवीक बसु की अध्यक्षता में, सम्मेलन ओपन-सोर्स की दुनिया में अत्याधुनिक विषयों का पता लगाएगा।

सम्मेलन के एजेंडे में सहयोग और नवाचार को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन की गई गतिविधियों की एक विविध सूची शामिल है। उद्योग जगत के लीडर ओपन-सोर्स क्षेत्र के भीतर विविध विषयों पर अपनी विशेषज्ञता साझा करते हुए व्यावहारिक वार्ता और पैनल चर्चा प्रस्तुत करेंगे। इंटरैक्टिव कार्यशालाएँ, जैसे “लिनक्स कर्नेल विकास का परिचय” और “उबंटू के साथ डेवॉप्स प्रैक्टिस”, कैनोनिकल, लिनक्स फाउंडेशन और ओपनप्रिंटिंग के विशेषज्ञों द्वारा सुगम सीखने के अवसर प्रदान करेंगी। प्रतिभागी अग्रदूतों और नवप्रवर्तकों के साथ प्रश्नोत्तर सत्रों में भाग लेने की भी उम्मीद कर सकते हैं, जिससे ओपन-सोर्स तकनीक में नवीनतम विकास के बारे में प्रत्यक्ष जानकारी प्राप्त होगी। इस कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण 12 घंटे का हैकथॉन है जिसका उद्देश्य ओपन-सोर्स तकनीक में समस्या-समाधान की सीमाओं को आगे बढ़ाना है।

उपस्थित लोगों को अन्य विषयों के अलावा आर्टफिशल इन्टेलिजन्स, मॉडर्न सॉफ्टवेयर डिस्ट्रब्यूशन मेथड्स, इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IoT) में प्रगति तथा ओपन-सोर्स गेमिंग के उभरते परिदृश्य जैसे प्रमुख क्षेत्रों में गहन अध्ययन करने का अवसर मिलेगा।

ओपन-सोर्स विकास में समुदाय के महत्व को स्वीकार करते हुए, सम्मेलन में नेटवर्किंग डिनर का भी आयोजन किया जाएगा, जो उपस्थित लोगों को संबंध मजबूत करने और सहयोग शुरू करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा, जो प्रौद्योगिकी के भविष्य को आकार दे सकता है।

आईआईटी कानपुर डेवलपर्स, योगदानकर्ताओं और इच्छुक लोगों को ऑपर्चुनिटी ओपन सोर्स कॉन्फ्रेंस 2024 के लिए वार्ता, कार्यशालाओं और पैनल के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत करने के लिए आमंत्रित करता है। यह विशेषज्ञता दिखाने, अभिनव परियोजनाओं को साझा करने और ओपन-सोर्स तकनीक की उन्नति में योगदान करने का एक अनूठा अवसर है। इच्छुक प्रतिभागी 20 जुलाई, 2024 तक आवेदन कर सकते हैं।