Tuesday , September 17 2024

उप नारकोटिक्स आयुक्त ने विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले युवाओं को किया सम्मानित

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। नेहरू युवा केन्द्र के तत्वावधान में लखनऊ विश्वविद्यालय के राष्ट्रीय सेवा योजना सभागार में नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से विभिन्न क्षेत्रों में कार्य करने वाले युवाओं को सम्मानित किया गया। प्रधानमंत्री के आवाह्न एक वृक्ष माँ के नाम कार्यक्रम का आयोजन भी किया गया। कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि केंद्रीय नारकोटिक्स ब्यूरो के उप नारकोटिक्स आयुक्त बृजेन्द्र चौधरी उपस्थित रहे। उनके साथ ही भाजपा एमएलसी पवन सिंह चौहान, सहायक नारकोटिक्स आयुक्त अनिल कुमार विश्वकर्मा, एकल अभियान के राष्ट्रीय अध्यक्ष युवा विभाग दुर्गेश त्रिपाठी, फैमिली हेल्थ इंडिया के क्षेत्रीय समन्वयक धर्मेंद्र त्रिपाठी की उपस्थिति रही।


नेहरू युवा केन्द्र के माध्यम से जनपद के सभी विकास खंडो में कार्य करने वाले युवाओं को सम्मानित किया गया। साथ ही साथ 100 दिवसीय कार्ययोजना के तहत किये जा रहे विभिन्न गतिविधियों पर भी चर्चा की गई। मुख्य अतिथि उप नारकोटिक्स आयुक्त ने अपने सम्बोधन में उपस्थित युवाओं को उनके द्वारा किए जा रहे कार्य के लिए बधाई दी। साथ ही साथ नारकोटिक्स विभाग द्वारा नशे के रोकथाम के लिए जो कार्य किये जा रहे है उसके विषय पर भी जानकारी दी। जैसे कि नशीले पदार्थों की उपलब्धता को कम करना और उसके मांग में भी कमी लाने का कार्य किया जा रहा हैं। जिसको सफल बनाने के लिए आप जैसे युवाओं की विशेष सहयोग की आवश्यकता है। उन्होंने सभी को नशे से दूर रहने की सलाह दी।

विधान परिषद सदस्य पवन सिंह चौहान ने भी सभी युवाओं को अपनी ऊर्जा को सकारात्मक दिशा में लगाने और पर्यावरण को बचाये रखने में अपनी अपनी महत्वपूर्ण भूमिका अदा करने की बात कही। सहायक नारकोटिक्स आयुक्त और दुर्गेश त्रिपाठी ने भी युवाओं को सकारात्मक सोच के साथ बिना परिणाम के परवाह किए निरन्तर कार्य करने की बात कही। सम्पूर्ण कार्यक्रम का संचालन जिला युवा अधिकारी विकास सिंह ने किया। कार्यक्रम में मुख्य रुप से टीम स्वप्न फाउंडेशन, एकल परिवार, राष्ट्रीय शौर्य, फैमिली हेल्थ इंडिया के युवाओं की प्रमुख उपस्थिति रही।