Thursday , September 19 2024

बड़े मंगलवार पर री सस्टेनेबिलिटी लिमिटेड ने की सराहनीय पहल

• स्वच्छता और लोगों के बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने की दिशा में उठाए महत्वपूर्ण कदम

लखनऊ (टेलीस्कोप टुडे संवाददाता)। पर्यावरण प्रबंधन संबंधी व्यापक सेवाओं के लिहाज से एशिया के अग्रणी प्रदाताओं में से एक री सस्टेनेबिलिटी लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी लखनऊ स्वच्छता अभियान (एलएसए) ने बड़ा मंगल उत्सव के दौरान लखनऊ में स्वच्छता और लोगों के बेहतर स्वास्थ्य सुनिश्चित करने की दिशा में अपने स्तर पर अनेक प्रयास किए। 

बड़ा मंगल, शहर का एक महत्वपूर्ण आयोजन माना जाता है, जिसका आयोजन ज्येष्ठ माह के सभी मंगलवार को किया जाता है। इसके तहत पहले बड़े मंगलवार को शहर भर में हनुमान भक्तों द्वारा 700 से अधिक सामुदायिक भंडारों का आयोजन किया गया। शहर की स्वच्छता पर संभावित प्रभाव को समझते हुए, लखनऊ स्वच्छता अभियान ने बड़ी मात्रा में कचरे को कुशलतापूर्वक प्रबंधित करने के लिए व्यापक संसाधन और कर्मियों को जुटाया। लखनऊ स्वच्छता अभियान ने लखनऊ में स्वच्छता कायम रखने के लिए एक व्यापक रणनीति लागू की। 

संसाधनों का प्रावधान- कचरे के प्रवाह को संभालने के लिए शहर भर में रणनीतिक रूप से कई कचरा वाहन, कूड़ेदान और स्वच्छता कार्यकर्ता तैनात किए गए थे।

सार्वजनिक जुड़ाव- एलएसए और लखनऊ नगर निगम के अधिकारी और कर्मचारी सक्रिय रूप से जनता के साथ जुड़े हुए हैं। उनसे पत्तों की प्लेटों और अन्य अपशिष्ट पदार्थों को निर्दिष्ट डिब्बे में निपटाने का आग्रह कर रहे हैं। इस पहल का उद्देश्य नागरिकों के बीच जिम्मेदार अपशिष्ट निपटान प्रथाओं को बढ़ावा देना था।

निरंतर निगरानी- टीमें यह सुनिश्चित करने के लिए लगातार प्रयास करती रही कि कचरे को तुरंत एकत्र किया जाए और उसे बेहतर तरीके से निपटाया जाए, ताकि शहर के पर्यावरण और उसके निवासियों के स्वास्थ्य पर विपरीत असर डालने वाले किसी भी प्रयास को रोका जा सके।

इन प्रयासों ने न केवल यह सुनिश्चित किया कि स्वच्छता से समझौता किए बिना सभी उत्सव का आनंद ले सकें, बल्कि टिकाऊ और प्रभावी अपशिष्ट प्रबंधन प्रथाओं के लिए एलएसए की प्रतिबद्धता को भी मजबूत किया।

री सस्टेनेबिलिटी लिमिटेड के सीईओ मसूद मलिक ने कहा, ‘‘बड़ा मंगल समारोह के दौरान लखनऊ स्वच्छता अभियान द्वारा प्रदर्शित समर्पण और कड़ी मेहनत ने ऐसे आयोजनों के दौरान हमारे पारंपरिक मूल्यों को बनाए रखने की दिशा में एक महत्वपूर्ण उदाहरण स्थापित किया है। हमें उनके सक्रिय दृष्टिकोण और कुशल प्रबंधन पर गर्व है। यह प्रयास पर्यावरण प्रबंधन संबंधी व्यापक समाधान प्रदान करने के हमारे मूल मूल्यों और मिशन को दर्शाता है।’’

री सस्टेनेबिलिटी लिमिटेड, एलएसए के माध्यम से, नवीन अपशिष्ट प्रबंधन समाधानों में निरंतर निवेश कर रहा है, जिसका लक्ष्य कचरे को मूल्यवान संसाधनों में बदलना और सभी के लिए स्वच्छ, हरित भविष्य में योगदान देना है।