Sunday , October 6 2024

Science City : पर्यावरण पर आधारित शैक्षिक कार्यक्रम में दिया ये संदेश


लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। विश्व पर्यावरण दिवस एवं वन महोत्सव समारोह के अंतर्गत आंचलिक विज्ञान नगरी एवं पर्यावरण निदेशालय, उप्र द्वारा विद्यार्थियों, अध्यापकों एवं सामान्य जनमानस हेतु विभिन्न प्रतियोगिताएं आयोजित की गई। जिसके तहत विज्ञान प्रश्नोत्तरी प्रतियोगिता, फैंसी ड्रेस प्रतियोगिता, वृक्ष पहचान प्रतियोगिता, पोस्टर डिजाईन प्रतियोगिता, वृक्षारोपण अभियान, मीट द साइंटिस्ट कार्यक्रम आदि आयोजित किये गए।

इस अवसर पर प्रो. विभूति राय (पूर्व विभागाध्यक्ष ,भूगर्भ विज्ञान विभाग, लखनऊ विश्वविद्यालय), पर्यावरण निदेशालय, उप्र की उपनिदेशक श्रुति शुक्ला आदि उपस्थिति थे।
केंद्र के परियोजना समायोजक स्वरुप मंडल ने अपनें विचार प्रकट करते हुए कहा कि वन और पेड़ मानव आस्तित्व, ऑक्सीजन उत्पादन और पृथ्वी पर जीवन का समर्थन करने के लिए आवश्यक हैं। इसके आतरीक्त, वन आध्यात्मिक, सांस्कृतिक और मनोरंजक मूल्य प्रदान करते है, जो मानव जीवन और समाज के कल्याण के लिए परम आवश्यक है।
मीट द साइंटिस्ट कार्यक्रम के अंतर्गत प्रो. विभूति राय ने ‘विश्व को बेहतर बनाने की दौड़ में शामिल हों’ विषय पर भाषण दिया। अपने व्याख्यान में प्रो. राय ने जंगली जंतुओं तथा विलुप्त हो गयीं या होने वाली प्रजातियों के बारे में विस्तार पूर्वक बताया।


कार्यक्रम के समापन समारोह में पर्यावरण निदेशालय, उप्र की उपनिदेशक श्रुति शुक्ला ने बच्चों से वार्ता की तथा इस कार्यक्रम के उद्देश्य आदि पर प्रकाश डाला। साथ ही उन्होंने आंचलिक विज्ञान नगरी एवं पर्यावरण निदेशालय के द्वारा किये गये सफल कार्यक्रमों की चर्चा भी की। उन्होंने आशा व्यक्त किया कि बच्चे बहुत जागरूक हैं और पर्यावरण को बचाने में वे अपना निरंतर सहयोग दे सकते हैं।
कार्यक्रम में 18 विभिन्न स्कूलों से लगभग 1000 बच्चों ने प्रतिभागिता की। कार्यक्रम के अन्त में सभी विजेताओं को पुरस्कार वितरित किये।